नोएडा में पिछड़ रहे सारे डेवलपमेंट प्रोजेक्ट, एक्सप्रेसवे और एलिवेटेड रोड से लेकर अंडरपास तक अधूरे

चिंता की बात : नोएडा में पिछड़ रहे सारे डेवलपमेंट प्रोजेक्ट, एक्सप्रेसवे और एलिवेटेड रोड से लेकर अंडरपास तक अधूरे

नोएडा में पिछड़ रहे सारे डेवलपमेंट प्रोजेक्ट, एक्सप्रेसवे और एलिवेटेड रोड से लेकर अंडरपास तक अधूरे

Tricity Today | सीईओ ऋतु महेश्वरी

  • - इस वक्त शहर में चल रहे 534 डेवलपमेंट प्रोजेक्ट
  • - रितु महेश्वरी ने मंगलवार को समीक्षा बैठक की
  • - छोटी से लेकर तमाम बड़ी परियोजनाएं पिछड़ी हैं
  • - तीन वर्क सर्किल के सीनियर मैनेजर को चेतावनी
  • - कई ठेकेदारों पर कार्यवाही का आदेश दिया
Noida News : तमाम कवायद और कोशिशों के बावजूद नोएडा शहर में चल रही विकास योजनाएं लगातार पर पिछड़ती जा रही हैं। ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की रिसर्फेसिंग से लेकर भंगेल एलिवेटेड रोड का निर्माण, पृथला गोल चक्कर पर सिग्नेचर ब्रिज और एक्सप्रेसवे के नीचे बन रहे अंडरपास पूरा होने का नाम नहीं ले रहे हैं। मंगलवार को नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु महेश्वरी (Ritu Maheshwari IAS) ने डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की। हालात हाथ से निकलते देखकर अफसरों और ठेकेदारों के नट-बोल्ट कसे हैं। तीन सीनियर मैनेजर को लिखित चेतावनी जारी की गई हैं। कई ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने की तैयारी है।

रितु महेश्वरी ने सारे अफसरों को बैठा कर हालात का पता किया
नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने मंगलवार को सिविल और इंजीनियरिंग विभाग की समीक्षा बैठक की। जिसमें सारे वर्क सर्किलों के सिविल कार्यों की प्रगति और टेण्डर प्रक्रिया में चल रहे कार्यों की समीक्षा की गई है। सीईओ ने अथॉरिटी के तमाम अफसरों को बैठाकर एक-एक प्रोजेक्ट पर चर्चा की है। इस वक्त शहर में 534 डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। बैठक में अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी मानवेन्द्र सिंह, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रवीण मिश्रा, प्रधान महाप्रबन्धक राजीव त्यागी और सारे वर्क सर्किलों के वरिष्ठ प्रबन्धक व प्रबन्धक मौजूद रहे।

202 प्रोजेक्ट पर काम जारी, 332 पर शुरू करने की तैयारी
नोएडा प्राधिकरण के 202 विकास कार्य इस वक्त प्रगतिरत हैं। वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 332 कार्य प्रस्तावित हैं। जिसमें से 89 कार्यों के अनुबन्ध एजेंसियों से हो चुके हैं। 39 कार्यों के स्वीकृति पत्र जारी किए जा चुके हैं। 33 कार्य निविदा प्रक्रिया में हैं और 41 परियोजनाएं एनआईटी की प्रक्रिया में हैं। 24 कार्य स्वीकृति की प्रक्रिया में हैं। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने अफसरों को निर्देश दिया कि सभी वर्क सर्किल छोटे-छोटे और कम महत्व के अनुरक्षण कार्यों का आगणन नहीं बनाएं। जनहित के लिए आवश्यक और अधिक महत्व के कार्यों को प्राथमिकता दें। नई परियोजनाओं के लिए आगणन बनाकर स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेज दें। साथ ही सभी वर्क सर्किलों को आदेश दिया कि भविष्य में प्राधिकरण की अर्जित भूमि और फैसिलिटी भूखण्डों की आरसीसी बाउण्ड्रीवॉल का निर्माण प्रस्तावित नहीं किया जाए। इस तरह की भूमि की तार फेंसिंग करवाई जाएगी।

वर्क सर्किल-1 : सेक्टर-96 में अथॉरिटी की निर्माणाधीन आफिस बिल्डिंग के अवशेष कार्य को पूरा करवाया जाएगा। इसके लिए दोबारा ई-निविदा निकली जाएगी। निर्माणाधीन गौशाला के निर्बाध संचालन के लिए आवश्यक अन्य कार्य जल्द से जल्द समाप्त कराने का आदेश सीईओ ने दिया है।

वर्क सर्किल-2 :  ऐलिवेटिड रोड अट्टा अण्डरपास से सेक्टर-61 तक सैन्ट्रलवर्ज और क्रैश बेरियर पर पेन्टिग का काम बहुत धीमा है। सीईओ ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। यह कार्य 15 दिनों में समाप्त कराया जाये अन्यथा ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट किया जाए। वर्क सर्किल में माह जून तक कार्यों की धीमी प्रगति पर सीईओ ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि वरिष्ठ प्रबन्धक को लिखित चेतावनी दी जाए।

वर्क सर्किल-3 : सेक्टर-51 में सामुदायिक केन्द्र की माह जून की धीमी पर प्रगति पर सीईओ ने नाराजगी व्यक्त की है। वरिष्ठ प्रबन्धक को लिखित चेतावनी का आदेश दिया है। एनएमआरसी सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन (एक्वा लाईन) और डीएमआरसी सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन (ब्लू लाईन) के मध्य फुट ओवर ब्रिज के निर्माण से जुड़ी प्रक्रिया तेजी से पूरी करने का आदेश दिया है।

वर्क सर्किल-4 : बहलोलपुर अण्डरपास के समस्त कार्य 31 जुलाई 2022 तक गुणवत्ता पूर्वक समाप्त करने का आदेश दिया है।

वर्क सर्किल-6 : पर्थला फ्लाईओवर का कार्य 31 अगस्त 2022 तक गुणवत्ता पूर्वक पूर्ण कराने का आदेश सीईओ ने दिया है। साथ ही ग्राम सोरखा के सामने से ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ओर जाने वाले मार्ग को यथाशीघ्र पूर्ण कराने का आदेश दिया है।

वर्क सर्किल-7 : इस सर्किल में प्रगतिरत परियोजनाओं की निगरानी और गुणवत्ता ठीक नहीं है। इस पर सीईओ ने नाराजगी व्यक्त की। प्रधान महाप्रबन्धक और महाप्रबन्धक को निर्देशित किया कि सर्किल के कार्यों की निरंतर समीक्षा करें। कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करवाएं।

वर्क सर्किल-8 : भंगेल ऐलिवेटिड रोड के दोनों साइड की रोड अत्यन्त खराब होने के कारण जनमानस को परेशानी हो रही है। सीईओ ने नाराजगी व्यक्त की। अफसरों को आदेश दिया कि जल विभाग से समन्वय स्थापित करके आवागमन के लिए निर्मित मार्ग की मरम्मत करें। मार्ग पर यातायात व्यवस्था को 3 दिन में सुगम बनाने का आदेश दिया है।

वर्क सर्किल-9 : ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे 2.36 किलोमीटर चैनेज पर निर्माणाधीन अण्डरपास की प्रगति बढ़ाने का आदेश सीईओ ने दिया है। इसे अक्टूबर 2022 तक पूर्ण कराने का आदेश दिया है।

वर्क सर्किल-10 : नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर रिसरफेसिंग के कार्य की धीमी प्रगति पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने अप्रसन्नता व्यक्त की। कम्पनी के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही प्रस्तावित करते हुए पत्रावली प्रस्तुत करने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि एक्सप्रेसवे की रिसर्फेसिंग से जुड़ा काम करीब सवा साल पिछड़ चुका है। अब तक 9 बार काम पूरा करने की मियाद बढ़ाई जा चुकी है। निर्माणाधीन कोन्डली अण्डरपास को जून महीने में पूर्ण नहीं किया जा सका। इस पर सीईओ ने अप्रसन्नता व्यक्त की। कोन्डली अण्डरपास और एडवान्ट अण्डरपास के शेष कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करने का आदेश दिया है। साथ ही सेक्टर-151ए में निर्माणाधीन गोल्फ कोर्स के लिए नियुक्त तकनीकी सलाहकार ने अब तक संशोधित आगणन पेश नहीं किया है। तीन दिनों में आगणन पास करवाने का आदेश दिया है।

नए सेक्टरों का विकास तेजी से करने का आदेश दिया
वर्क सर्किल-9 और 10 के दायरे में नए औद्योगिक सेक्टर-145 और 151 आदि में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास कार्य पूर्ण कराने का आदेश दिया है। सेक्टर 161, 162, 146, 164, 165, 166 का विकास करने के लिए कार्ययोजना 30 जुलाई तक बनाने का आदेश रितु महेश्वरी ने दिया है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने वर्क सर्किलों में प्रगतिरत अनुरक्षण कार्यों को शीघ्र अति शीघ्र पूर्ण करने का आदेश दिया है। शहर में मार्गों के सेन्ट्रल वर्ज की रंगाई पुताई, पोट होल्स मरम्मत और फुटपाथ मरम्मत को प्राथमिकता पर पूर्ण करने को कहा है। इसके अतिरिक्त विभिन्न स्थानो पर लगे पोस्टर और पम्फलेट हटाने के निर्देश दिए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.