शहर के सेक्टर-142 से बोटेनिकल गार्डन तक बनेगी नई मेट्रो लाइन, इन 8 सेक्टरों में बनेंगे स्टेशन

नोएडा के लिए बड़ी खबर : शहर के सेक्टर-142 से बोटेनिकल गार्डन तक बनेगी नई मेट्रो लाइन, इन 8 सेक्टरों में बनेंगे स्टेशन

शहर के सेक्टर-142 से बोटेनिकल गार्डन तक बनेगी नई मेट्रो लाइन, इन 8 सेक्टरों में बनेंगे स्टेशन

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : नोएडा में एक्वा लाइन मेट्रो (Aqua Line Metro) का एक्सटेंशन बनेगा। यह नई लाइन सेक्टर-142 मेट्रो स्टेशन से बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक जाएगी। इस नई मेट्रो लाइन पर बनने वाले आठ स्टेशन की लोकेशन तय कर दी गई हैं। यह एक्वा लाइन का एक्सटेंशन रूट होगा। इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा और दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने वालों को और अधिक सहूलियत होगी।

डीएमआरसी की दोनों लाइन जुड़ जाएंगी
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन करता है। एक्वा लाइन मेट्रो सेक्टर-51 से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा डिपो तक चलती है। दिल्ली से ब्लू लाइन और मैजेंटा लाइन नोएडा आती हैं। मेट्रो के जरिए दिल्ली से ग्रेटर नोएडा जाने के लिए लोगों को ब्लू लाइन के सेक्टर-52 स्टेशन पर उतरना पड़ता है। यहां से पैदल या ई-रिक्शा के जरिए लोग एक्वा लाइन के सेक्टर-51 स्टेशन जाते हैं। फिर आगे एक्वा लाइन मेट्रो से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग हिस्सों में जाते हैं।

डीएमआरसी ने स्टेशन की लोकेशन तय कीं
अब एक्वा लाइन का विस्तार किया जा रहा है। एक्वा लाइन के सेक्टर-142 मेट्रो स्टेशन से बॉटनिकल गार्डन तक एक नई मेट्रो लाइन बनाई जाएगी। बॉटनिकल गार्डन पर अभी नोएडा और दिल्ली के बीच चलने वाली ब्लू और मैजेंटा लाइनों के स्टेशन हैं। अब यहां एक्वा लाइन के लिए तीसरा स्टेशन बनाया जाएगा। जबकि सेक्टर-142 में ट्रैक के जरिए पुराने स्टेशन से जोड़ा जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि इस लाइन पर आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने इन आठ स्टेशन की लोकेशन तय कर दी हैं।

करीब 1,800 करोड़ रुपये का खर्च होंगे
एनएमआरसी के अफसरों ने बताया कि अभी मौखिक रूप से हमें यह जानकारी दी गयी है। अगले सप्ताह डीएमआरसी यह जानकारी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट के साथ एनमएआरसी को सौंप देगी। इस मेट्रो लाइन पर करीब 1,800 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। इसमें 20 प्रतिशत केंद्र और 20 प्रतिशत राशि राज्य सरकार देंगी। राज्य सरकार की एवज में आधा-आधा पैसा नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण मिलकर वहन करेंगे। एक स्टेशन को बनाने में करीब 20 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा।

कहां-कहां बनेंगे मेट्रो स्टेशन
1. सेक्टर-38ए : बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन। यह स्टेशन अभी बने स्टेशन के पास बनेगा।
2. सेक्टर-44 : एफ ब्लॉक पार्क के सामने।
3. सेक्टर-96 : नोएडा प्राधिकरण के नए प्रशासनिक कार्यालय के सामने।
4. सेक्टर-97 : यूनिटेक बिल्डिंग से ग्रेटर नोएडा की ओर करीब 150 मीटर दूरी पर।
5. सेक्टर-105 : हाजीपुर अंडरपास के पास ग्रेटर नोएडा की ओर करीब 100 मीटर की दूरी पर।
6. सेक्टर-108 : जेपी फ्लाईओवर (सेक्टर-82 फ्लाईओवर) से पहले उतरने वाले स्लिप रोड के पास।
7. सेक्टर-93 : पार्श्वनाथ प्रेस्टीज और एल्डिको सोसाइटी के बीच।
8. सेक्टर-91 : पंचशील इंटर कॉलेज के सामने।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.