नोएडा से दिल्ली के बीच होगी जाम मुक्त यात्रा, केजरीवाल सरकार ने बजट में किया खास प्रावधान, जानें पूरा प्रोजेक्ट

अच्छी खबरः नोएडा से दिल्ली के बीच होगी जाम मुक्त यात्रा, केजरीवाल सरकार ने बजट में किया खास प्रावधान, जानें पूरा प्रोजेक्ट

नोएडा से दिल्ली के बीच होगी जाम मुक्त यात्रा, केजरीवाल सरकार ने बजट में किया खास प्रावधान, जानें पूरा प्रोजेक्ट

Google Image | Delhi CM and Deputy CM

  • आश्रम फ्लाईओवर को डीएनडी तक बढ़ाया जाएगा
  • दिसंबर 2021 तक इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा
  • गुड़गांव जाने वाले हजारों वाहनों को आश्रम नहीं जाना होगा
नोएडा से दिल्ली डीएनडी के रास्ते जाने वाले लाखों मुसाफिरों के लिए बड़ी खबर है। इस साल के आखिर तक प्रस्तावित प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद इस मार्ग पर पीक ऑवर में भी ट्रैफिक जाम की समस्या समाप्त हो जाएगी। मंगलवार को दिल्ली विधानसभा में पेश राज्य सरकार के बजट में नोएडा से लाजपत नगर तक यातायात को जाम मुक्त बनाने की घोषणा की गई। इसके तहत आश्रम फ्लाईओवर को डीएनडी तक बढ़ाया जाएगा। दिसंबर 2021 तक इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इसके लिए बजट में 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। आम मुसाफिरों के लिए खोले जाने के बाद डीएनडी पर ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। धौला कुआं तथा गुड़गांव जाने वाले हजारों वाहनों को आश्रम या लाजपत नगर नहीं जाना पड़ेगा।

बजट में प्रस्तावित किए गए कई मार्ग
मंगलवार को पेश बजट में दिल्ली सरकार ने राजधानी की सड़कों पर वाहनों की भीड़-भाड़ कम करने के लिये तीन नई सड़क परियोजनाओं की घोषणा की है। इसमें एक सड़क पूर्वी-पश्चिमी गलियारे के रूप में टीकरी से लेकर आनंद विहार तक प्रस्तावित है। दूसरा रूट उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज से लेकर दक्षिण दिल्ली में आईजीआई हवाईअड्डे तक बनाई जायेगी। दिल्ली के उप- मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने विधानसभा में दिल्ली का 2021-22 का बजट पेश करते हुये कहा कि राज्य सरकार तीन बड़ी सड़क परियोजनाओं के लिये यूटीटीआईपीईसी की मंजूरी का इंतजार कर रही है। 

जाम मुक्त सफर कर सकेंगे
इन परियोजना में पूर्व-पश्चिम गलियारा टीकरी और आनंद विहार के बीच विकसित किया जाएगा। यह सड़क कहीं खंबों पर और कहीं टनल के रूप में बनाए जाएगी। इसी तरह उत्तर से दक्षिण दिल्ली के बीच सिग्नेचर ब्रिज से लेकर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तक नया सड़क गलियारा  बनाया जाएगा। इसे भी पुल और टनल के रूप में तैयार किया जायेगा। इसके अलावा एक सड़क यमुना नदी के साथ-साथ सिग्नेचर ब्रिज से लेकर सराय काले खां तक बनाई जायेगी। 

सौंदर्यीकरण पर खर्च होंगे 500 करोड़ 
सिसोदिया ने कहा कि राजधानी में 500 किलोमीटर सड़क के सौंदर्यीकरण के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। यह काम इस साल से शुरू हो जायेगा। इसके लिये 500 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। उन्होंने कहा कि आश्रम चौक पर अंडरपास का काम इस साल जून, 2021 तक पूरा हो जायेगा। इसके बाद मथुरा रोड़-निजामुद्दीन से लेकर बदरपुर बार्डर और आश्रम क्रासिंग पर यातायात सामान्य हो जायेगा। इस रूट के शुरू होने के बाद यात्रा में समय कम लगेगा। साथ ही प्रदूषण के स्तर में भी कमी आएगी। दिल्ली सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिये 35 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया है।

मई तक पूरे होंगे कई अहम प्रोजेक्ट
उप-मुख्यमंत्री ने विधानसभा में बताया कि आश्रम फ्लाईओवर का डीएनडी तक विस्तार कार्य दिसंबर 2021 तक पूरा हो जायेगा। इसके अलावा वजीराबाद और आजादपुर के बीच दो अंडरपास, आउटर रिंग रोड़ पर गांधी विहार के पास भूमिगत पैदल पार पथ और नजफगढ़ नाले पर बसईदारापुर के पास पुल का निर्माण मई, 2021 में पूरा हो जायेगा। राजधानी के विभिन्न इलाकों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिये भी बजट में 200 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है। सरकार जनता को मुफ्त में वाई-फाई उपलब्ध कराने के लिये भी प्रतिबद्ध है। इस दिशा में काम किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.