नोएडा में विद्युत निगम बना रहा है तीन नए बिजली घर, लोगों को अब मिलेगी निर्बाध आपूर्ति

अच्छी खबर : नोएडा में विद्युत निगम बना रहा है तीन नए बिजली घर, लोगों को अब मिलेगी निर्बाध आपूर्ति

नोएडा में विद्युत निगम बना रहा है तीन नए बिजली घर, लोगों को अब मिलेगी निर्बाध आपूर्ति

Google Image | नोएडा में तीन नए बिजली स्टेशन बनेंगे

गौतमबुद्ध नगर जिले में बिजली विभाग गर्मियों में निर्बाध आपूर्ति के लिए कमर कस रहा है। इसके लिए विभाग बुनियाद मजबूत करने में जुटा हुआ है। अगले कुछ दिनों में ज्यादा क्षमता वाले तीन नए बिजली घरों का निर्माण शुरू हो जाएगा। हजारों की संख्या में खंभे और पैनल भी बदले जाएंगे और नए लगाए जाएंगे। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस साल गर्मियों में जिले के लोगों को बिजली कटौती की समस्या नहीं होगी। 

बताते चलें कि फिलहाल जिले में 700 मेगावॉट बिजली की आपूर्ति हो रही है। पर गर्मियों तक इसकी खपत 1400 मेगावॉट तक पहुंच जाएगी। इसका सीधा असर  शहर के पुराने बिजली उपकरणों पर पड़ेगा। हर बार लोड बढ़ने से शहर में बिजली की आपूर्ति प्रभावित होती है। इसीलिए इस बार पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।
 
तीन नए बिजली घर बनेंगे
कोरोना महामारी की वजह से गत साल जिले की सारी औद्योगिक इकाइयां बद रहीं। इस वजह से भी बिजली की खपत कम रही। पर इस साल गर्मियों में बिजली की पूरी खपत रहेगी। बिजली विभाग निगम के एक अधिकारी ने बताया कि गर्मी में बिजली की खपत सर्दी के मुकाबले लगभग दोगुनी रहती है। इसे देखते हुए शहर के सेक्टर-123, सेक्टर-66 और सेक्टर-63 में नए बिजली घर स्थापित किए जा रहे हैं। अगले कुछ दिनों में इनका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

खंभों की संख्या भी बढ़ेगी
साथ ही विभाग बिजली आपूर्ति को निर्बाध बनाए रखने के लिए खंभे बढ़ाने की योजना पर काम कर रहा है। विभाग इस साल करीब 5000 नए खंभे लगाएगा। इनके अलावा 3000 नए बिजली पैनल का निर्माण किया जाएगा। नए खंभे लगाने से स्थानीय स्तर पर बिजली की कटौती कम होगी। लाइन ट्रिपिंग की समस्या भी कम आएगी। इसलिए बिजली के 3000 पैनलों को ठीक करने का काम शुरू हो गया है। पैनल से बिजली स्पार्किंग का पता तुरंत चल जाएगा। इससे कटौती भी कम होगी।

नए नोएडा में होगी सप्लाई
नए नोएडा के दायरे में 80 गांवों को जोड़ा जाएगा। इसमें जिले के 20 और बुलंदशहर के 60 गांव शामिल हैं। नए नोएडा को ध्यान में रखते हुए बिजली आपूर्ति की योजना बनाई जा रही है। भविष्य में भी वहां बिजली आपूर्ति का ध्यान रखा जाएगा।

जिले में तीन नए बिजलीघर स्थापित किए जा रहे हैं। इससे बिजली आपूर्ति बेहतर हो सकेगी। विभाग खंभे और बिजली पैनल बदलने की दिशा में भी काम कर रहा है।
- वीएन सिंह, चीफ इंजीनियर

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.