गौतमबुद्ध नगर में फिलहाल नहीं बढ़ेंगी जमीन की कीमतें, पुरानी दरें लागू रहेंगी, जानिए वजह

डीएम का फैसला: गौतमबुद्ध नगर में फिलहाल नहीं बढ़ेंगी जमीन की कीमतें, पुरानी दरें लागू रहेंगी, जानिए वजह

गौतमबुद्ध नगर में फिलहाल नहीं बढ़ेंगी जमीन की कीमतें, पुरानी दरें लागू रहेंगी, जानिए वजह

Tricity Today | DM Suhas LY IAS

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना का जानलेवा वायरस लोगों की जिंदगियां तबाह कर रहा है। इस वक्त लोग अपनी सांसे बचाने में जुटे हैं। सारा प्रशासनिक अमला इस वायरस को फैलने से रोकने में अपनी उर्जा लगा रहा है। इसको देखते हुए जनपद में सर्किल रेट बढ़ाने से निवासियों को राहत दी गई है। अब अगले 2 महीने तक सर्किल रेट नहीं बढ़ाए जाएंगे। नया रेट 1 जुलाई से लागू होगा। पहले 1 मई से नया सर्किल रेट लागू होना था। दरअसल गौतमबुध नगर में अप्रैल के पहले हफ्ते तक कोरोना संक्रमितों की संख्या बेहद कम थी। 

इसको देखते हुए सामान्य प्रक्रिया के तहत निबंधन विभाग ने सर्किल रेट रिवाइज करने का फैसला लिया था। इसे 1 मई से लागू करने किया जाना था। लेकिन विगत 1 महीने में हालात बदतर हो गए हैं। पूरा जनपद इस महामारी की चपेट में है। रोजाना 1000 से ज्यादा संक्रमित सामने आ रहे हैं। इसको देखते हुए नया सर्किल रेट 1 जुलाई से लागू होगा। अधिकारियों ने बताया कि 30 अप्रैल तक लागू रेट अब 30 जून तक रहेंगे। इससे पहले संपत्ति को लेकर बाजार का सर्वे और दूसरी जरूरी प्रक्रिया पूरी होनी थी। लेकिन अप्रैल के आखिर के 3 हफ्तों में कोरोना शहर के लिए अभिशाप बनकर टूटा है। इसलिए बाजार का सर्वे नहीं किया जा सका है। 

इन मुश्किल हालात में सर्किल रेट बढ़ाने का कोई मतलब नहीं है। इसीलिए निबंधन विभाग ने इसे 30 जून तक बढ़ा दिया है। 15 जून के बाद से बाजार में संपत्तियों का सर्वे किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि पिछले 1 साल में संपत्तियों की खरीदारी और बिक्री कम हुई है। बिगत सालों में ज्यादा पंजीकरण होते थे। लेकिन लोग कोरोना महामारी के आने के बाद से प्रॉपर्टी में ज्यादा निवेश नहीं कर पा रहे।
;

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.