इस दिवाली पर गौतमबुद्ध नगर वालों को नोएडा मेट्रो देगी बड़ी सौगात, पूरे प्लान पर खर्च होंगे 2,100 करोड़ रुपए

स्पेशल खबर : इस दिवाली पर गौतमबुद्ध नगर वालों को नोएडा मेट्रो देगी बड़ी सौगात, पूरे प्लान पर खर्च होंगे 2,100 करोड़ रुपए

इस दिवाली पर गौतमबुद्ध नगर वालों को नोएडा मेट्रो देगी बड़ी सौगात, पूरे प्लान पर खर्च होंगे 2,100 करोड़ रुपए

Google Image | Noida Metro

Greater Noida/Noida : नोएडा और ग्रेटर नोएडा से मेट्रो का सफर करने वाले लोगों के लिए एक खास खबर सामने आ रही है। मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NMRC) ने बॉटनिकल गार्डन और सेक्टर 142 मेट्रो को जोड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा से जुड़े लोगों को अब मेट्रो से सफर करने के दौरान लंबी यात्रा से छुटकारा मिलेगा। इसके लिए एलाइनमेंट जल्द फाइनल किया जाएगा। और उसके पश्चात मेट्रो रूट पर काम शुरू हो जाएगा। मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इसके लिए चार विकल्प तय किए हैं। जिसकी रिपोर्ट एमडी को सौंप दी गई है। इसके बाद आला अधिकारी सेक्टर 142 से बोटैनिकल गार्डन तक के रूटों पर सर्वे करेंगे तथा आगे की कार्यों की रूपरेखा तैयार करेंगे।

बनेगा नई मेट्रो लाइन का इंटरचेंज स्टेशन 
आपको बता दें कि बोटैनिकल गार्डन से सेक्टर 142 स्टेशन जुड़ने के बाद यहां की कनेक्टिविटी और भी ज्यादा तेज हो जाएगी। और यहां पर नई मेट्रो लाइन का इंटरचेंज स्टेशन भी बनेगा। फिलहाल ग्रेटर नोएडा से नोएडा और नोएडा से ग्रेटर नोएडा की तरफ सफर करने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तथा मेट्रो से इस सफर में लंबा समय लगता है। परंतु इस मेट्रो रेल के निर्माण के बाद यात्रियों के समय में काफी बचत होगी तथा सुविधाजनक होगा। ना कि सिर्फ नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा बल्कि दिल्ली के लोगों को भी इससे काफी राहत मिलेगी। स्टेशन पर बन रही नई मेट्रो रेल सामान्य तौर पर चलाई जाएगी तथा इसमें करीब 10 लाख लोग हर महीने सफर कर सकेंगे।

प्लान में किए गए बदलाव 
कंपनी ने डीपीआर बनाकर एनएमआरसी को सौंप दी है। डीएमआरसी ने डीपीआर में छह मेट्रो स्टेशन का प्रस्ताव दिया था, जिसमें नोएडा सेक्टर 142, 91, 98, 97, 125 और बोटैनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन शामिल है। इसके बाद एनएमआरसी ने डीपीआर में बदलाव का प्रस्ताव रखा। प्लान में किए गए बदलाव के बाद अब मेट्रो की लाइन को हाई राइज सोसाइटी और आवासीय सेक्टरों से निकाला जाएगा। जिसका फायदा सोसाइटी में रहने वाले लोग भी उठा सकेंगे। नए प्लान के तहत रूट में सेक्टर 108 और 105 के साथ कुछ और आवासीय सेक्टर भी शामिल किए जाएंगे। नए प्लान के तहत इस का बजट 2,826 करोड़ था। प्लान में बदलाव के बाद कुल 700 करोड़ की बचत की गई है। फिलहाल इस प्रोजेक्ट का पूरा खर्च 2,126 करोड़ है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.