करवा चौथ ने बाजार में लौटाई रौनक, करीब 250 करोड़ का कारोबार हुआ, अब दीवाली पर बम्पर सेल की उम्मीद

Noida Special : करवा चौथ ने बाजार में लौटाई रौनक, करीब 250 करोड़ का कारोबार हुआ, अब दीवाली पर बम्पर सेल की उम्मीद

करवा चौथ ने बाजार में लौटाई रौनक, करीब 250 करोड़ का कारोबार हुआ, अब दीवाली पर बम्पर सेल की उम्मीद

Tricity Today | करवा चौथ ने बाजार में लौटाई रौनक

  • - करवाचौथ पर सजने-संवारने और शॉपिंग करने भारी संख्या में महिलाएं बाजार में आईं
  • - ब्यूटी पार्लरो और मेहंदी लगवाने के लिये देर रात तक बाजार में भीड़ रही
  • - कोरोना महामारी के बीच दो साल बाद पहली बार बाजार में बिक्री बढ़ी
  • - बाजारों और दुकानों पर करवाचौथ को लेकर महिलाओं में भारी उत्साह 
  • - करवा चौथ पर शहर के कारोबारियों ने करीब 250 करोड़ रुपए की सेल की है
  • - अब एक पखवाड़े बाद दिवाली पर कारोबारियों को बंपर सेल की उम्मीद
Noida News : कोरोनावायरस संक्रमण के कारण फैली महामारी के चलते पिछले 2 वर्षों से बाजार आर्थिक मंदी की चपेट में था। इस बार हालात बदलते नजर आ रहे हैं। करवाचौथ (Karva Chauth) पर पिछले 3 दिनों के दौरान नोएडा शहर में बाजार को बड़ी संख्या में ग्राहक मिले हैं। खासतौर से महिलाओं ने जमकर खरीदारी की है। शहर के व्यापार मंडल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक करवाचौथ के मौके पर इस साल करीब 250 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ है। अब व्यापारियों की नजर ठीक एक पखवाड़े बाद दिवाली पर है। व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुशील जैन ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले 25 फ़ीसदी ज़्यादा कारोबार करवाचौथ के मौके पर हुआ है। दिवाली (Diwali 2022) पर कारोबार 1,000 करोड़ रुपये के पार जा सकता है।

Karwa Chauth 2021: आखिर क्यों मनाया जाता है करवा चौथ, क्या है इसके पीछे की  कहानी - Karwa chauth why we celebrate karva chauth what is the story behind  it karwa chauth

नोएडा सेक्टर-18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष और कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स दिल्ली-एनसीआर के संयोजक सुशील कुमार जैन ने बताया कि करवाचौथ पर पिछले कई दिनों से बाजारों में रौनक है। दो साल बाद इस त्योहार को लेकर रौनक दिख रही है। महिलाओं की भीड़ से बाजार गुलजार हो गए हैं। यह त्योहार महिलाओं के सजने-संवरने का है। महिलाएं सुंदर दिखने के लिए श्रृंगार की तैयारी में जुट गई हैं। बाजार में महिलाओं के साज-सज्जा के लिए जगह-जगह भीड़ लग गई है। बाजारों में कपड़ों से लेकर महिलाओं की जरूरत का सभी सामान उपलब्ध है। पति की दीर्घायु की कामना के लिए सुहागिनें इस दिन उपवास रखती हैं। करवा चौथ महिलाओं के लिए बेहद खास पर्व होता है।

इन कारोबारियों के यहां महिलाओं की भीड़
सुशील कुमार जैन ने बताया कि करवा चौथ के मद्देनजर ज्वेलरी, गिफ्ट आइटम की डिमांड बढ़ी है। शहर में बाजार महिलाओं के श्रृंगार के सामानों से लेकर स्वर्ण आभूषण, चांदी के आभूषण, पायल, बिछुए, मंगलसूत्र और विभिन्न प्रकार के आभूषणों की मांग में बढ़ोतरी हुई है। ज्वेलर्स या गिफ्ट आइटम हों या फिर कपड़े की दुकान, हर जगह महिलाओं की भीड़ दिखने लगी है। ग्राहकों को लुभाने के लिए बहुत तरह के ऑफर्स पैकेज आदि के साथ सामानों पर भारी छूट भी मिल रही हैं।

Crowd crowding to buy saris jewelery and gifts in the market on Karva Chauth
 
सुशील कुमार जैन ने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते  काफी समय से बाजार में ग्राहक नदारद थे। किंतु इस बार ज्वेलरी, कपड़े, मोबाइल फोन और अन्य गिफ्ट के सामानों की डिमांड है। मार्केट में खरीदारी करने आई महिलाओं के मुताबिक कोरोना काल की वजह से पिछले साल करवा चौथ बिना किसी तैयारी के घर पर ही मनाना पड़ा। किसी भी तरह की कोई भी खरीदारी नहीं की गई। किंतु इस बार बाजार खुले हैं और लॉकडाउन भी नहीं है, इसलिए खरीदारी का उत्साह है। महिलाएं अपने पति से ज्वेलरी अथवा अन्य उपहार की डिमांड कर रही हैं। ब्यूटी पार्लर व मेहंदी लगवाने के लिये एडवांस बुकिग की जा रही हैं।

Gold Silver Price Today: सोना हुआ महंगा तो चांदी भी चमकी, बाजार में लौटी  रौनक, जानें आज के रेट

पहली करवा चौथ वाले दंपति में खास उत्साह
सुशील कुमार जैन ने बताया कि स्वर्ण आभूषणों की दुकानों पर बहुत ज्यादा भीड़ है। गिफ्ट आइटम्स की दुकानें भी भरी पड़ी हैं। बाजार में मेहंदी लगाने वालों के पास भी अच्छी खासी भीड़ लगी हुई है। मेहंदी लगाने वाले देर रात तक मेहंदी लगा रहे हैं। बहुत से लोगों की शादियां पिछले सालों में करोना काल की वजह से रुक गई थीं। उनकी शादियां लॉकडाऊन खुलने के बाद अभी हुई हैं। उनका पहला करवा चौथ है और वह लोग अपने पहले करवा चौथ को धूमधाम से मनाने के लिए बड़े मन से बाजार में खरीदारी करने में लगे हुए हैं। आज के माहौल को देखते हुए इस बार दिवाली पर अच्छी बिक्री की उम्मीद है।

This Karva Chauth, don't commit these mistakes during fast

नोएडा में किस कारोबार को कितना हिस्सा मिला
सेक्टर-18 व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने बताया कि करवा चौथ के मौके पर ज्वेलरी कारोबार की बात करें तो इसकी करीब 50 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी है। करीब 20 करोड़ रुपये के कपड़े खरीदे गए हैं। गिफ्ट आइटम 10 करोड़ रुपये के खरीदे गए हैं। इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और मोबाइल फोन करीब 20 करोड़ रुपये के बिके हैं। ब्यूटी पार्लर और साज संवार वाले कारोबारियों को 25 करोड़ रुपये का कारोबार मिला है। मेहंदी लगाने वालों ने 5 करोड रुपए और मिठाई के विक्रेताओं ने 25 करोड़ रुपये का कारोबार किया है। इसी तरह अन्य छोटे-छोटे कारोबारियों को करीब 50 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी मिली है। इस तरह नोएडा में करवा चौथ के मौके पर करीब 200 करोड़ रुपए का कारोबार रविवार की सुबह तक हो चुका है। करवा चौथ की देर रात तक यह आंकड़ा 250 करोड़ रुपए को पार कर सकता है। सुशील कुमार का कहना है कि पिछली बार के मुकाबले करवा चौथ पर इस बार 20 से 25% ज्यादा कारोबार हुआ है। सुशील कुमार जैन का अनुमान है कि दीपावली के मौके पर इस बार बंपर सेल होगी और कारोबारी आंकड़ा 1,000 करोड़ रुपए को पार कर जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.