बिजली  बकायेदारों को टोल फ्री नंबर से किया जाएगा अलर्ट, लापरवाही बरतने पर कटेगी लाइट, जानिए क्यों

काम की खबर : बिजली बकायेदारों को टोल फ्री नंबर से किया जाएगा अलर्ट, लापरवाही बरतने पर कटेगी लाइट, जानिए क्यों

बिजली  बकायेदारों को टोल फ्री नंबर से किया जाएगा अलर्ट, लापरवाही बरतने पर कटेगी लाइट, जानिए क्यों

Tricity Today | Symbolic Image

Noida News : नोएडा में बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर है। बिजली विभाग उपभोक्ताओं के लिए एक स्कीम लेकर आया है। इस स्कीम में विद्युत निगम के टोल फ्री नंबर से अब उपभोक्ताओं को बिल का भुगतान करने के लिए भी फोन किया जाएगा। फोन कर उपभोक्ताओं को बताया जाएगा कि आपका बिजली का बिल बकाया है, जल्द जमा करवा दें, नहीं तो विद्युत निगम कार्रवाई करेगा। इसके लिए रात के तीन घंटे को चुना गया है। इन बकायेदार उपभोक्ताओं पर बिजली विभाग का करीब 200 करोड़ रुपए से अधिक का बिल बकाया है।

जिले में साढ़े तीन लाख उपभोक्ता
विद्युत निगम ने बकायेदारों से बिल वसूली के लिए कई बार नोटिस जारी कर के बिल जमा करने की मांग की गई है। वर्तमान में आंकड़ों के मुताबिक, जिले में साढ़े तीन लाख उपभोक्ताओं में अधिकांश उपभोक्ता समय पर बिल जमा कर रहे हैं। वहीं 10 से 15 प्रतिशत ऐसे उपभोक्ता हैं, जो बिल जमा नहीं करते हैं। अब ऐसे उपभोक्ताओं को फोन कर सचेत किया जाएगा। फोन पर उपभोक्ता अगर बिल का भुगतान करने के लिए समय मांगेगे, तो उन्हें अगली तारीख तक इसका पूरा मौका दिया जाएगा। अगर उसके बाद भी उपभोक्ता द्वारा लापरवाही की जाती है तो स्थानीय अधिकारी उनके घर जाकर कार्यवाही करेगा। हालांकि, जिले में 3:30 लाख उपभोक्ताओं में अधिकांश उपभोक्ता समय पर बिल जमा करा रहे हैं।

बिजली बिल वसूलने की तैयारी
उत्तर प्रदेश पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन एम देवराज के निर्देश पर अब बिजली से संबंधित शिकायतों के लिए बने टोल फ्री नंबर 1912 से अब उपभोक्ताओं से बकाया बिजली बिल वसूलने की तैयारी है। यह फोन उपभोक्ताओं के पास दिन की बजाय रात में टोल फ्री नंबर 1912 से आएगा। इसके लिए रात नौ से 12 बजे तक का समय तय किया गया है। इससे पहले इस टोल फ्री नंबर पर केवल ग्राहकों की ओर से बिजली को लेकर तमाम शिकायतें दर्ज करवाई जाती थी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.