नोएडा-एनसीआर में कड़ाके की ठंड के साथ कोहरे का डबल अटैक, मौसम विभाग ने कहा- सावधान रहो

Weather Update : नोएडा-एनसीआर में कड़ाके की ठंड के साथ कोहरे का डबल अटैक, मौसम विभाग ने कहा- सावधान रहो

नोएडा-एनसीआर में कड़ाके की ठंड के साथ कोहरे का डबल अटैक, मौसम विभाग ने कहा- सावधान रहो

Google Image | Symbolic Image

Noida : दिल्ली-एनसीआर में ठंडा का कहर अभी जारी है। दिन प्रतिदिन ठंड का कहर लोगों को परेशान कर रहा है। घने कोहरे के चलते 25 मीटर की दूरी तक देखना भी लोगों के लिए बहुत मुश्किल हो रहा है। कोहरा इतना अधिक है कि लोगों को यातायात संबंधित गतिविधियों में काफी दिकत्तों का सामना करना पड़ रहा हैं। कोहरे की वजह से नोएडा में कई जगह सड़क हादसे हो चुके हैं।

IMD ने ऑरेंजअलर्ट की दी चेतावनी  
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें घने कोहरे, ठंडे दिन और शीत लहर की स्थिति बनी रहने की चेतावनी दी गई है। दिल्ली-एनसीआर  का न्यूनतम तापमान लगातार चौथे दिन भी हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों की तुलना में कम पाया गया है। 

नोएडा में ठंड के साथ प्रदूषण ने भी पंहुचा बेहद खराब श्रेणी में  
ठंडा का कहर इतना अधिक है कि चल रही शीतलहर से लोगों के शरीर सुन्न पड़ रहा है। लोग आग जलाकर, गरम कपड़े पहनकर ठंड से बचने की कोशिश तो कर रहे है पर एनसीआर की कड़ाके की ठंड ने सबके छक्के छुड़ा दिए है। नोएडा में वायु की गुणवत्ता भी बेहद खराब श्रेणी में पंहुची हुई है और मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में सफदरजंग में न्यूनतम तपमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

ग्रेटर नोएडा घने कोहरे से  सड़क दुर्घटनाएं
नोएडा-एनसीआर में सोमवार सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है। ग्रेटर-नोएडा के कुछ स्थानों पर सड़क दुर्घटनाएं भी देखने को मिल रही है। कोहरे के चलते विसिबिल्टी कम होने से चालक अपनी वाहनों की लाइट जलाकर गाड़ी चलते दिख रहे हैं। सड़क दुर्घटनाओं की बात करे तो ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में सुबह  टमाटर से लदा हुआ एक कैंटर आगरा से परी चौक आने वाले फ्लाईओवर से नीचे गिर गया। इस घटना में कैंटर में सवार चालक और कंडक्टर को गंभीर चोट आई हैं। वहीं ग्रेटर नोएडा के यमुना एक्सप्रेसवे में दो वाहन आपस में टकरा गए बताया जा रहा है, इसमें 6 लोगों को गंभीर चोट आई। 

यातायात भी हुआ काफी प्रभावित 
आपको बता दें कि घने  कोहरे की चादर के चलते दिल्ली और आसपास के इलाकों में रेल, सड़क और हवाई अड्डा भी काफी प्रभावित हुआ है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में दृश्यता घटकर 25 मीटर के करीब हो गई, इसके चलते दिल्ली के हवाई अड्डे में लगभाग 118 उड़ान देरी से चली और 32 फ्लाइट भी देरी से पंहुची। वहीं कोहरे के कारण सोमवार को 29 ट्रेन भी कई घंटों देरी से चल रही है। 

शीतलहर से बचने की सलाह
मौसम विभाग में लोगों को शीतलहर से बचने की सलाह देते हुए कहा कि इस समय ठंडा के केहर से बचना काफी आवश्यक है और इस ठंड को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा सेहतमंद भोजन, फल, सब्जियां और गर्म चीजे खानी चाहिए। ठंड के प्रकोप को देखकर हुए नोएडा, दिल्ली, गाजियाबाद, ग्रेटर-नोएडा समेत फरीदाबाद के स्कूलों भी बंद कर देने निर्देश दिए हैं।

रिपोर्टर : ज्योति कार्की 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.