इस सेक्टर में बनेगा नया स्टेशन, NMRC ने शुरू कराई स्टडी, जानिए ताजा अपडेट

ग्रेटर नोएडा वेस्ट जाएगी मेट्रो! इस सेक्टर में बनेगा नया स्टेशन, NMRC ने शुरू कराई स्टडी, जानिए ताजा अपडेट

इस सेक्टर में बनेगा नया स्टेशन, NMRC ने शुरू कराई स्टडी, जानिए ताजा अपडेट

Google Image | Symbolic

Noida News : नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट को मेट्रो से जोड़ने की तैयारियों के बीच नया मामला सामने आया है। एनएमआरसी अब नए रूट की तलाश कर रही है। यह विकल्प सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन से देखा जा रहा है, जो सेक्टर-71 कैलाश अस्पताल के सामने से होकर सेक्टर-122 तक है। केंद्र सरकार के निर्देश पर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने इस रूट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनानी शुरू कर दी है। रूट की स्टडी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और मंत्रालय की ओर से की जा रही है। स्टडी में अगर सब कुछ ठीक रहा तो दो से तीन नए मेट्रो प्लेटफार्म बनाए जाएंगे।

डेढ़ किलोमीटर लंबा होगा रूट
सेक्टर-61 के सामने से होते मेट्रो ग्रेटर नोएडा वेस्ट को जोड़ने का यह नया विकल्प है। बता दें कि सेक्टर-61 में ब्ल्यू लाइन का मेट्रो स्टेशन है। इसी के बराबर में एक्वा लाइन के लिए नया स्टेशन बनाया जाएगा। यहीं पर ब्ल्यू और एक्वा लाइन स्टेशन आपस में जुड़ेंगे। हालांकि, अभी तक प्रस्तावित रूट में पहला स्टेशन सेक्टर-122 ही है। अभी तक प्रस्तावित नया रूट से करीब डेढ़ किलोमीटर लंबा होगा। डीपीआर को यूपी सरकार से लेकर पीआईबी तक मंजूरी मिल चुकी है। अब सिर्फ कैबिनेट से मंजूरी मिलनी बाकी है। पास हो चुकी डीपीआर में सेक्टर-51 से ग्रेनो वेस्ट के सेक्टर-2 तक का रूट प्रस्तावित है। जिसमें 5 स्टेशन हैं। इनमें नोएडा क्षेत्र में सेक्टर-122 और सेक्टर-123, जबकि ग्रेनो वेस्ट के क्षेत्र सेक्टर-4, ईकोटेक-12 और सेक्टर-2 की लोकेशन चिह्नित हैं। 

एनएमआरसी ने नए रूट पर किया मंथन
एनएमआरसी के एमडी डॉ. लाकेश एम. ने बताया कि सरकार के निर्देश के बाद अब एनएमआरसी ने नए रूट पर भी मंथन शुरू कर दिया है। ब्ल्यू लाइन और एक्वा लाइन के यात्रियों को कॉमन प्लैटफॉर्म देने के लिहाज से बल्यू लाइन के सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन से रूट का विकल्प देखा जा रहा है। स्टडी रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.