अब तक 154 जान चली गईं, जमींदोज हो गए हजारों घर

रात नोएडा में आए भूकंप ने नेपाल पर कहर बरपाया : अब तक 154 जान चली गईं, जमींदोज हो गए हजारों घर

अब तक 154 जान चली गईं, जमींदोज हो गए हजारों घर

Google Image | नोएडा में आए भूकंप ने नेपाल पर कहर बरपाया

Noida Desk : शुक्रवार देर रात आए भूकंप ने नेपाल, भारत और चीन में हाहाकार मचा दिया। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि अब तक नेपाल में मरने वालों की संख्या 154 पहुंच गई है वहीं 140 लोग घायल हैं। 6.4 तीव्रता वाले भूकंप ने नेपाल के कई इलाकों में तबाही मचा दी। भूकंप के झटको से कई इमारतें गिर गई है जिनके नीचे दबने से कई लोगों की मौत हो गई। कइयों ने अपने परिवार वालों को भी खो दिया है। नेपाल के इलाके में दर्जनों घर ढह गए और दिल्ली, लखनऊ, पटना समेत भारत तक की इमारतें हिल गईं।  नेपाल के प्रधानमंत्री ने दी जानकारी 
नेपाल में आई भूकंप की तबाही पर खुद नेपाल के प्रधानमंत्री नजर रख रहे हैं।   प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने शुक्रवार रात 11:47 बजे जजरकोट के रामीडांडा में भूकंप से हुई मानवीय और भौतिक क्षति पर गहरा दुख व्यक्त किया है और सभी 3 सुरक्षा एजेंसियों को तत्काल बचाव और राहत के लिए तैनात किया है। बता दें कि नेपाल में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। भूकंप की तबाही में फंसे लोगों को अब एयरलिफ्ट करने की तैयारी हो रही है। 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स जताया दुख 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल भूकंप से हुई मौतों पर पर दुख जताया है। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

बढ़ सकते हैं मौत के आंकड़े  
आपको बता दें जजरकोट में भूकंप के केंद्र के पास के क्षेत्र में संपर्क स्थापित करना संभव नहीं था। यह 190,000 की आबादी वाला एक पहाड़ी जिला है और सुदूर पहाड़ियों में बिखरे हुए गांव हैं। जजरकोट के स्थानीय अधिकारी हरीश चंद्र शर्मा ने कहा कि उनके जिले में कम से कम 34 लोग मारे गए हैं, जबकि पड़ोसी रुकुम पश्चिम जिले में, पुलिस अधिकारी ने कहा कि कम से कम 35 लोगों की मौत की सूचना मिली है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.