नोएडा में अतिक्रमण के खिलाफ चला बड़ा अभियान, प्राधिकरण ने 70 करोड़ की जमीन खाली करवाई

बड़ी खबरः नोएडा में अतिक्रमण के खिलाफ चला बड़ा अभियान, प्राधिकरण ने 70 करोड़ की जमीन खाली करवाई

नोएडा में अतिक्रमण के खिलाफ चला बड़ा अभियान, प्राधिकरण ने 70 करोड़ की जमीन खाली करवाई

Tricity Today | अवैध अतिक्रमण पर चला बुलडोजर

  • दो बुलडोजर और करीब 70 कर्मचारियों की टीम ने बड़ी कार्रवाई की
  • वर्ग मीटर भूमि से अवैध कब्जा हटाया गया
  • प्राधिकरण ने 70 करोड़ रुपये की जमीन खाली करवाई
नोएडा विकास प्राधिकरण (Noida Authority) ने अतिक्रमण के खिलाफ गुरूवार, (1 अप्रैल) को बड़ी कार्रवाई की है। प्राधिकरण के दो बुलडोजर और करीब 70 कर्मचारियों की टीम शहर के सेक्टर-44 स्थित छलेरा बांगर और सेक्टर-45 के सदरपुर गांव पहुंची। वहां प्राधिकरण की जमीन पर अवैध कब्जा करके नर्सरी चलाई जा रही थी। प्राधिकरण के दस्ते ने सारे निर्माण ढहा दिए हैं। जमीन से अवैध कब्जा हटाकर वापस ले लिया है।

प्राधिकरण की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO Noida) ऋतु महेश्वरी (Ritu Maheshwari IAS) के आदेश पर यह कार्रवाई की गई है। गुरूवार को प्राधिकरण ने 70 करोड़ रुपये की जमीन खाली करवाई है। टीम ने 11463 वर्ग मीटर भूमि से अवैध कब्जा हटाया है। प्राधिकरण की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, गुरूवार की सुबह वर्क सर्किल, भूलेख विभाग और पुलिस संयुक्त रूप से पहले छलेरा बांगर गांव पहुंचे। 

60-70 कर्मचारी और दो जेसीबी मशीनों ने यहां अवैध रूप से संचालित हो रही नर्सरी को खाली करवाया। इसके बाद सदरपुर गांव में ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई। प्राधिकरण के अफसरों का कहना है कि अधिसूचित क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति या संस्था को अनुमति के बिना भूमि उपयोग परिवर्तन करने का अधिकार नहीं है। नोएडा के अधिसूचित क्षेत्र में किसी भी प्रकार का निर्माण अनुमति के बिना अनुमन्य नहीं है। 

सीईओ ऋतु महेश्वरी ने कहा है कि अवैध निर्माण को हटाने के लिए पहले नोटिस दिया जाए। अगर आदेश का पालन नहीं किया जाता है तो ऐसे निर्माण बलपूर्वक ध्वस्त कर दिए जाएं। शुक्रवार को की गई कार्रवाई में 70 करोड रुपए की जमीन अतिक्रमण मुक्त करवाई गई है। सीईओ ऋतु महेश्वरी ने कहा कि यह अभियान लगातार जारी रहेगा। जिन लोगों ने अनाधिकृत रूप से कब्जा या निर्माण कर रखा है, वह स्वयं हटा लें।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.