फेस्टिव सीजन में जमकर हो रही है घरों की बुकिंग, बड़े फ्लैट की डिमांड अधिक

रियल एस्टेट से अच्छी खबर : फेस्टिव सीजन में जमकर हो रही है घरों की बुकिंग, बड़े फ्लैट की डिमांड अधिक

फेस्टिव सीजन में जमकर हो रही है घरों की बुकिंग, बड़े फ्लैट की डिमांड अधिक

Google Images | Symbolic Image

Noida News : नवरात्र के आगमन के साथ ही लोगों की आवास की मांग में बदलाव आया है। इस बार लोग बड़े और आरामदायक घरों की खरीदारी कर रहे हैं। कोरोना महामारी के कारण वर्क फ्रॉम होम और एजुकेशन फ्रॉम होम के चलते अधिक स्थान की आवश्यकता महसूस हो रही है। इसलिए 3 और 4 बीएचके फ्लैट्स की मांग बढ़ गई है। दिल्ली-एनसीआर में लग्जरी घरों की सबसे अधिक मांग नोएडा और गुरुग्राम में बढ़ रही है।

इन्वेस्टमेंट के लिए हे रही बुकिंग 
नवरात्र और दिवाली आने से पहले ही रियल एस्टेट का माहौल बदलने लगता है। जिन लोगों ने अबतक फ्लैटों की बुकिंग नहीं की थी, वे इस बार बुकिंग के लिए तैयार होते दिख रहे हैं। ज्यादातर तो रहने के लिए यानी एंड यूजर्स के रूप में घर खरीद रहे हैं, वहीं ऐसे बायर्स की संख्या कम नहीं जो इन्वेस्टमेंट के मकसद से बुकिंग करा रहे हैं। इस बार छोटे फ्लैट से ज्यादा बड़े फ्लैटों की मांग बढ़ी है। 

3 या 4 बीएचके फ्लैट की मांग बढ़ी 
बीते दिनों में लोगों को घर के मामलों में खासकर लग्जरी घरों में ज्यादा रुचि देखने को मिली है। बाकी खर्चे कम हो जाएं, लेकिन घर थोड़ा बड़ा जरूर हो। वैसे भी घर बार-बार तो खरीदा नहीं जाता। मध्यमवर्गीय परिवारों में बमुश्किल ही एक अपना घर हो पाता है। दरअसल, कोरोना के वक्त वर्क फ्रॉम होम और एजुकेशन फ्रॉम होम से एक्स्ट्रा स्पेस की अहमियत समझ में आई थी। किसी के बीमार होने पर एक अलग कमरा देना भी मुश्किल हो रहा था। इसलिए अब 2 बीएचके की जगह 3 या 4 बीएचके फ्लैट की मांग बढ़ी है।

रियल एस्टेट मार्केट में आया उछाल
गंगा रियल्टी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर नीरज के. मिश्रा कहते हैं कि हाल ही में सामने आई कई रियल्टी रिपोर्ट्स ने जिस तरह से रियल एस्टेट मार्केट के उछाल को दिखाया है, उससे साफ हो जाता है कि दिल्ली-एनसीआर ने फिर से अपने रफ्तार को पकड़ ली है। कोविड की भी इसमें एक अहम भूमिका रही है, जिसके चलते अब बड़े और लग्जरी घरों की मांग ज्यादा देखी जा रही है और नए प्रोजेक्ट्स के लॉन्च में ज्यादातर लग्जरी प्रोजेक्ट्स की संख्या रही है। हमने इस त्योहारी सीजन अपने लग्जरी प्रोजेक्ट अनंतम में 25 लाख तक की डिस्काउंट दिया है। साल 2023 रियल एस्टेट के लिए काफी अच्छा साल रहा है तो 2024 रियल एस्टेट को अब लग्जरी मार्केट के रूप में देखा जा रहा है। नवरात्रों में एंड यूजर होम बायर्स की इन्क्वायरी सबसे ज्यादा दिख रही है। एनसीआर में गुरुग्राम इस समय अपने लग्जरी फ्लोर्स को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा में है।

त्यौहारी सीजन में बढ़ती हैं आर्थिक गतिविधियों 
त्रेहान होम्स डेवलपर के एमडी सारांश त्रेहान ने कहा कि भारत में त्यौहारी सीजन आर्थिक गतिविधियों में उछाल लाता है। जिसका प्रभाव रियल एस्टेट बाजार में खास तौर पर आता है।  खरीदारों/निवेशकों लिए अच्छा होता हैं। वहीं ग्रुप की ओर से हम सेक्टर 71, गुड़गांव सोहना रोड में हमारे अल्ट्रा लग्जरी प्रोजेक्ट त्रेहान होम्स (दिसंबर 2024 तक डिलीवर होने की संभावना है) में अगले दो वर्षों के लिए जेएलएल द्वारा मुफ्त होम मेंटेनेंस, मुफ्त एयर कंडीशनिंग कमरे और पूरी तरह से सुसज्जित मॉड्यूलर किचन की पेशकश कर रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.