नोएडा प्राधिकरण में की थी क्लर्क की नौकरी, अब उम्मीदवारों के टिकट पर लगाएंगे मुहर

मायावती के भाई आनंद कुमार की वापसी : नोएडा प्राधिकरण में की थी क्लर्क की नौकरी, अब उम्मीदवारों के टिकट पर लगाएंगे मुहर

नोएडा प्राधिकरण में की थी क्लर्क की नौकरी, अब उम्मीदवारों के टिकट पर लगाएंगे मुहर

Google Photo | मायावती और आनंद कुमार

Noida News : हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने एक महत्वपूर्ण गठबंधन की घोषणा की है। इस गठबंधन के तहत, बसपा और इनेलो मिलकर हरियाणा की 37 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। मायावती ने स्वयं सोशल मीडिया के माध्यम से इस गठबंधन की पुष्टि की है, जिसमें उन्होंने कहा कि यह साझेदारी "जनविरोधी पार्टियों" को हराने और एक नई सरकार बनाने के संकल्प के साथ की गई है। मायावती ने पंजाब और हरियाणा के उपचुनावों के लिए स्टार कैंपनेर के तौर पर नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद और आनंद कुमार का नाम सामने किया।

37 प्रत्याशियों के चयन का जिम्मा
यह गठबंधन कांशीराम के समय से चली आ रही बसपा और इनेलो की मित्रता को और मजबूत करने का प्रयास है। मायावती ने इस ऐतिहासिक दोस्ती को आगे बढ़ाने का दायित्व आनंद कुमार और आकाश आनंद को सौंपा है। इसी कारण गठबंधन की औपचारिक घोषणा भी इन दोनों नेताओं की उपस्थिति में की गई। आनंद कुमार को हरियाणा चुनाव में बसपा के 37 प्रत्याशियों के चयन का जिम्मा भी उन्हें ही सौंपा गया है। विधानसभा चुनाव के प्रचार की शुरुआत के बाद मायावती की इनेलो नेताओं के साथ संयुक्त रैलियों का खाका तैयार करने का जिम्मा आकाश आनंद को दिया गया है। यदि आकाश की रणनीति को सफलता मिलती है तो यूपी में उनकी नई सियासी पारी का आगाज हो सकता है।

कौन हैं आनंद कुमार
आनंद कुमार, बसपा की सर्वोच्च नेता मायावती के छोटे भाई हैं। प्रारंभिक जीवन में आनंद कुमार नोएडा विकास प्राधिकरण में एक साधारण क्लर्क के रूप में कार्यरत थे। लेकिन उनकी महत्वाकांक्षा इससे कहीं बड़ी थी। छह वर्षों के पश्चात, उन्होंने एक बड़ा कदम उठाया और अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू किया। यह निर्णय उनके जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ। अपने व्यावसायिक प्रयासों के साथ-साथ, आनंद कुमार ने अपनी बहन मायावती के राजनीतिक सफर में भी सक्रिय भूमिका निभाई। वे लगातार मायावती के साथ राजनीतिक गतिविधियों में शामिल रहे, जिससे उन्हें राजनीति की बारीकियों को समझने का अवसर मिला। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आनंद कुमार आज विशाल संपत्ति के मालिक हैं। आनंद कुमार, नोएडा के निवासी है।

कौन हैं आकाश आनंद
आकाश बीएसपी प्रमुख मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे हैं। उनकी स्कूलिंग गुरुग्राम में हुई है। आगे की पढ़ाई आकाश ने लंदन में की है। आकाश आनंद लंदन से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) कर चुके हैं। करीब 6 साल पहले 2017 के विधानसभा चुनाव में हार के बाद मायावती ने सहारनपुर की रैली में आकाश को लॉन्च किया था। इसे आकाश आनंद की पॉलिटिकल लॉन्चिंग मंच भी कहा जाता है। इसके बाद से ही उन्हें मायावती के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जाने लगा था। वर्तमान में आकाश मायावती की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.