ट्विन्स टॉवर गिराने की तारीख और वक्त हुआ तय, नोएडा अथॉरिटी ने लगाई मुहर

Noida Breaking : ट्विन्स टॉवर गिराने की तारीख और वक्त हुआ तय, नोएडा अथॉरिटी ने लगाई मुहर

ट्विन्स टॉवर गिराने की तारीख और वक्त हुआ तय, नोएडा अथॉरिटी ने लगाई मुहर

Tricity Today | ट्विन्स टॉवर

  • मंगलवार को नोएडा अथॉरिटी में बैठक हुई, 21 अगस्त की दोपहर गिराए जाएंगे टॉवर
  • एडिफाईस इंजीनियरिंग 2 अगस्त से 20 अगस्त तक विस्फोटक सामग्री पिलर्स में लगाएगी
  • परिसर की निगरानी करने के लिए 31 जुलाई तक पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे
  • एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज को धूल से बचाने के लिए आयरन शीट लगाई जाएंगी
Noida News : नोएडा के सेक्टर-93ए में सुपरटेक बिल्डर के अवैध ट्विंस टावर (Supertech Twins Towers) को गिराने का वक्त मुकर्रर कर दिया गया है। इसके लिए मंगलवार को नोएडा अथॉरिटी के बोर्ड रूम में बैठक हुई। जिसमें यह फैसला लिया गया। बैठक में नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु महेश्वरी (Ritu Maheshwari IAS), प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, अग्निशमन विभाग, सुपरटेक बिल्डर, ध्वस्तीकरण का काम कर रही कंपनी एडिफाईस इंजीनियरिंग, एमराल्ड कोर्ट ओनर्स वेलफेयर एसोसिएशन और एटीएस विलेज अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी शामिल हुए।

21 अगस्त की दोपहर 2:30 बजे गिराए जाएंगे
नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु महेश्वरी ने बताया कि ध्वस्तीकरण का काम कर रही कंपनी एडिफाईस इंजीनियरिंग ने मंगलवार को अपनी स्टेटस रिपोर्ट पेश की है। उन्होंने बताया है कि ध्वस्तीकरण की कार्यवाही 21 अगस्त की दोपहर 2:30 बजे की जाएगी। एजेंसी ने प्रत्येक टावर के 11 प्राइमरी और 7 सेकेंडरी फ्लोर के पिलर्स में सुराख किए हैं। इन सुराखों में बारूद लगाया जाएगा। सभी पिलर्स की फाइबर क्लॉथ से रैपिंग की जा चुकी है। केवल 9 पिलर्स बाकी बचे हैं। इनकी रैपिंग अगले 3 दिनों में कर ली जाएगी।

मलबा निस्तारण की योजना बनेगी
सीईओ ने कहा, "इस ध्वस्तीकरण की वजह से भारी मात्रा में मलबा पैदा होगा। इसके निस्तारण से जुड़ी कार्य योजना 31 जुलाई तक एडिफाईस इंजीनियरिंग कंपनी पेश करेगी। जिसका अध्ययन नोएडा अथॉरिटी और उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड करेंगे।" रितु माहेश्वरी ने आगे कहा, "ध्वस्तीकरण के कारण धूल से लोन और छोटे पौधों को बचाने के लिए प्लास्टिक शीट से कवर किया जाएगा। यह काम नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक (सिविल) और विशेष कार्य अधिकारी (उद्यान) करवाएंगे। 31 जुलाई तक यह कार्य योजना भी तैयार कर ली जाएगी।"

2 अगस्त से विस्फोटक भरा जाएगा
दोनों टावरों के पिलर्स में सुराख किए गए हैं। इन सुराखों में विस्फोटक सामग्री रखी जाएगी। एडिफाईस इंजीनियरिंग कंपनी के कर्मचारी 2 अगस्त से 20 अगस्त तक विस्फोटक सामग्री पिलर्स में लगाएंगे। इस दौरान ट्विंस टावर के परिसर में प्रवेश पूरी तरह निषेध कर दिया जाएगा। कंपनी ने गौतमबुद्ध नगर पुलिस से को-आर्डिनेशन कर लिया है। 2 अगस्त के बाद यह पूरा परिसर पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा।

सीसीटीवी से 24 घंटे निगरानी होगी
रितु महेश्वरी ने एडिफाईस कंपनी को आदेश दिया है कि विस्फोटक लगाने के कारण ट्विंस टावर का पूरा परिसर संवेदनशील हो जाएगा। परिसर की निगरानी करने के लिए 31 जुलाई तक पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए जाएं। सीईओ ने बताया कि ट्विन टावर के ध्वस्तीकरण की वजह से एमराल्ड कोर्ट हाउसिंग सोसायटी और एटीएस विलेज हाउसिंग सोसायटी को धूल से बचाने का विशेष इंतजाम किया जाएगा। इन दोनों हाउसिंग सोसायटी की तरफ आयरन शीट लगाई जाएंगी। 31 जुलाई तक इन आयरन शीट की ऊंचाई निर्धारित कर ली जाएगी। 

पुलिस-फायर की एनओसी 7 दिन में मिलेगी
कंपनी ने सीईओ को बताया कि पुलिस डिपार्टमेंट से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने के लिए सभी जरूरी दस्तावेज दाखिल कर दिए गए हैं। संभावना है कि पुलिस अगले एक सप्ताह में अनापत्ति प्रमाण पत्र दे देगी। इस पर महेश्वरी ने कहा कि अगले एक सप्ताह में पुलिस विभाग से एनओसी ले ली जाए। साथ ही पुलिस और फायर डिपार्टमेंट से को-आर्डिनेशन करके इवैक्युएशन जोन का निर्धारण अगले एक सप्ताह में कर लिया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.