15 जून के बाद सभी तहसीलदार और रजिस्ट्रार करेंगे सर्वे, जानिए कब होगा नया लागू 

गौतमबुद्ध नगर में सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी : 15 जून के बाद सभी तहसीलदार और रजिस्ट्रार करेंगे सर्वे, जानिए कब होगा नया लागू 

15 जून के बाद सभी तहसीलदार और रजिस्ट्रार करेंगे सर्वे, जानिए कब होगा नया लागू 

Google Images | Symbolic Image

Noida News : लोकसभा चुनाव 2024 के खत्म होने के बाद अब गौतमबुद्ध नगर में सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। जिला प्रशासन ने इसे लेकर सभी अधिकारियों को आदेश भी दे दिए हैं। बताया जा रहा है कि 15 जून के बाद सभी तहसीलदार और रजिस्ट्रार को सर्वे के काम में लगाया जाएगा। इसकी रिपोर्ट एडीएम वित्त एवं राजस्व कार्यालय को भेजी जाएगी। इस बीच प्रशासन द्वारा आमजन, आवासीय और औद्योगिक संगठनों से आपत्तियां मांगी जाएंगी। जिसके बाद डीएम बैठक कर औद्योगिक नगरी में मकान और जमीन के नए सर्किल रेट लागू कर देंगे। बताया जा रहा है कि अगस्त तक नया सर्किल रेट लागू किया जा सकता है। 

2019 से सर्किल रेट में नहीं हुआ कोई बदलाव
नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण छह महीने या एक साल में अपनी जमीन आवंटन दरों में बदलाव करते हैं, लेकिन जिला प्रशासन ने 2019 से सर्किल रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। इसकी वजह यह थी कि कोरोना महामारी और उसकी वजह से लगाए गए लॉकडाउन की वजह से रियल एस्टेट सेक्टर में मंदी का दौर चल रहा था। हालांकि वर्ष 2022 और 2023 में इसे बढ़ाने के लिए बैठक के साथ ही सर्वे की तैयारी भी की गई थी, लेकिन धरातल पर सर्वे नहीं हो सका। मौजूदा समय में जेवर एयरपोर्ट से सटे इलाकों में सबसे ज्यादा कॉलोनियां विकसित हो रही हैं। ऐसे इलाकों पर निबंधन विभाग की खास नजर रहेगी।

कई क्षेत्रों में सर्किल रेट 15 से 20 फीसदी तक बढ़ेगा 
किसान लंबे समय से कृषि भूमि के सर्किल रेट में बढ़ोतरी की मांग भी कर रहे हैं। जिला प्रशासन ने जिले के छह उप पंजीयकों को विभिन्न क्षेत्रों और श्रेणियों में मौजूदा सर्किल रेट और बाजार भाव का अध्ययन करने को कहा है। उन्हें अपने-अपने क्षेत्रों में सर्वे कर विभिन्न प्रकार की जमीनों का बाजार भाव पता करने को कहा गया है। अगर जमीन की कीमत के हिसाब से प्रस्ताव तैयार किया जाता है तो कई क्षेत्रों में सर्किल रेट 15 से 20 फीसदी तक बढ़ जाएगा। इसमें रजिस्ट्री विभाग का राजस्व लक्ष्य हासिल करना आसान हो जाएगा। जबकि खरीदारों की जेब पर बोझ पड़ेगा। वहीं इस संबंध में सहायक आयुक्त स्टांप (एआईजी) बीएस वर्मा का कहना है कि जिले में डीएम सर्किल रेट बढ़ाने के लिए जल्द ही सर्वे का काम शुरू होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.