ग्रेटर नोएडा : स्थापना दिवस पर प्राधिकरण करेगा सबसे स्वच्छ सोसाइटी की घोषणा, सभी प्रतियोगी बेसब्री से कर रहे इंतजार

स्थापना दिवस पर प्राधिकरण करेगा सबसे स्वच्छ सोसाइटी की घोषणा, सभी प्रतियोगी बेसब्री से कर रहे इंतजार

Tricity Today | Greater Noida

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अपने 30वें स्थापना दिवस के मौके पर शहर में स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता में शामिल 52 सोसाइटी में से विजेता की घोषणा करेगा। इसके लिए स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता शुरू कर दी गई है और शहर की कुल 52 सोसाइटी इसमें हिस्सा ले रही हैं। प्राधिकरण सोसायटियों की तरफ से उपलब्ध कराए गए प्रपत्रों एवं दस्तावेजों का साइट पर जाकर भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। प्राधिकरण के स्थापना दिवस पर 28 जनवरी को विजेताओं की घोषणा की जाएगी। इसमें भाग नहीं ले पानी वाली सोसाइटियों को फिर मौका दिया जाएगा। 6 महीने बाद यह प्रतियोगिता फिर कराई जाएगी।

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं हस्तन नियम-2016 को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र में लागू किए जाने के बाद अब प्राधिकरण इससे जुड़े मामलों में कार्रवाई कर रहा है। नियमों के मुताबिक 100 किग्रा कचरा प्रतिदिन उत्पन्न करने वाली अथवा 5000 वर्ग मीटर से ज्यादा क्षेत्रफल वाली इकाइयों को बल्क वेस्ट जनरेटर की श्रेणी में रखा गया है। ये अपने कचरे का उठाने, प्रबंधन और निस्तारण खुद के श्रोतों से कर रही हैं। प्राधिकरण बचे हुए कचरे को उठाने की जिम्मेदारी लेता है।

स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  बिल्डर और को-ऑपरेटिव सोसाइटियों के बीच प्रतिस्पर्धा आयोजित की गई। प्राधिकरण अपने 30वें स्थापना दिवस पर 28 जनवरी को स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता के विजेताओं के नाम घोषित करेगा। इस प्रतियोगिता में 52 सोसाइटियों ने हिस्सा लिया है। 52 सोसायटियों द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रपत्रों एवं दस्तावेजों का साइट पर जाकर भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। यह काम 3 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। इसमें प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान वालों को पुरस्कृत किया जाएगा जाएगा। प्रथम विजेता को 2 लाख, द्वितीय को 1.5 लाख और तृतीय विजेता को 1 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। सभी प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार वितरित किया जाएगा।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.