बनाए जाएंगे आठ नए स्टेशन, पढ़िए ताजा अपडेट

नोएडा एक्सप्रेसवे के किनारे से गुजरेगी मेट्रो : बनाए जाएंगे आठ नए स्टेशन, पढ़िए ताजा अपडेट

बनाए जाएंगे आठ नए स्टेशन, पढ़िए ताजा अपडेट

Google Image | Noida Metro

Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। एक्वा लाइन के सेक्टर-142 स्टेशन पर बड़ा इंटरचेंज बनाने की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। अब वह दिन दूर नहीं कि आप ग्रेटर नोएडा और दिल्ली के बीच सीधी कनेक्टिविटी मिल जाएगी। ग्रेटर नोएडा से एक्वा लाइन पर सवार होकर सीधे बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पहुंच जाएंगे। वहां से मुसाफिरों को ब्ल्यू लाइन और मजेंटा लाइन की सुविधाएं मिलेंगी। सेक्टर-142 इंटरचेंज स्टेशन से बॉटनिकल गार्डन के बीच मेट्रो रूट की संशोधित डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) जल्द तैयार होगी। अब किसी प्रकार के फंड की अड़चन नहीं है। यह डीपीआर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन नोएडा मेट्रो के लिए तैयार कर रहा है। रूट पर डीपीआर को लेकर अब तक हुई प्रगति की बैठक में यह जानकारी सामने आई है। इस रूट पर सामान्य मेट्रो चलाई जाएगी। इस लाइन पर करीब 10 लाख लोग हर महीने सफर करेंगे।

एनएमआरसी ने जमाया कराया शुल्क
एनएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि जरूरी शुल्क जमा करा दिया गया है। अब जल्द ही डीपीआर मिल जाएगी। इसके बाद आगे की गतिविधि शुरू होगी। डीपीआर मिलने के बाद एनएमआरसी इसे प्रदेश शासन को भेजेगा। 11.5 किलोमीटर लंबे इस रूट पर आठ स्टेशन बनने हैं। जानकारी के मुताबिक, सेक्टर-142 के बाद सेक्टर-125 फिर सेक्टर-97, 98 और सेक्टर-91 से होते हुए बोटेनिकल गार्डन को इस मेट्रो रूट से जोड़ा जाएगा। अधिकारियों की कोशिश है कि मेट्रो की सेवा अधिक सेक्टरों के बीच में हो।

मेट्रो लाइन और एक्सप्रेसवे एक साथ होंगे
मेट्रो के रूट की अगर बात करें तो मेट्रो एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड के साथ चलेगी। यात्रियों की सहूलियत के लिए मेट्रो के दोनों और फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। एक एफओबी एक्सप्रेसवे पार कर दूसरी तरफ के सेक्टर से मेट्रो रूट की कनेक्टिविटी देगा। दूसरा एफओबी एक्सप्रेसवे के अंदर की तरफ के जो सेक्टर हैं, वहां के यात्रियों को सीधे जोड़ेगा। इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लाखों यात्री दिल्ली आसानी से पहुंच सकेंगे।

कनेक्टिविटी में होगा फायदा
बोटेनिकल गार्डन से सेक्टर-142 स्टेशन जुड़ने के बाद ग्रेटर नोएडा या नोएडा ही नहीं, बल्कि दिल्ली के निवासियों को भी बेहद फायदा होगा। यहां की कनेक्टिविटी और भी ज्यादा तेज होगी। यहां पर नई मेट्रो लाइन का इंटरचेंज स्टेशन बनेगा। फिलहाल लोगों को ग्रेटर नोएडा से बोटेनिकल गार्डन आने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन, इस लाइन के बनने के बाद ग्रेटर नोएडा और नोएडा आवागमन के बीच कोई भी दिक्कत नहीं होगी। इस रूट पर सामान्य मेट्रो चलाई जाएंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.