15 दिनों में काटा 58 हजार वाहनों का चालान, हुआ करोड़ों का मुनाफा

Noida Traffic Police के अभियान ने भरा सरकार का खजाना : 15 दिनों में काटा 58 हजार वाहनों का चालान, हुआ करोड़ों का मुनाफा

15 दिनों में काटा 58 हजार वाहनों का चालान, हुआ करोड़ों का मुनाफा

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida : गलत साइड ड्राइविंग, सड़क किनारे पार्किंग और नो पार्किंग जोन में पार्किंग से निपटने के लिए शहर की ट्रैफिक पुलिस का 15 दिन का अभियान खत्म हुआ चुका है। इस अभियान में ट्रैफिक पुलिस ने 50 हजार से अधिक वाहनों का चालान किया है। ट्रैफिक अधिकारियों ने कहा कि "सड़क पर अनुशासन" अभियान ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के आवासीय क्षेत्रों और कार्यालय क्षेत्रों को कवर किया है।

दूसरा चरण जल्द होगा शुरू 
डीसीपी (यातायात) अनिल कुमार यादव ने कहा ने बताया कि शहर में 28 अप्रैल से डिसिप्लिन ऑन द रोड 1 अभियान शुरू हुआ था। इस 15 दिनों में ट्रैफिक पुलिस ने 58,685 वाहनों का चालान किया। रॉन्ग साइड के 7,772 और नो पार्किंग के 14,430 चालान हुए। इस दौरान 996 वाहनों को सीज किया गया। डीसीपी ट्रैफिक ने बतार कि अभियान का दूसरा चरण जल्द शुरू किया जाएगा।

प्रमुख जगहों पर चलाया जाएगा अभियान
डीसीपी (यातायात) अनिल कुमार यादव ने कहा, ‘गलत साइड ड्राइविंग, शहर में यातायात के सुचारु संचालन के लिए प्रमुख बाधाएं हैं। हमने उल्लंघन करने वालों को दंडित किया है और बार-बार उल्लंघन करने वालों के लिए जुर्माना बढ़ाया गया है। स्कूलों और निजी फर्मों, ट्रकों और कारों आदि द्वारा बसों की अनधिकृत पार्किंग, विभिन्न मुख्य सड़कों और मुख्य बाजारों और सेक्टर के पास अभियान चलाकर चालान किया गया है।’

वाहनों पर हुई सख्त कार्रवाई : डीसीपी
डीसीपी ने कहा कि वाहन चालकों पर कार्रवाई की है और भारतीय दंड संहिता की धारा 279 (सार्वजनिक तरीके से सवारी करना) के तहत गलत दिशा में ड्राइविंग करने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस ने मामले दर्ज कर कार्यवाही की है। यातायात कर्मी नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों को जब्त या उठाया गया है। यादव ने कहा, ‘इस अभियान के दौरान, हम विशेष रूप से गलत साइड ड्राइविंग, नो-पार्किंग जोन में पार्किंग और अन्य अवैध पार्किंग के मामलों में प्रभावी प्रवर्तन सुनिश्चित करेंगे।’

इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम
दूसरी तरफ शहर में पिछले साल लगाए गए उच्च तकनीक वाले स्मार्ट कैमरों के ‘इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम’ (आईएसटीएमएस) के माध्यम से अब तक करीब 200 मामलों को सुलझाने में सफलता मिली है। वहीं हाईटेक कैमरों के जरिए लगभग तीन लाख ई-चालान जारी किए जा चुके हैं। इस प्रोजेक्ट से यातायात पुलिस को करोड़ों रुपए का मुनाफा हुआ है। यातायात पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि शहर में बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए 82 स्थानों पर एक साल पहले उच्च गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। आईएसटीएमएस के माध्यम से मई 2022 और अप्रैल 2023 के बीच बिना हेलमेट के गाड़ी चलाना, दोपहिया वाहनों पर तीन लोगों को बैठाकर यात्रा करना, विपरीत दिशा में चलाना और लाल बत्ती पार करने के उल्लंघन से संबंधित लगभग 3 लाख चालान जारी किए गए।

ट्रैफिक डीसीपी अनिल कुमार यादव ने लोगों से की अपील
गौतमबुद्ध नगर के ट्रैफिक डीसीपी अनिल कुमार कहना है कि जिले में स्टंटबाजी के मामलों को रोकने के लिए पुलिस लगातार एक्शन ले रही है। इसके अलावा सोशल मीडिया के जरिए भी निगरानी रखी जा रही है। जहां पर भी स्टंट बाजी के मामले सामने आते हैं। वहां पर तत्काल एक्शन लिया जाता है। अनिल कुमार यादव ने अपील करते हुए कहा है कि स्टंट बाजी से खुद की ही नहीं बल्कि दूसरों की जान भी जा सकती है। इसलिए लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.