शहर के सबसे खूबसूरत हिस्से में आ रही है रेजिडेंशियल प्लॉट स्कीम, ये हैं साइज और रेट

नोएडा में बसने का सपना साकार करें : शहर के सबसे खूबसूरत हिस्से में आ रही है रेजिडेंशियल प्लॉट स्कीम, ये हैं साइज और रेट

शहर के सबसे खूबसूरत हिस्से में आ रही है रेजिडेंशियल प्लॉट स्कीम, ये हैं साइज और रेट

Social Media | Noida City

Noida Residential Plots Scheme : अगर आप नोएडा शहर में आशियाना बनाना चाहते हैं तो आपका यह सपना जल्दी पूरा हो सकता है। नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) जल्दी ही रेजिडेंशियल प्लॉट स्कीम लॉन्च करने जा रही है। खास बात यह है कि जितने भूखंड इस योजना के तहत बेचे जाएंगे, उनमें से करीब 50% शहर के सबसे खूबसूरत हिस्से में हैं, जहां इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स बनाया जा रहा है। देश का सबसे बड़ा हेलीपोर्ट यहीं बनेगा। इतना ही नहीं इसी हिस्से में नोएडा शहर का सबसे बड़ा और खूबसूरत शहीद भगत सिंह पार्क (Saheed Bhagat Singh Park Noida) भी है।

करीब 500 रेजिडेंशियल प्लॉट्स की स्कीम आएगी
मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा प्राधिकरण करीब 500 आवासीय भूखंडों की योजना लांच करने की तैयारी कर रहा है। इसमें करीब 230 नए भूखंड शामिल होंगे। बाकी भूखंड लेफ्ट आउट स्कीम के तहत आएंगे। ये करीब 270 प्लॉट्स पैसा नहीं चुकाने की वजह से सरेंडर या निरस्त किए गए हैं। नए भूखंड सेक्टर-151 में हैं। सेक्टर-151 नोएडा शहर के सबसे खूबसूरत दक्षिणी हिस्से में है। जिसे नोएडा साउथ कहा जा रहा है। बाकी भूखंड शहर के अलग-अलग हिस्सों में होंगे। 

अगले महीने यह योजना लांच कर दी जाएगी
नोएडा अथॉरिटी में यह भूखंड योजना लाने के लिए तैयारी कर रहे अधिकारियों ने कहा कि योजना लांच करने से पहले  स्कीम के ब्रोशर तैयार किए जाएंगे। फिर ब्रोशर पर प्राधिकरण को बोर्ड से मंजूरी लेनी है। अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक यह भूखंड 112 से 450 वर्ग मीटर क्षेत्रफल वाले होंगे। अधिकारियों ने बताया कि स्कीम लांच करने की जानकारी प्राधिकरण की वेबसाइट और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए दी जाएगी। आवेदकों को भूखंड लेने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म पर जाकर आवेदन करना होगा।

47,000 रुपये वर्ग मीटर होगा रिजर्व प्राइस
अधिकारियों ने बताया कि नोएडा साउथ के सेक्टर-151 में आने वाली योजना में भूखंडों का रेट 47 हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर होगा। यह रिजर्व प्राइस रखा जाएगा। आवेदक को इससे अधिक बोली लगानी होगी। आपको बता दें कि पिछली बोर्ड बैठक में फैसला लिया गया है कि अब नोएडा में सभी कैटेगरी के प्लॉट्स बोली और नीलामी के जरिए आवंटित किए जाएंगे। खास बात यह है कि नोएडा में पहली बार दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी से मिलते-जुलते नियमों पर रेजिडेंशियल प्लॉट्स स्कीम लांच की जाएगी। इस बदलाव से आवेदकों को एक और फायदा मिलेगा। आवेदक एक से ज्यादा भूखंड की नीलामी में शामिल हो सकेगा। पंजीकरण फीस अब तक 10 प्रतिशत थी, उसे घटाकर 5 प्रतिशत किया जाएगा। अगर एक भूखंड में आवेदक सबसे बड़ा बोलीदाता घोषित हो जाता है तो वह बाकी भूखंड की नीलामी से बाहर हो जाएगा। बाकी भूखंडों के लिए जमा की गई पंजीकरण फीस प्राधिकरण उसे वापस कर देगा। इसके अलावा अथॉरिटी भूखंड की धनराशि जमा करने की समय सीमा घटाने की तैयारी कर रही है।

बढ़ाई जा सकती है आवंटन धनराशि
प्राधिकरण ने एक से अधिक भूखंडों की नीलामी में शामिल होने की छूट देने के लिए रजिस्ट्रेशन अमाउंट घटाया है। दूसरी ओर अलॉटमेंट मनी बढ़ाई जा सकती है। अभी तक सफल आवेदक को आवंटन हासिल करने के लिए भूखंड की कुल कीमत की 20% धनराशि अलॉटमेंट लेटर लेते वक्त जमा करनी पड़ती है। इस योजना में अलॉटमेंट मनी बढ़ाकर 50% की जा सकती है। आवंटी बाकी 45% कीमत 3 या 5 वर्षों में बराबर छमाही किस्तों के जरिए जमा करेगा। जानकारों का कहना है कि भूखंडों के आवंटन की यह नई व्यवस्था प्राधिकरण के लिए लाभदायक साबित होगी। भूखंड हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। प्लॉट्स के लिए ऊंची बोली जाएगी। नोएडा अथॉरिटी को आर्थिक लाभ मिलेगा। जानकारों का यह भी कहना है कि प्राधिकरण की आवंटन दरों के मुकाबले बाजार में जमीन की कीमत ज्यादा है। लिहाजा, रिजर्व प्राइस के मुकाबले 50 से 100% तक ज्यादा बोली लगाई जा सकती हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.