बिजली की समस्या से आजिज तीन गांव के लोगों ने किया सेक्टर-108 पावर हाउस का घेराव

Noida News : बिजली की समस्या से आजिज तीन गांव के लोगों ने किया सेक्टर-108 पावर हाउस का घेराव

बिजली की समस्या से आजिज तीन गांव के लोगों ने किया सेक्टर-108 पावर हाउस का घेराव

Tricity Today | बिजली की समस्या से आजिज तीन गांव के

Noida News (sachin janwani ) : आएदिन होने वाले बिजली के फाल्ट और कटौती की समस्याओं से परेशान होकर मंगलवार को नोएडा क्षेत्र के गांव गेझा, नंगली वाजिदपुर और शाहपुर गोवर्धनपुर के निवासियों ने सेक्टर-108 बिजलीघर का घेराव किया। निवासियों ने बिजली विभाग के खिलाफ नारेबाजी की। बिजलीघर पर तैनात एसडीओ कपिल मुनि शर्मा और जेई धर्मेंद्र चौधरी ने निवासियों को काफी समझाने का प्रयास किया, मगर सभी लोग एक्सईएन को मौके पर बुलाने की मांग पर अड़े रहे। लगभग 3 घंटे बाद एक्सईएन शशांक शेखर मौके पर पहुंचे और समस्या सुनी। इसके बाद उन्होंने कल से ही इन समस्याओं का निपटारा करने का आश्वासन दिया। इसके बाद लोग वापस लौट गए।

बिजली के जर्जर केबल में हो रहे फाल्ट
सुधीर चौहान ने बताया कि गेझा, नंगली वाजिदपुर और शाहपुर गोवर्धनपुर गांवों में 10-15 वर्ष पहले बिजली की केबल और कुछ लोहे के पोल लगाए गए थे। उनकी हालत आज के समय में बिल्कुल खराब हो चुकी है। जगह-जगह बिजली की जर्जर केबलों में फाल्ट होकर टूट जाती है, जिसके कारण कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। बिजली विभाग के अधिकारियों से कई बार पुरानी केबलों को बदलने, लोहे के जर्जर खंभों को हटवाने और सीमेंट के पोल लगाने की मांग की जा रही है। लेकिन, बिजली विभाग सुनने के लिए तैयार नहीं है।

लोड के हिसाब से नहीं बढ़ाई जा रही ट्रांसफार्मरों की क्षमता
अशोक चौहान ने बताया कि गांव नंगली वाजिदपुर के एक ट्रांसफार्मर में सुबह के समय फाल्ट हो गया था। जिसके कारण सुबह 4 बजे से ही गांव के एक हिस्से में बिजली नहीं है। इसके कारण निवासी परेशान हैं। गांव में निरंतर बिजली के कनेक्शनों की संख्या बढ़ती जा रही है। लेकिन, लोड के हिसाब से ट्रांसफार्मरों की क्षमता नहीं बढ़ाई जा रही है। इससे आएदिन ट्रांसफार्मरों में फाल्ट हो रहे हैं। ट्रांसफार्मरों का लोड भी जल्द से जल्द बढाया जाए। गौतम अवाना ने बताया कि गेझा गांव में रात दो बजे तक बिजली नहीं थी, क्योंकि जर्जर केबल तीन जगह से जलकर टूट गई थी। इस दौरान कंवरपाल प्रधान, आशीष चौहान, चरण सिंह प्रधान, नीरज त्यागी, सोनू चौहान, तरुण भाटी, लोकेश चौहान, विक्रम गौतम, बिल्लू अवाना, विमल त्यागी, विक्की अवाना, रोहित अवाना, मांगेपाल, सोनू लोहिया आदि लोग मौजूद थे। 

अधिकारी ने दिया समस्या समाधान का भरोसा
निवासियों के हंगामे की सूचना पर बिजली विभाग के एक्सईएन शशांक शेखर मौके पर पहुंचे और लोगों से बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि गांव गेझा के लिए दो ट्रांसफार्मर लगाने के लिए विभाग से कार्य कराऊंगा और कल सुबह से गेझा गांव में जर्जर बिजली के तारों को बदलने का कार्य शुरू हो जाएगा। गेझा गांव में काम होने के बाद अन्य गांव में भी जर्जर तारों को शीघ्र बदल दिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.