गौतमबुद्ध नगर की इस पहली यूनिवर्सिटी में होगी ड्रोन पायलटों की पढ़ाई, जानिए कौन-कौन से कोर्स होंगे 

ड्रोन के शौकीनों के लिए खास खबर : गौतमबुद्ध नगर की इस पहली यूनिवर्सिटी में होगी ड्रोन पायलटों की पढ़ाई, जानिए कौन-कौन से कोर्स होंगे 

गौतमबुद्ध नगर की इस पहली यूनिवर्सिटी में होगी ड्रोन पायलटों की पढ़ाई, जानिए कौन-कौन से कोर्स होंगे 

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida : दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में ड्रोन पायलटों के लिए एक बड़ी खबर है। डीजीसीए ने देश की कई फ्लाइंग अकादमी को ड्रोन पायलट (Drone Pilot) तैयार करने की मान्यता दी है। जिसमें जिले के गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी (GBU) शामिल है। जीबीयू जल्द ही शॉर्ट टर्म कोर्स का आयोजन करेगी। यहां के इच्छुक छात्र जल्द ही डॉन से जुड़े तीन कोर्स कर सकेंगे। यह शॉर्ट टर्म कोर्स होंगे। कोर्स को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन ड्रोन (Done) टेक्नोलॉजी नाम दिया गया है।

जीबीयू में होंगे यह तीन कोर्स
जीबीयू से मिली जानकरी के अनुसार यूनिवर्सिटी ड्रोन से जुड़े तीन तरह के शॉर्ट टर्म कोर्स कराएगी। यह कोर्स ड्रोन डिजाइनिंग एंड मेन्युफैक्चरिंग, ड्रोन टेक्नीशियन और ड्रोन पायलट ट्रेनिंग के होंगे। यह तीनों ही कोर्स 2 से 6 महीने तक के होंगे। इंफारमेंशन टेक्नोलॉजी विभाग के 150 छात्रों ने ड्रोन से जुड़े कोर्स करने की इच्छा जताते हुए रजिस्ट्रेशन कराया है। जल्द ही यूनिवर्सिटी में इस कोर्स का शुभारंभ कर दिया जाएगा। वहीं, यूनिवर्सिटी ने भारत सरकार के नेशनल स्किल डिवीजन कारपोरेशन के स्किल सेट काउंसिल से इंस्ट्रूमेंट्स ऑटोमेशन सर्विलांस कम्युनिकेशन के लिए एक कांट्रेक्ट साइन किया है। वहीं ट्रेनिंग देने वाली कंपनी ओमनी प्रेजेंट रोबोटेक से भी कांट्रेक्ट साइन कर लिया लिया गया है।

ड्रोन पायलट तैयार करने की मान्यता
डॉयरेक्टर जनरल सिविल एविएशन के मुताबिक ड्रोन उड़ाने से पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा और जब भी आप ड्रोन उड़ाएंगे तो फ्लाइंग का वक्त, लोकेशन और कितनी ऊंचाई पर ड्रोन उड़ेगा यह बताना होगा। डीजीसीए ने देश की कई फ्लाइंग अकादमी को ड्रोन पायलट तैयार करने की मान्यता दी है। इन्हीं के सर्टिफिकेट के आधार पर ड्रोन पायलट को कहीं भी नौकरी मिलेगी या फिर वो खुद का बिजनेस भी कर सकेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.