पूछा- अब तक क्यों पूरा नहीं हुआ ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी का टारगेट

मंत्री के सवालों पर नोएडा प्राधिकरण के अफसरों को सूंघा सांप : पूछा- अब तक क्यों पूरा नहीं हुआ ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी का टारगेट

पूछा- अब तक क्यों पूरा नहीं हुआ ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी का टारगेट

Tricity Today | मंत्री के सवालों पर नोएडा प्राधिकरण के

नोएडा/लखनऊ। यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के सवालों पर नोएडा प्राधिकरण के अफसरों को सांप सूंघ गया। वे तमाम सवालों के जवाब नहीं दे पाए। लखनऊ में बैठक कर मंत्री ने नोएडा प्राधिकरण के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने अगले महीने होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए तय लक्ष्य में से अभी तक सिर्फ 60 प्रतिशत प्राप्त करने पर नाराजगी जताई। मंत्री ने अफसरों से कहा कि नोएडा यूपी का मुकुट है। ऐसे में जो भी लक्ष्य निर्धारित किया जाए उसे समय से पूरा करें। उन्होंने सेफ सिटी के तहत नोएडा के कोने-कोने में कैमरे लगाने के निर्देश दिए।

मंत्री ने पूछा- पूरा क्यों नहीं हुआ लक्ष्य
लखनऊ स्थित पिकअप भवन सभागार में आयोजित बैठक में औद्योगिक विकास मंत्री ने प्रदेश की अर्थव्यवस्था को दूसरे पायदान तक लाने में नोएडा शहर का विशेष योगदान है। विकास योजनाओं से लेकर प्रति व्यक्ति आय और तमाम दूसरे मुद्दों पर नोएडा ने बड़ी उपलब्धियां हासिल की है। मंत्री ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए 90,000 करोड़ के लक्ष्य के सापेक्ष केवल 53,875 करोड़ के ही निवेश तैयार है, जो लक्ष्य का मात्र 60 प्रतिशत ही है। अधिकारी बताएं कि निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति क्यों नहीं की जा सकी है। बैठक में इसका जवाब प्राधिकरण के अफसर नहीं दे सके। जिस पर मंत्री नन्दी ने जल्द से लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए। मंत्री ने कहा कि जो एमओयू हुए हैं, उन लोगों को जमीन उपलब्धतता के अनुरूप साइट विजिट कराई जाए। उद्यमी मित्रों को सक्रिय रखते हुए प्राधिकरण और उद्योगों के मध्य बेहतर समन्वय स्थापित करें। उन्होंने निर्देश दिया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी और जीआईएस एमओयू को प्राथमिकता के आधार पर सभी आवश्यक कार्रवाई पूरी करें, ताकि समय से उन्हें जमीन पर उतारा जा सके।

भूमि का आवंटन न होने पर नाराजगी जताई
 मंत्री ने अधिकारियों से पूछा कि सेक्टर-135 एवं 14ए में स्थित स्थाई गोवंश आश्रय स्थल में कुल 1550 गौवंश संरक्षित हैं। इन आश्रय स्थल की क्षमता, देखभाल की व्यवस्था के बारे में भी जानकारी ली। मंत्री ने निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि गौवंश आश्रय स्थलों में भूसा चारा पानी व सफाई की पर्याप्त व्यवस्था रहे। उन्होंने कहा कि विभिन्न परियोजनाओं एवं विकास कार्यों की मासिक प्रगति रिपोर्ट प्रत्येक महीने के प्रथम सप्ताह में हर हाल में भेजी जाए। मंत्री नन्दी ने अधिकारियों से पूछा कि वर्तमान में विभिन्न श्रेणियों में कुल 319 एकड़ भूमि आवंटन के लिए खाली पड़ी है। सबसे ज्यादा 222 एकड़ वाली जगह उपयोग की भूमि आवंटन हेतु उपलब्ध है। मंत्री ने अफसरों से पूछा कि खाली भूखंडों की आवंटन की क्या कार्य योजना है। अवशेष 319 एकड़ भूमि का आवंटन कब तक कर दिया जाएगा। इसका प्राधिकरण के अफसर संतोष जन जवाब नहीं दे सके।

मानचित्र स्वीकृति की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश
 नोएडा प्राधिकरण में मानचित्र के लिए आने वाले आवेदन छोटी-छोटी कमियों के कारण स्वीकृत करने से रोक दिए जाते हैं। मंत्री ने कहा कि उनको सकारात्मक रूप से कमियों को दूर करके तय समय में मानचित्र स्वीकृति की प्रक्रिया पूरी की जाए। 

सीएजी की आपत्तियों पर हों सख्त कार्रवाई 
सीएजी द्वारा अप्रैल 2018 से दिसंबर 2022 तक के कार्यों के कंप्लायंस ऑडिट में कुल 65 आपत्तियां जारी की गई थीं, जिसमें से मात्र 28 का ही जवाब अभी तक भेजा गया है। मंत्री ने अफसरों से पूछा कि बाकी 37 आपत्तियों का जवाब क्यों नहीं भेजा गया। जल्द ही इनका जवाब भेजा जाए एवं सभी 65 ऑडिट आपत्तियों को समाप्त कराया जाए। यदि आपत्ति समाप्त नहीं होती है तो इन आपत्तियों के उल्लेखित वित्तीय प्रशासनिक अनियमितताओं के लिए दोषी अधिकारियों-कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.