हर महीने 11 हजार से ज्यादा लोगों को कुत्ते बनाते हैं शिकार, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया डाटा

नोएडा का बड़ा मुद्दा : हर महीने 11 हजार से ज्यादा लोगों को कुत्ते बनाते हैं शिकार, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया डाटा

हर महीने 11 हजार से ज्यादा लोगों को कुत्ते बनाते हैं शिकार, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया डाटा

Tricity Today | symbolic image

Noida News : आपको जानकर हैरानी होगी कि गौतमबुद्ध नगर जिले में रोजाना करीब 1500 लोग रैबीज का इंजेक्शन लगवा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने एक डाटा तैयार किया है। जिसके अनुसार नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रत्येक महीने 11,500 लोगों को कुत्ते काट रहे हैं। इसमें युवाओं के अलावा बुगुर्ज, बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। 

रोजाना 1500 लोग लगवा रहे इंजेक्शन
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कुत्तों का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है। सेक्टरों, सोसाइटी और गांवों में कुत्ते खूंखार होते जा रहे है। एंटी रैबीज वैक्सीन के आंकड़ों को देखा जाए तो रोजाना करीब 1500 लोग इंजेक्शन लगवा रहे हैं। यह काफी चिंताजनक डाटा है। जिसकी वजह से डॉक्टर भी परेशान है।

प्राधिकरण ने बनाई टीम, लेकिन कोई फायदा नहीं
वैसे तो प्राधिकरण ने कुत्तों के आतंक को रोकने के लिए टीम बनाई है। उसके बावजूद हालत वैसी है। हालांकि, शिकायत मिलने पर प्राधिकरण की टीम मौके पर जाती है और कुत्तों को पकड़कर शेल्टर होम में डाल देती है। उसके बावजूद कुत्तों के काटने के मामलों में कमी नहीं आ रही है। हाउसिंग सोसाइटी में सबसे ज्यादा कुत्तों के काटने के मामले सामने आते हैं। 

अधिकारी का बयान
जिले में एनआरसीपी प्रभारी और डिप्टी सीएमओ डॉ.टीकम सिंह का कहना है कि करीब 11,500 मामले आना एक चुनौती बन गया है। हर महीने इतने मामले आते हैं। इसको रोकने के लिए कुत्तों को ही एंटी रैबीज डोज लगवानी होगी। यह काम एनिमल डिपार्टमेंट के आधीन होता है। अगर इस पर काम नहीं किया गया तो हालत और भी ज्यादा बुरी हो सकती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.