टारगेट को नहीं किया पूरा, सीईओ ने एजेंसी पर ठोकी पेनल्टी

Noida Bhangel Elevated Road : टारगेट को नहीं किया पूरा, सीईओ ने एजेंसी पर ठोकी पेनल्टी

टारगेट को नहीं किया पूरा, सीईओ ने एजेंसी पर ठोकी पेनल्टी

Tricity Today | सीईओ डॉ.लोकेश एम.

Noida News : नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ.लोकेश एम. (IAS Lokesh M.) ने शनिवार को अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक है। इस बैठक में शहर में रुके हुए और चल रहे प्रोजेक्ट पर अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी। इस दौरान सीईओ ने भंगेल एलिवेटेड रोड के निर्माण में देरी होने पर कंपनी पर पेनल्टी लगाने के निर्देश दिए। अब अगर बात की जाए निर्माणाधीन भंगेल एलिवेटेड रोड की तो काम लंबे समय से पेंडिंग पड़ा है, ऐसा लग रहा है कि जाम से परेशान लोगों को फिलहाल कोई राहत नहीं मिलने वाली है। वहीं बैठक एसीईओ और डीजीएम और सभी खंड के एसएम मौजूद रहे।

40% काम अधूरा
नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि सीईओ ने भंगेल एलिवेटेड रोड के निरीक्षण के दौरान ठेकेदार कंपनी को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए थे। साथ ही एजेंसी उप्र राज्य सेतु निगम की तरफ से पूर्व में बताई गई कमियों को दूर नहीं किया गया। जनवरी में अथॉरिटी के दिए गए टारगेट को पूरा नहीं किया गया। सीईओ लोकेश एम. ने संस्था पर पेनल्टी लगाने और परियोजना में बरती जा रही लापरवाही के संबंध में शासन को पत्र भेजने के लिए निर्देशित किया है। गौरतलब है कि इस प्रोजेक्ट का करीब 40% काम अधूरा पड़ा हुआ है। भंगेल एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट में लगातार हो रही देरी से भंगेल, सलारपुर, बरौला समेत ग्रामीण मार्केटों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है।
इन चार जगहों पर बनेंगे लूप, एक साल बाद 
आपको बता दें की नोएडा अथॉरिटी ने चार लूप बनाने का फैसला लिया था। पहला लूप 101 की तरफ बनाया जाना था। इससे साथ एक्स्ट्रा और ट्रैफिक चलकर सेक्टर-82 की तरफ जाएगा। दूसरा लूप सेक्टर-49 बरौला, तीसरा लूप सेक्टर-107 की तरफ उतरेगा, चौथा लूप बरौला टी प्वॉइंट से अगाहपुर के लिए ट्रैफिक को एलिवेटेड पर चढ़ाएगा। लूप की प्लानिंग के बाद यह अंदाजा लगाए जा रहा था। एलिवेटेड रोड के नीचे का ट्रैफिक आसानी से ऊपर चढ़ और उतर सकेगा। अब नोएडा प्राधिकरण ने यह फैसला लिया है कि काम पूरा हो जाने के बाद ही लूप बनाया जाएगा।

डिजाइन में बदलाव
नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि इस बीच एलिवेटेड के रास्ते में एक नई बाधा सामने आ गई है। एलिवेटेड रोड की राह में एक बहुमंजिला इमारत सामने आ रही है। इसके लिए डिजाइन में हल्का परिवर्तन करना होगा। प्राधिकरण की टीम ने इसका दौरा किया है और यहां एक मीटर के पियर में बदलाव करना होगा। हालांकि शुरू में यह कहा जा रहा था कि प्राधिकरण डिजाइन में बदलाव नहीं करेगा बल्कि उक्त इमारत का कुछ हिस्सा तोड़ने पर वार्ता चल रही है। लेकिन अब अंतिम तौर पर डिजाइन में बदलाव पर सहमति बन गई है।

आर्थिक नुकसान झेल रहे दुकानदार
छलेरा टू सेक्टर-82 तक बन रहे भंगेल एलिवेटेड रोड का निर्माण अधूरा होने से भंगेल, सलारपुर और बरौला के दुकानदारों को नुकसान झेलना पड़ रहा है। वहीं, सलारपुर से भंगेल तक अधूरे पुल के नीचे का हिस्सा सब्जी मंडी में कन्वर्ट हो गया है। इतना ही नहीं, इधर से आने जाने वालों को भी भारी दिक्कतें हो रही हैं। खासतौर से बारिश में तो यह रास्ता नर्क में तब्दील हो जाता है। इस परियोजना के खटाई में पड़ने से इसके आसपास के इलाकों में रहने वाले लाखों ने तो अब यह समझ लिया है कि इसका निर्माण निकट भविष्य में पूरा होने वाला नहीं है। इस परियोजना में देरी का सबसे अधिक खामियाजा व्यापारियों को उठाना पड़ा है। अनुमान है कि काम शुरू होने के बाद इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में करीब एक साल का समय और लगेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.