योग दिवस की रही धूम, आम से लेकर खास तक ने मनाया

गौतमबुद्ध नगर: योग दिवस की रही धूम, आम से लेकर खास तक ने मनाया

योग दिवस की रही धूम, आम से लेकर खास तक ने मनाया

Tricity Today | योग करते निवासी

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारतीय जनता पार्टी ने नोएडा के सभी मंडलों में योग दिवस का आयोजन किया। सेक्टर-11 में स्थित सरस्वती शिशु मंडल के धवल गिरी अपार्टमेंट मे सांसद डॉ महेश शर्मा, मंडल अध्यक्ष अशोक मिश्रा, कृष्णा नगर मंडल के एन एक्स एकेडमी पार्क में जिला प्रभारी एवं पूर्व विधायक मुंशीलाल गौतम, मंडल अध्यक्ष बबलू यादव, पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के सेक्टर-27 पार्क में जिला अध्यक्ष मनोज गुप्ता, मंडल अध्यक्ष लोकेश कश्यप, सैनिक विहार मंडल के स्टेलर ग्रीन पार्क सेक्टर 45 में अध्यक्ष गन्ना संस्थान उत्तर प्रदेश नवाब सिंह नागर ने योग किया।



मंडल अध्यक्ष सूरजपाल राणा, अटल बिहारी वाजपेई मंडल के सेक्टर 40 के पार्क में राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल, मंडल महामंत्री मांगेराम, महाराणा प्रताप मंडल के उदय गिरी पार्क में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य हरीश चंद्र भाटी, मंडल अध्यक्ष गोपाल गौर, शहीद भगत सिंह मंडल के बॉयो डॉयवर्सिटी पार्क सेक्टर 91 में ज़िला मीडिया प्रभारी तन्मय शंकर, मंडल अध्यक्ष राममेहर कौशिक, श्यामा प्रसाद मुखर्जी मंडल के सेंट्रल पार्क सेक्टर 122 में अध्यक्ष पंकज झा, जिला महामंत्री उमेश त्यागी ने योग किया। गणेश जाटव, सत्येंद्र नागर, रामनिवास यादव, सचिन अमबावत, राजकुमार चौहान, गौतम शर्मा ने भी लोग भी मौजूद रहे।



आज विश्व योग दिवस पर ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गैलेक्सी नॉर्थ एवेन्यू-2 में भी योग शिविर आयोजित किया गया। इसमें सभी सोसाइटी वासियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम की व्यवस्था में जुटे पप्पू प्रसाद ने बताया कि आज योग अभ्यास शिविर का कार्यक्रम आयोजित हुआ। मंजुल यादव ने सोसायटी निवासियों से इसमें सम्मिलित होने की अपील की। आयोजन में कोविड नियमों का पूरा पालन किया गया। आयोजन ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित गैलेक्सी नॉर्थ एवेन्यू-2 और ग़ौर सिटी-2 में आज सुबह 7 बजे किया गया। 



विश्व योग दिवस पर एथोमार्ट ट्रस्ट (EMCT) के सदस्यों ने देश के अलग-अलग स्थानों पर योग की ज़रूरत समझते हुए आज योग दिवस मनाया। ट्रस्ट की फाउंडर रश्मि पाण्डेय ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए सामूहिक कार्यक्रम नहीं किया गया। परंतु  सभी ने एक साथ योग किया। इसके जरिए यह संदेश दिया कि योग के माध्यम से व्यक्ति में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। इससे कई बीमारियों को हराने में मदद मिलती है। ईएमसीटी की उपाध्यक्ष अनामिका सारस्वत ने कहा कि योग से शरीर भी स्वस्थ्य रहता है। आज योग दिवस पर अनामिका सारस्वत, मदन भारती, सरोज भारती, शक्ति शुक्ला, भुवनजीत कौर (सिम्मी), शीटू वर्मा, ध्रुवि गिरी, आराध्या, वेदिका सारस्वत, हबीबा अकील, उमैमा अकील, अलीफ़िया ढोलकवाला,  श्रव्य अमित गिरी एवं रश्मि पाण्डेय ने प्रतिभाग किया। 



अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 12 एवेन्यू, गौर सिटी 2 में योग गुरु गणेश की उपस्तिथि में निवासियों ने योग किया। इस दौरान कोरोना दिशानिर्देशों का पालन किया गया। टीम वी4यू के सदस्यों ने कोरोना गाइडलाइंन और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए योग शिविर का आयोजन किया। टीम के सदस्यों ने लोगों को योग के महत्व को समझाते हुए इसे दिनचर्चा में शामिल करने की अपील की।



कोरोना महामारी के बीच आज, 21 जून 2021 को विश्व योग दिवस के अवसर पर राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा में भी योग दिवस मनाया गया। संस्थान के निदेशक डॉ राकेश गुप्ता के नेतृत्व में फीजियोलॉजी विभाग ने संस्थान के पतंजलि हॉल में डाक्टर्स, नर्सिंग स्टॉफ एवं अन्य कर्मचारियों ने योग के विभिन्न आसन किये। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली की रिसर्च रिसर्च एसोसियेट डॉ सुनयना सोनी दत्ता ने कोविड महामारी से फेफडों में हो रहे संक्रमण से बचाव हेतु कई योग आसन बताये। 



संस्थान की फिजियोलॉजी विभाग की सह-आचार्य डॉ भारती भण्डारी ने उच्च रक्त चाप, मधुमेह आदि सम्बंधी बीमारियों से बचाव हेतु प्राणायाम आदि आसन के लाभ बताये। अस्पताल के वार्ड में भर्ती मरीजों को भी योग कराया गया व उन्हें उनकी बीमारियों के अनुसार योग आसान भी बताये गये। संस्थान के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ सौरभ श्रीवास्तव ने सभी को सम्बोधित करते हुए बताया कि योग पूर्वकाल से ही हमारे जीवन का हिस्सा है। इससे हमारा तन स्वस्थ और मन विकार रहित बनता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.