पिता ने घर बेचकर सिखाई बाइक रेसिंग, कैसे हुए इटली के टॉप बाइकर्स में शामिल, फ्रेंको मार्बिडेली की अनसुनी कहानी

Indian MotoGP : पिता ने घर बेचकर सिखाई बाइक रेसिंग, कैसे हुए इटली के टॉप बाइकर्स में शामिल, फ्रेंको मार्बिडेली की अनसुनी कहानी

पिता ने घर बेचकर सिखाई बाइक रेसिंग, कैसे हुए इटली के टॉप बाइकर्स में शामिल, फ्रेंको मार्बिडेली की अनसुनी कहानी

Google Image | फ्रेंको मार्बिडेली

Noida News : भारत में पहली बार मोटोजीपी रेस होने जा रही है। इसको देखने के लिए देश-विदेश से लोग ग्रेटर नोएडा पहुंच रहे हैं। यह रेस ग्रैंड प्रिक्स मोटरसाइकिल की 13वीं रेस होगी। 19 सितंबर यानी कि आज सभी टॉप इंटरनेशनल बाइकर्स नोएडा और ग्रेटर नोएडा आ जाएंगे। इस रेस में विश्व के टॉप बाइक राइडर्स शामिल होने वाले हैं। विश्व के टॉप बाइक राइडर्स बनना कोई आसान बात नहीं होती है। यहां तक पहुंचने के लिए राइडर्स और उनके परिवार वालों ने बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। आइये जानते हैं इटली के फ्रेंको मार्बिडेली की अनसुनी कहानी। एक ऐसे राइडर्स, जो 28 साल की उम्र में टॉप राइडर्स की लिस्ट में शामिल हो गए। साल 2018 में मोटो 2 विश्व चैंपियनशिप जीतकर अपना नाम विश्वभर में रोशन किया। 

फ्रेंको मार्बिडेली की रफ़्तार की कहानी 
साल, 2018 में मोटो 2 विश्व चैंपियनशिप के बाद मोटोजीपी में प्रवेश करते हुए 28 वर्षीय मार्बिडेली 2020 में उस समय चमके, जब वह चैंपियनशिप में उपविजेता रहे। उस फार्म ने उन्हें 2021 में खिताब के प्रमुख दावेदारों में से एक बना दिया। लेकिन घुटने की चोट के कारण उनका सीजन खराब हो गया। साल 2022 के बाद लगातार खराब प्रदर्शन कर रही यामाहा टीम के लिए 2023 भी अच्छा नहीं रहा। अब हालांकि मार्बिडेली 2024 में अपने करियर में और भी अच्छा करने की तैयारी में जुट गए हैं। अपने करियर में फ्रेंको मार्बिडेली ने 164 रेस में हिस्सा लिया है, जिनमें से वह 10 में विजेता रहे हैं।  

कैसे की रेसिंग की शुरुआत, पिता के चले जाने के बाद भी स्टार 
फ्रेंको मार्बिडेली का जन्म रोम में हुआ था। उनकी मां क्रिस्टीना और पिता लिविओ ने उनका पालन पोषण किया। मार्बिडेली के पिता खुद पूर्व में मोटरसाइकिल रेसर थे, जो इतावली राष्ट्रीय चैंपियनशिप के 80 सीसी और 125 सीसी वर्गों में उपविजेता रहे। लिविओ मार्बिडेली ने छोटी उम्र में ही अपने बेटे फ्रेंको की क्षमता को पहचान लिया था। लेकिन, उनके पास रेसिंग करियर का समर्थन करने के लिए संसाधन नहीं थे। फ्रेंको के पिता ने इसके लिए 9 बार के विश्व चैंपियन वैलेंटिनो रॉसी के पिता ग्राज़ियानो रॉसी से संपर्क किया और मोटरसाइकिल प्रशिक्षण केंद्र के बारे में जानकारी ली। आपको बता दें कि फ्रेंको के रेस करियर के लिए उनके परिवार वालों ने रोम में अपना घर बेच दिया और तवूलिया चले गए। वहां जाकर फ्रेंको ने अपने करियर की शुरुआत की। किसी कारण जनवरी 2013 में फ्रेंको के पिता ने आत्महत्या कर ली। सिर पर पिता का साया न होने बाद फ्रेंको ने अपने पूरे परिवार को संभाला और विश्व में अपना नाम रोशन किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.