पत्रकारों के राष्ट्रीय स्मारक का 2 अक्तूबर को होगा लोकार्पण, अपने साथियों को श्रद्धांजलि देने के लिए जुटेंगे दिग्गज

नोएडा मीडिया क्लब की सराहनीय पहल : पत्रकारों के राष्ट्रीय स्मारक का 2 अक्तूबर को होगा लोकार्पण, अपने साथियों को श्रद्धांजलि देने के लिए जुटेंगे दिग्गज

पत्रकारों के राष्ट्रीय स्मारक का 2 अक्तूबर को होगा लोकार्पण, अपने साथियों को श्रद्धांजलि देने के लिए जुटेंगे दिग्गज

Tricity Today | राष्ट्रीय स्मारक

Noida News : नोएडा के सेक्टर-72 स्थित स्मृति वन में कोरोना काल के दौरान देशभर के दिवंगत पत्रकारों की याद में राष्ट्रीय स्मारक बनकर तैयार हो गया है। इसका उद्घाटन 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर किया जाएगा। कार्यक्रम में देश के दिग्गज पत्रकार और समाजसेवी संगठन हिस्सा लेंगे। नोएडा मीडिया क्लब (एनएमसी) ने इसका निर्माण कराया है। इस स्मारक में मुख्य रूप से दो स्तंभों का निर्माण करवाया गया है। दोनों स्तंभों का आधार एक ही है। एक स्तंभ का नाम वेटरन जर्नलिस्ट शेष नारायण सिंह और दूसरे का नाम रोहित सरदाना के नाम पर रखा जाएगा। राष्ट्रीय स्मारक का भूमि पूजन 2 जनवरी को किया गया था।

497 पत्रकारों के नाम शामिल
नोएडा मीडिया क्लब के अध्यक्ष पंकज पाराशर ने बताया कि ना सिर्फ नोएडा और दिल्ली-एनसीआर बल्कि देशभर में कोरोना के दौरान अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए जो पत्रकार एवं छायाकार दिवंगत हो गये थे, उनकी याद में यह स्मृति स्थल बनाया गया है। उन्होंने बताया कि क्लब की टीम ने देशभर के सभी राज्यों में पत्रकार संगठनों और सरकारों से संपर्क करके एक लिस्ट तैयार की थी, जिसके आधार पर स्मारक पर 497 पत्रकारों के नाम उत्कीर्ण हैं। इनमें सबसे ज्यादा आंध्र प्रदेश के 138 पत्रकार शामिल हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश के 96 पत्रकारों की मौत हुई हैं।

श्रद्धांजलि सभा का आयोजन 
पंकज पाराशर ने आगे बताया कि इस स्मारक का उद्घाटन 2 अक्टूबर 2023 को 'राष्ट्रपिता' महात्मा गांधी की जयंती पर किया जाएगा और श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाएगा। स्मारक त्रिकोणीयता मीडिया की तीन धाराओं प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल को संदर्भित करती है। पूरा स्मारक काले संगमरमर से बना है, जो दिवंगत साथियों को हार्दिक श्रद्धांजलि का प्रतीक है। यह स्मारक कर्तव्य के प्रति समर्पण की भावना, भारतीय लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूत करने की इच्छा और 'पहले समाचार' की भावना को दर्शाता है। इसके लिए देशभर के राज्यों को निमंत्रण भेजा गया है। इसमें बड़ी संख्या में पत्रकार, राजनेता, सामाजिक संगठन और मीडिया जगत के लोग भाग लेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.