सिर्फ 12 मिनट में फुल चार्ज होंगे इलेक्ट्रिक वाहन, जानिए पूरा प्लान

नोएडा समेत इन शहरों को मिला तोहफा : सिर्फ 12 मिनट में फुल चार्ज होंगे इलेक्ट्रिक वाहन, जानिए पूरा प्लान

सिर्फ 12 मिनट में फुल चार्ज होंगे इलेक्ट्रिक वाहन, जानिए पूरा प्लान

Tricity Today | Symbolic

Noida News : उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक वाहन चलाने वाले लोगों को सरकार जल्द ही तोहफा देने की तैयारी कर रही है। प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन चालक अब बिना चार्जिंग की फिक्र किए अपने वाहनों को दौड़ा सकते हैं। इसके लिए प्रदेश सरकार प्रदेश के एक्सप्रेसवे, यमुना, आगरा-लखनऊ, बुंदेलखंड, पूर्वांचल, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे समेत प्रदेश के बड़े शहरों में भी अत्याधुनिक चार्जिंग स्टेशन बनाने जा रही है। इसमें नोएडा भी शामिल है। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने हैदराबाद की एक कंपनी से यूपी के शहरों में फास्ट चार्जिंग प्वाइंट्स लगाने का समझौता किया है।

इन शहरों लगाए जाएंगे चार्जिंग प्वाइंट्स
उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में इलेक्ट्रिक गाड़ी की चार्जिंग के लिए डीसी फास्ट चार्जिंग प्वाइंट्स लगाने का प्लान तैयार किया गया है। इसके लिए भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड यानि BPCL ने हैदराबाद स्थित कंपनी ट्रिनिटी क्लीनटेक प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार किया है। ये चार्जिंग प्वाइंट्स 3-व्हीलर्स और 2-व्हीलर्स इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए होंगे। BPCL का यह करार 3 साल की अवधि का है, जिसे 2 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है। ये चार्जिंग स्टेशन शुरुआत में लखनऊ, कानपुर, अयोध्या, गाजियाबाद, गोरखपुर, नोएडा, आगरा और सहारनपुर में लगेंगे। यह साझेदारी राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की दिशा में बड़ा कदम साबित हो सकती है।

12 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी गाड़ी
जिस ऑपरेटर के साथ BPCL का समझौता हुआ है, वह देशभर में 800 से ज्यादा चार्जिंग प्वाइंट को ऑपरेट करती है। इन चार्जिंग स्टेशनों पर 20AH बैटरी वाली इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर 12 मिनट में ही फुल चार्ज हो जाएगी। इन चार्जिंग स्टेशनों के बनने के बाद प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को काफी राहत मिलेगी। लोग अपने वाहन चार्जिंग की बिना फिक्र किए प्रदेश में कहीं भी जा सकेंगे। चार्जिंग प्वाइंट लगाने वाली कंपनी ही उसके संचालन और मेंटेनेंस का भी ध्यान रखेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.