प्राधिकरण 96 स्कूलों का कायाकल्प करेगा, मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

नोएडा: प्राधिकरण 96 स्कूलों का कायाकल्प करेगा, मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

प्राधिकरण 96 स्कूलों का कायाकल्प करेगा, मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

Tricity Today | प्राधिकरण 96 स्कूलों का कायाकल्प करेगा

  • 34 उच्च माध्यमिक और 62 प्राथमिक विद्यालयों को आधुनिक बनाया जाएगा
  • इसमें करीब 430.21 लाख रुपये का खर्च आएगा
  • इस मुहिम को ‘ऑपरेशन कायाकल्प’ नाम दिया गया है
  • 31 जुलाई 2021 तक इस मुहिम को पूरा करने का लक्ष्य रखा है
नोएडा प्राधिकरण (Noida Development Authority) अब अपने अधिसूचित क्षेत्र में आने वाले स्कूलों की हालत सुधारेगा। इसके लिए व्यापक स्तर पर कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। इसके तहत अथॉरिटी (Noida Authority) अधिसूचित क्षेत्र में कुल 96 परिषदीय विद्यालयों (Government Schools) (34 उच्च माध्यमिक और 62 प्राथमिक विद्यालय) को आधुनिक बनाएगी। इन सभी विद्यालयों में 14 मानकों के मुताबिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें करीब 430.21 लाख रुपये का खर्च आएगा। इस मुहिम को ‘ऑपरेशन कायाकल्प’ नाम दिया गया है। 

प्राधिकरण की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS) ने आदेश दिया कि, सभी परिषदीय स्कूलों में कायाकल्प जून, 2021 से शुरु हो जाना चाहिए। उन्होंने 31 जुलाई 2021 तक इस मुहिम को पूरा करने का लक्ष्य रखा है। दरअसल अथॉरिटी के अधिसूचित क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत नोएडा प्राधिकरण ने कोई कार्य नहीं कराया है। गौतमबुद्ध नगर के जिला बेसिक अधिकारी ने 25 अगस्त, 2020 को प्राधिकरण की सीईओ को एक पत्र भेजा था। इसमें अवगत कराया गया कि यह कार्य ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, जिला शहरी विकास एजेंसी व लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जाना प्रस्तावित है। 

अगर प्राधिकरण इस धनराशि को वित्त पोषित करे और शिक्षा विभाग विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से इस योजना को पूरा कराए, तो उस पर सेंटेज चार्ज सहित 459.79 लाख रुपए खर्च होंगे। हालांकि अगर प्राधिकरण इस स्कीम को पूरा कराता है, तो उस पर अलग से सेंटेज चार्ज नहीं देना होगा। इससे अथॉरिटी को अतिरिक्त धनराशि की बचत होगी। इन फैक्ट्स को बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत किया गया था। इसके बाद निर्णय लिया गया कि अधिसूचित क्षेत्र में आने वाले सभी माध्यमिक व परिषदीय स्कूलों का कायाकल्प नोएडा प्राधिकरण करेगा। बुधवार को हुई बैठक में सीईओ ऋतु महेश्वरी ने अधिकारियों के साथ इन तथ्यों की समीक्षा की और जरूरी दिशानिर्देश जारी किए।

ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में कुछ जरुरतों और सुविधाओं को वरीयता दी गई है -
  1. पढ़ाई के लिए ब्लैक बोर्ड
  2. छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालयों की व्यवस्था
  3. स्वच्छ पेयजल एवं मल्टीपल हैंडवॉशिग सिस्टम
  4. जल निकासी की उचित सुविधा
  5. विद्यालय की दीवारों, छत व दरवाजे-खिड़की, फर्श की मरम्मत कराना और फर्श में टाइल्स लगवाना
  6. स्कूलों में विद्युतीकरण का कार्य पूरा कराना
  7. फर्नीचर की उपस्थिति
  8. चहारदीवारी और गेट लगाना
  9. अतिरिक्त कक्षा-कक्ष का निर्माण

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.