जिले के 188 अस्पतालों का किया इंस्पेक्शन, 48 में मिली कमियां  

दिल्ली हादसे के बाद जागा नोएडा फायर डिपार्टमेंट :  जिले के 188 अस्पतालों का किया इंस्पेक्शन, 48 में मिली कमियां  

जिले के 188 अस्पतालों का किया इंस्पेक्शन, 48 में मिली कमियां  

Google Image | symbolic image

Noida News : दिल्ली के बेबी केयर सेंटर में आग लगने मासूमों की मौत के बाद नोएडा फायर डिपार्टमेंट नींद से जागा है। रविवार को फायर की कई टीमों ने जिले के करीब 188 अस्पतालों का इंस्पेक्शन किया। जांच करने पर 48 अस्पतालों के फायर उपकरणों में कमियां पाई गई। जिसके बाद फायर डिपार्टमेंट की तरफ से इसकी जानकारी सीएमओ को दी गई। बताया जा रहा है कि इन कमियों को दूर करने के लिए सीएमओ की ओर से भी एक टीम गठित की जाएगी। वहीं फायर ने इन अस्पतालों को नोटिस भेजकर तत्काल कमियों को दूर करने के लिए कहा है। 

जिला अस्पताल में भी मिली कमी 
सीएफओ प्रदीप कुमार चौबे के नेतृत्व में अस्पतालों का निरीक्षण किया गया। जिले के करीब 188 अस्पतालों में लगे फायर उपकरणों की जांच की गई। इस दौरान चौंका देने वाला खुलासा हुआ है। जांच में 48 अस्पतालों में आग से बचाव के उपाय अच्छे नहीं थे. कुछ अस्पतालों में पाइपलाइनें अच्छी स्थिति में नहीं हैं, कहीं बाहर निकलने के रास्ते बंद हैं तो कहीं सिलेंडर खाली हैं। सबसे ज्यादा कमियां छोटे अस्पतालों में पाई गईं। जिला अस्पताल में भी सुरक्षा मानकों का उल्लंघन पाया गया। साथ ही अग्निशमन की भी व्यवस्था खराब मिली। 

48 अस्पतालों को नोटिस जारी 
सीएफओ ने बताया कि ज्यादातर आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगती हैं। ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अस्पतालों और अन्य बड़ी इमारतों में इलेक्ट्रिकल ऑडिट कराया जाना चाहिए। इस घटना पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। व्यवस्था में सुधार के लिए 48 अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.