इस दीपावली बिजली उपभोक्ताओं को विद्युत निगम का खास तोहफा, डेढ़ लाख लोगों को मिलेगा यह फायदा, पूरी जानकारी

अच्छी खबर : इस दीपावली बिजली उपभोक्ताओं को विद्युत निगम का खास तोहफा, डेढ़ लाख लोगों को मिलेगा यह फायदा, पूरी जानकारी

इस दीपावली बिजली उपभोक्ताओं को विद्युत निगम का खास तोहफा, डेढ़ लाख लोगों को मिलेगा यह फायदा, पूरी जानकारी

Google Image | Symbolic Photo

NOIDA NEWS : विद्युत निगम बकायेदारों के लिए एकमुश्त समाधान (ओटीएस) योजना लाया है। इसमें छोटे उपभोक्ताओं का शत-प्रतिशत सरचार्ज माफ होगा। दो किलोवाट और उससे अधिक लोड के बकायेदारों का 50 प्रतिशत सरचार्ज माफ किया जाएगा। इनको एकमुश्त बिल का भुगतान करना होगा। लगभग डेढ़ लाख बकायेदार इसका फायदा ले सकेंगे। उपभोक्ता ऑनलाइन और ऑफलाइन योजना का लाभ लेने के लिए 30 नवंबर 2021 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 30 सितंबर से पुराने बकायेदार उपभोक्ता ही योजना का लाभ ले सकेंगे। 

नोएडा विद्युत निगम के मुख्य अभियंता वीएन सिंह ने बताया कि बकायेदार उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए लखनऊ मुख्यालय ने ओटीएस योजना शुरू की है। इसमें घरेलू कनेक्शन और वाणिज्यक कनेक्शन के दो किलोवाट तक के बकायेदारों का शत-प्रतिशत सरचार्ज माफ किया जाएगा। 

सिर्फ घरेलू कनेक्शन के उपभोक्ताओं ही छह आसान किस्तों में बिल जमा कर सकते हैं। घरेलू कनेक्शन के दो किलोवाट से अधिक लोड के बकायेदारों का 50 प्रतिशत ही सरचार्ज माफ किया जाएगा। दो किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ताओं को छोड़कर बाकी और किसी बकायेदार को किस्तों में बिल जमा करने की सुविधा नहीं मिलेगी। उन्हें एकमुश्त में ही भुगतान करना होगा। उन्होंने बताया कि वाणिज्यक कनेक्शन के दो किलोवाट तक के बकायेदारों का शत-प्रतिशत सरचार्ज माफ किया जाएगा। वाणिज्यक कनेक्शन के दो किलोवाट से पांच किलोवाट तक के उपभोक्ताओं का 50 प्रतिशत सरचार्ज माफ किया जाएगा। वाणिज्यक कनेक्शन के पांच किलोवाट से अधिक लोड वाले बकायेदारों को योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। 

योजना का लाभ लेने के लिए छह महीने के अंदर करना होगा भुगतान 
मुख्य अभियंता वीएन सिंह बताया कि देहाती इलाकों में सबसे ज्यादा बकायेदार उपभोक्ता हैं। इनकी सुविधा के लिए ओटीएस योजना शुरू की गई है। योजना के तहत उपभोक्ताओं का सरचार्ज माफ किया जाएगा। अगर किसी उपभोक्ता ने समय पर ओटीएस के तहत किस्त जमा नहीं करी तो दूसरे महीने के बिल में छुटी किस्त भी जुड़ जाएगी। उपभोक्ता को एक साथ दो किस्त जमा करनी पढ़ेंगी। अगर उपभोक्ता छह महीने तक पूरा बिल जमा नहीं करता है तो उसे किसी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

ऑनलाइन आवेदन करने पर हफ्ते भर में होगा समाधान 
किसी उपभोक्ता ने बिल में गड़बड़ी होने या ओटीएस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो विद्युत निगम द्वारा सप्ताह भर में नया बिल बनाकर उपभोक्ता को देना होगा। 

ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन करें 
योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता दोनों तरह से ऑनलाइन और ऑफ लाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन के लिए उपभोक्ता को विद्युत निगम की वेबसाइड से आवेदन करना होगा। ऑफलाइन के लिए बिजली उपकेंद्र, बिल काउंटर व जनसुविधा केंद्र में आवेदन करना होगा।

कुल बकायेदार उपभोक्ता                1,47,200 
कुल बकाया राशि                           357 करोड़ रुपये 
सरचार्ज माफ                                 24.91 करोड़ रुपये

किस श्रेणी में कितने बकायेदार 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.