अवैध कार पार्किंग को रोकने के लिए नोएडा ऑथोरिटी की बड़ी तैयारी, दो हफ्ते में लांच होगा मोबाइल एप

अच्छी खबर : अवैध कार पार्किंग को रोकने के लिए नोएडा ऑथोरिटी की बड़ी तैयारी, दो हफ्ते में लांच होगा मोबाइल एप

अवैध कार पार्किंग को रोकने के लिए नोएडा ऑथोरिटी की बड़ी तैयारी, दो हफ्ते में लांच होगा मोबाइल एप

Tricity Today | Ritu Maheshwari IAS

Noida News : नोएडा ऑथोरिटी (Noida Authority) ने अवैध पार्किंग पर लगाम लगाने के लिए बड़ी तैयारी कर ली है। अवैध पार्किंग पर रोक और यातायात व्यवस्था पर प्रभाव ना पड़े। इसके लिए नोएडा अथॉरिटी ने मोबाइल एप लांच करने की तैयारी की है। आने वाले कुछ दिनों में नोएडा अथॉरिटी मोबाइल एप पार्किंग लॉन्च कर देगा। जिसके बाद वाहन खड़े करने के लिए स्थान भी बुक हो जाएंगे।

इन सेक्टरों में कार पार्किंग बनी
नोएडा में सेक्टर-1, 3 और 5 की पार्क के नीचे और सेक्टर-16, 18 और 38ए में बहुमंजिला वाहन पार्किंग के आसपास सड़कों से पार्किंग व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। बाकी शहर में अभी सड़कों पर पार्किंग व्यवस्था पहले की तरह लागू रहेगी। नोएडा विभिन्न इलाकों में नोएडा अथॉरिटी ने पार्किंग की व्यवस्था बनाई है।

चार क्लस्टर में बांटा गया
नोएडा प्राधिकरण शहर को अलग-अलग चार क्लस्टर में बांट कर सड़क पर पार्किंग व्यवस्था का संचालन करवा रही है। यह पार्किंग अलग-अलग ठेकेदारों की कंपनियां चला रही हैं। इनमें से कुछ ठेकेदार हैं जो सालों से शहर में पार्किंग व्यवस्था चला रहे हैं। लेकिन इस समय पार्किग के स्थान कमाई का अड्डा बन गए हैं। अवैध पार्किंग से तय स्थान से अधिक स्थान पर पार्किंग और शुल्क वसूला जा रहा है।

 54 से अधिक स्थानों पर पार्किंग की सुविधा
इस पर लगाम लगाने के लिए अब नोएडा प्राधिकरण ने पार्किंग को लेकर मोबाइल एप लॉन्च करने का निर्णय लिया है। इसको लेकर नोएडा प्राधिकरण और एक निजी कंपनी के बीच बैठक हुई है। कंपनी की ओर से एप से जुड़े सुविधाओं का एक प्रस्तुतीकरण अधिकारियों के सामने दिया है। नोएडा में 54 से अधिक स्थानों पर पार्किंग की सुविधा है।

शिकायतें मिलने पर हो रहा एप लांच
नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि शहर में कुछ जगह अवैध पार्किंग चलने की शिकायतें मिल रही हैं। इनमें नोएडा प्राधिकरण के एक जेई की भूमिका भी सामने आई है। इन पर ट्रैफिक सेल के अलावा वर्क सर्किल और उद्यान के एक खंड का भी कार्य मिला हुआ था। शिकायत मिलने पर वर्क सर्किल से कार्यभार हटा दिया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.