दस लाख की रकम का चला पता, विदेश से वॉट्सऐप कॉल आने के बाद देना था 3 करोड़, जांच का दायरा बढ़ा

नोएडा हवाला फॉलोअप : दस लाख की रकम का चला पता, विदेश से वॉट्सऐप कॉल आने के बाद देना था 3 करोड़, जांच का दायरा बढ़ा

दस लाख की रकम का चला पता, विदेश से वॉट्सऐप कॉल आने के बाद देना था 3 करोड़, जांच का दायरा बढ़ा

Google image | symbolic photo

Noida News : दस लाख रुपये के कैश के साथ चार लोगों की गिरफ्तारी में हवाला रैकेट की जांच अब नोएडा कमिश्नरेट पुलिस और आयकर विभाग के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने भी शुरू कर दी है। प्रवर्तन निदेशालय लखनऊ की टीम ने इसमें प्रारंभिक जानकारी के बाद कई हवाला नेटवर्क को खंगाल रही है। कई और आरोपी भी एजेंसियों के रडार पर हैं। पकड़े गए हवाला रैकेट के चार आरोपियों से पुलिस पूछताछ में कई तथ्य सामने आए हैं। आरोपियों की डील तीन करोड़ कैश पहुंचाने की थी। 10 लाख रुपये महज टोकन मनी थी। वहीं विदेश से रकम मंगवाने और फिर यहां पहुंचाने की बात है उसका भी दायरा बढ़ता जा रहा है।

पूछताछ में हुआ खुलासा
सूत्रों के मुताबिक, पूछताछ में पुलिस की जांच में पता चला था कि यह रैकेट विदेशों से हवाला के जरिए रकम मंगाने और पहुंचाने के साथ काले धन को सफेद करने का भी काम करता है। आरोपियों ने कबूला है कि 10 लाख रुपए जिस व्यक्ति को देना था। उसके पास मौजूद एक टैब का पासवर्ड था। टैब में पासवर्ड लगाकर खोलने के बाद आरोपी उसे पैसे दे देते। इसके अलावा भी एक सिक्यॉरिटी चेक था। आरोपियों के पास एक मोबाइल मिला है, जिस पर विदेश से वॉट्सऐप कॉल कर यह जानकारी ली जाती थी कि रकम किस जगह पर और किसको दी गई है। इस मामले में को आयकर विभाग या पुलिस के अधिकारी अभी पुष्टि नहीं कर रहे हैं।

क्या है मामला
नोएडा कमिश्नरेट पुलिस ने शनिवार को एक संदिग्ध एसेन्ट कार को पुलिस ने चेकिंग के लिए रोका। उसमें चार लोग बैठे हुए थे। कार की तलाशी ली गयी तो 10 लाख रुपये की रकम बरामद हुई है। सेक्टर-37 से पकड़े गए इन युवकों ने कैश के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। इस पर नोएडा कमिश्नरेट पुलिस व आयकर विभाग की टीम ने जांच की तो हवाला नेटवर्क के बारे में पता चला।

काले धन को सफेद करने का काम
पुलिस की जांच में पता चला था कि यह रैकेट विदेशों से हवाला के जरिए रकम मंगाने और पहुंचाने के साथ काले धन को सफेद करने का भी काम करता है। गिरफ्तार आरोपियों में एक पत्रकार और एक वकील भी शामिल हैं। पुलिस, आयकर विभाग और अन्य जांच एजेंसियां इनसे गहनता से पूछताछ कर रही हैं। दुबई और ऑस्ट्रेलिया से पैसा हवाला के जरिए भारत लाकर ट्रस्टों में खपाने की जानकारी मिली हैं।

दुबई और ऑस्ट्रेलिया से आ रहा पैसा
आयकर विभाग की टीमों को पूछताछ के दौरान पता चला है कि ये लोग दुबई और ऑस्ट्रेलिया के रास्ते पैसा मंगाकर हवाला कारोबार के जरिए लोगों तक पहुंचाते हैं। पुलिस ने बताया कि ये काला धन को सफेद करने के लिए विभिन्न ट्रस्ट के ट्रस्टियों से संपर्क करते थे। वहां पर काला धन जमा करवाते हैं और मोटी कमीशन लेकर ट्रस्ट से इच्छुक व्यक्ति को एक नंबर का पैसा दिलवा देते हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों से आयकर विभाग और अन्य जांच एजेंसियां गहनता से पूछताछ कर रही हैं। पूछताछ के दौरान कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.