डिस्चार्ज हो गया मोबाइल फोन और लैपटॉप, नो टेंशन, स्टेशनों पर मिलेगा पॉवर बैंक

नोएडा के मुसाफिरों को NMRC का तोहफा : डिस्चार्ज हो गया मोबाइल फोन और लैपटॉप, नो टेंशन, स्टेशनों पर मिलेगा पॉवर बैंक

डिस्चार्ज हो गया मोबाइल फोन और लैपटॉप, नो टेंशन, स्टेशनों पर मिलेगा पॉवर बैंक

Tricity Today | Symbolic Photo

Noida News :  नोएडा मेट्रो रेल कारपोरशन (NMRC) ने अपने मुसाफिरों को एक नायाब तोहफा दिया है। हड़बड़ी में अगर आपने अपना मोबाइल फोन और लैपटॉप चार्ज नहीं किया तो कोई बात नहीं। एनएमआरसी ने ऐसे लोगों की मुश्किलें दूर करने की तैयारी कर ली है। अब आपको नोएडा ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन के स्टेशनों पर पॉवर बैंक मिलेगा। उसे आप इस्तेमाल करने के बाद किसी भी स्टेशन पर जमा कर सकेंगे। इस योजना को जमीन पर उतारने के लिए एनएमआरसी ने कंपनी के चयन के लिए टेंडर जारी कर दिया है। इच्छुक कंपनियां 10 फरवरी तक आवेदन कर सकती हैं।

मुसाफिरों की संख्या बढ़ाने पर जोर
नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच कुल 21 मेट्रो स्टेशन हैं। इस लाइन पर रोजाना करीब 55 हजार मेट्रो की सेवा का लाभ उठाते हैं। इस लाइन से दिल्ली की ब्लू और मजेंटा लाइन के जरिए आने वाले लोग ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग हिस्सों में जाते हैं। इस लाइन पर मुसाफिरों की संख्या में इजाफा करने के लिए एनएमआरसी ने सुविधाएं बढ़ाने की पहल की है। इसके ​तहत इस लाइन के स्टेशनों पर मोबाइल-लैपटॉप चार्ज करने की सुविधा देने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

तय संख्या में रखे जाएंगे पावर बैंक
मौजूदा दौर में मोबाइल फोन और लैपटॉप जीवन का अंग बन गया है। इसके बिना किसी का काम ही पूरा नहीं हो सकता है। कभी बिजली की अव्यवस्था या समय के अभाव में इन्हें चार्ज नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों की मुश्किलों को दूर करने के लिए एनएमआरसी ने पहल की है। योजना के तहत अब एक्वा लाइन के हर मेट्रो स्टेशन पर जरूरतमंद यात्रियों को पॉवर बैंक की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसे इस्तेमाल करने के बाद किसी भी स्टेशन पर जमा कर सकेंगे। इस स्कीम को जमीन पर उतारने के लिए कंपनी के चयन के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। कंपनियां 10 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगी। एनएमआरसी के अफसरों ने बताया कि हर स्टेशन पर कंपनी की तरफ से तय संख्या में पॉवर बैंक रखे जाएंगे। लोग यहां से लेकर इस्तेमाल कर सकेंगे।

मेट्रो के बाहर काम नहीं करेंगे पावर बैंक
एनएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि जो पावर बैंक की सुविधा दी जाएगी, वह खास किस्म की होगी। यह पॉवर बैंक मेट्रो स्टेशन के बाहर काम नहीं करेगा। इसकी बनावट ही ऐसी है कि उसे सिर्फ कंपनी के केबिल से ही चार्ज किया जा सकेगा। घरों और दफ्तरों में यह पावर बैंक चार्ज नहीं हो सकेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.