Noida Covid warriors : 7 एक्स वेलफेयर टीम ने खोला मेडिसिन बैंक, जरूरतमंद लोगों को घर पर ही मिलेगी दवाइयां, जानिए पूरा प्लान

7 एक्स वेलफेयर टीम ने खोला मेडिसिन बैंक, जरूरतमंद लोगों को घर पर ही मिलेगी दवाइयां, जानिए पूरा प्लान

Tricity Today | 7 एक्स वेलफेयर टीम (File Photo)

Noida : कोरोना का कहर नोएडा में जारी है। शहर के लोगों की सेवा के लिए नोएडा 7 एक्स टीम ने एक खास पहल की है। 7 एक्स वेलफेयर टीम नोएडा में एक मेडिसिन बैंक खोलने जा रही है। जिसमें जरूरतमंद लोगों को 7 एक्स टीम द्वारा मेडिसिन भेजी जाएगी। इस अभियान में नोएडा प्राधिकरण द्वारा बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर में भी दवाईयां भेजी जाएंगी।  

क्या है पूरा प्लान
7 एक्स वेलफेयर टीम नोएडा में एक मेडिसिन बैंक खोलने जा रहा है। जिसमें अलग-अलग तरीके से दवाइयों को एकत्रित कर एक साथ रखा जाएगा। इसमें सामाजिक संस्थाओं और अन्य लोगों से भी मदद की गुहार लगाई गई है। एनजीओ द्वारा भी इस मेडिसिन बैंक में दवाइयों को इकट्ठा किया जाएगा।

हर घर तक होगी मदद
दवाइयों को इकट्ठा कर नोएडा में स्थित सभी सोसाइटी के RWA और AOA को जानकारी दी जाएगी की अगर उनकी सोसाइटी में कोई मरीज है तो उनसे संपर्क करें। सोसाइटी में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए भी दवाइयों की व्यवस्था की जाएगी। अगर किसी सोसाइटी में कोई व्यक्ति बीमार है और उसको दवाई की आवश्यकता है तो 7 एक्स टीम के सदस्य उस सोसाइटी में जाकर बीमार व्यक्ति की मदद करेंगे। उसको दवाई पहुंचाने का काम करेंगे।

यह दवाइयां होगी मेडिसिन बैंक में मौजूद
गिरीराज ने बताया कि इन दवाइयों के लिए मुख्यत साधारण लक्षण वाले मरीजों का ध्यान रखा गया है। उनके लिए विभिन्न प्रकार की मल्टीविटामिन टेबलेट्स, विटामिन सी, बुखार, खांसी और कुछ एंटीबायोटिक दवाइयां हमारे मेडिसिन बैंक में मौजूद रहेंगी। साथ ही इम्युनिटी बूस्टर की दवाइयों भी जरूरतमंद लोगों को दी जायेगी। इस मुहिम में नोएडा की अधिकतर हाईराइज सोसाइटी और अलग-अलग सेक्टरों के लोगों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। जिससे कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति दवाई के अभाव में न रह जाए। उसका समय पर सही इलाज हो पाए। जिससे हम सब मिलकर एक स्वस्थ भारत का निर्माण कर सकें। 

मजदूरों की भी होगी मदद
आइसोलेशन केंद्र के अलावा सोसाइटी में तैनात सुरक्षाकर्मियों, कर्मचारियों, मजदूरों,  सब्जी और फलों की ठेली लगाने वाले लोेगों की मदद की जाएगी। जैसे ही 7 एक्स टीम को पता चलेगा कि इस व्यक्ति को मेडिसिन की जरूरत है। तत्काल उस व्यक्ति की मदद की जायेगी।

नोएडा प्राधिकरण के आइसोलेशन केंद्र को भी मिलेगी मदद
नोएडा प्राधिकरण द्वारा नोएडा स्टेडियम में आइसोलेशन केंद्र बनाया गया है। जिसमें कोरोना मरीजों के लिए 50 बेड है। नोएडा स्टेडियम में बने आइसोलेशन केंद्र में भी दवाइयों को पहुंचाया जायेगा। जिससे मरीजों के इलाज में कोई कमी ना आए। 

पहले भी बनाया था मेडिसिन बैंक
7 एक्स टीम के सदस्य गिरीराज ने बताया कि भारत पिछले एक साल से कोरोना महामारी से जुझ रहा है। ऐसे समय में 7 एक्स टीम अलग अलग तरीके से लोगों की मदद के लिए आगे आई है। पिछली साल जब असम और बिहार में बाढ़ आई थी तो 7 एक्स टीम ने वहां पर 120 किलोग्राम से भी ज्यादा दवाइयां भेजी थी। जिसमें करीब 4 हजार से ज्यादा लोगों को राहत मिली थी। 7 एक्स टीम लोगों के साथ मिलकर अलग-अलग विपत्तियों का सामना करता आ रहा है।

इस टीम में गिरिराज बहेडिया, ब्रजेश शर्मा, प्रणब जे पटर, राकेश झा, श्रेया शर्मा, मोहित त्यागी, लीलेश शर्मा, दुर्गा सुब्रमण्यम, ओपी सागर, जितेंद्र कुमार, संजीव कुमार, निशा राय, विशाल जोशी और योगेश सिंह आदि लोग शामिल है।

 

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.