दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का 90 प्रतिशत काम पूरा, जल्द फर्राटे भरेंगे वाहन

नोएडा से उत्तराखंड जाना और भी आसान : दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का 90 प्रतिशत काम पूरा, जल्द फर्राटे भरेंगे वाहन

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का 90 प्रतिशत काम पूरा, जल्द फर्राटे भरेंगे वाहन

Google Image | Symbolic Image

  • -एशिया सबसे लंबा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर
  • -चौथे सेक्शन का काम लगभग 90 प्रतिशत पूरा 
     
Noida News : उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड घूमने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, दिल्ली एनसीआर को उत्तराखंड से जोड़ने वाले देहरादून एक्सप्रेस-वे (Dehradun Expressway) का 90% काम पूरा हो गया है। नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक जाम के झाम से जल्द ही आराम मिलने वाला है। एक्सप्रेस-वे के चौथे सेक्शन का काम पूरा होने वाला है। यह उम्मीद जताई जा रही है की इसी साल के जुलाई तक यह एक्सप्रेसवे आम लोगों के लिए खुल जाएगा। 

एशिया सबसे लंबा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर
जुलाई महीने तक एक्सप्रेस-वे के एलिवेटेड रोड पर वाहन फर्राटा भरना शुरू कर देंगे। यहां बरसाती नदी के ऊपर 12 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड लगभग तैयार हो चुकी है। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का काम चार सेक्शन में बांटकर चल रहा है। चौथा और आखिरी सेक्शन यूपी के गणेशपुर से देहरादून के आशारोड़ी चेक पोस्ट तक है, जिसकी कुल लंबाई (20 किमी) है। यहां एक्सप्रेस-वे का ज्यादातर हिस्सा राजाजी नेशनल पार्क की सीमा से होकर गुजरता है। इसलिए इस हिस्से में जंगली जानवरों की सुरक्षा के लिए बरसाती नदी के ऊपर 12 किमी लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर निर्माणाधीन है। यह एशिया सबसे लंबा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर भी होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के इंजीनियर ने बताया कि चौथे सेक्शन का काम लगभग 90 फीसदी तक पूरा हो चुका है।

इन चरणों में हो रहा काम 
योजना के अनुसार, 30 जून तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है और जुलाई महीने से इस हिस्से में ट्रैफिक चलाने की तैयारी है। एलिवेटेड रोड सिर्फ वहीं बननी बाकी रह गया हैं, जहां पर क्रासिंग है, बाकी काम पूरा हो चुका है। दिसंबर 2024 तक दिल्ली से देहरादून तक परियोजना का पूरा करने का लक्ष्य है। चार सेक्शन में बांटकर चल रहा है निर्माण कार्य पहला सेक्शन दिल्ली के अक्षरधाम से लेकर बागपत तक है। यहां काम चल रहा है। दूसरा सेक्शन बागपत से सहारनपुर तक है। यहां पर नया एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है। 60 फीसदी काम हो चुका है। तीसरा सेक्शन सहारनपुर से गणेशपुर तक है। यहां काम अंतिम चरण में है चौथा सेक्शन गणेशपुर से आशारोड़ी तक है। यहां का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.