आग बुझाने के उपकरण खराब, हुआ हादसा तो मचेगी तबाही

नोएडा में 40 सोसायटियों का भगवान मालिक : आग बुझाने के उपकरण खराब, हुआ हादसा तो मचेगी तबाही

आग बुझाने के उपकरण खराब, हुआ हादसा तो मचेगी तबाही

Tricity Today | Symbolic Photo

Noida News : नोएडा-ग्रेटर नोएडा की करीब 40 से ज्यादा सोसायटियों में आग बुझाने के पर्याप्त इंतजाम नहीं है। नोएडा की सेक्टर-77 की अजनारा सोसायटी और ग्रेनो वेस्ट की इकोविलेज-1 में आग बुझाने के उपकरण खराब हैं। अग्निशमन विभाग के फायर ऑडिट में यह खुलासा हुआ है। विभाग ने एक पखवाड़े में जिले की 301 बहुमंजिला इमारतों में आग बुझाने के इंतजामों की जांच की थी। अग्निशमन विभाग जल्द ही अन्य सोसायटियों का फायर ऑडिट करेगा। विभाग जल्द ही इको विलेज वन और अजनारा सोसायटी को नोटिस भेजेगा।

फायर ऑडिट अभियान में हुआ खुलासा 
पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह के आदेश पर अग्निशमन विभाग की टीम ने बहुमंजिला इमारतों में आग की घटनाओं को कम करने के लिए फायर ऑडिट अभियान शुरू किया है। एक पखवाड़े में इमारतों में फायर सिस्टम, स्प्रिंकलर, होजपाइप और अलार्म की जांच की गई। इनमें से 40 सोसायटियों में फायर सिस्टम, अलार्म और स्प्रिंकलर की कमियां पाई गईं। मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे के मुताबिक हाईराइज सोसायटी की जांच की जा रही है। जब अग्नि सुरक्षा में कमियां पाई जाती हैं तो उन्हें दूर करने का प्रयास किया जाता है। कई मामलों में तय समय सीमा के अंदर बेहतर व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है, जिन सोसायटियों में फायर सेफ्टी पूरी तरह से चरमराई पाई गई है, उन्हें नोटिस भेजा जाएगा।

हॉज पाइप का रख-रखाव ठीक से नहीं होता
बहुमंजिला इमारतों में आपातकालीन निकास मार्ग आवश्यक हैं। अधिकांश इमारतों में बाहर निकलने के रास्ते होते हैं लेकिन सामान वहीं रखा जाता है। इन इमारतों में सीढ़ियों और अन्य स्थानों पर धुएं के दबाव की व्यवस्था होती है। अगर कहीं आग लगी हो तो इसे खोलने पर धुआं आसानी से बाहर निकल जाता है। इसी प्रकार होजपाइप का होना भी जरूरी है। आग लगने की घटना के बाद फायर ब्रिगेड हॉज पाइप को फायर हाइड्रेंट से जोड़ती है, लेकिन ज्यादातर इमारतों में हॉज पाइप का रख-रखाव ठीक से नहीं होता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.