नोएडा से वैष्णो देवी, बद्रीनाथ समेत इन 36 शहरों के लिए मिलेगी हेलीकॉप्टर सेवा, जानें किन स्थानों तक भर सकेंगे उड़ान

बड़ी खबरः नोएडा से वैष्णो देवी, बद्रीनाथ समेत इन 36 शहरों के लिए मिलेगी हेलीकॉप्टर सेवा, जानें किन स्थानों तक भर सकेंगे उड़ान

नोएडा से वैष्णो देवी, बद्रीनाथ समेत इन 36 शहरों के लिए मिलेगी हेलीकॉप्टर सेवा, जानें किन स्थानों तक भर सकेंगे उड़ान

Tricity Today | नोएडा से 36 शहरों के लिए मिलेगी हेलीकॉप्टर

नोएडा प्राधिकरण शहर के लोगों को एक और बड़ी सौगात देने जा रहा है। अब नोएडा से वैष्णो देवी, बद्रीनाथ, केदारनाथ और गंगोत्री जैसे धार्मिक स्थलों पर जाने के लिए हेलीकॉप्टर की सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके अलावा मसूरी, यमुनोत्री, नैनीताल, उत्तरकाशी, श्रीनगर, अल्मोड़ा जैसे पर्यटन स्थलों के लिए भी हेलीकॉप्टर सेवा मिलेगी। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। नोएडा सेक्टर-151A में हेलीपोर्ट बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। शहर में दो हेलिपोर्ट बनाने का काम शुरू हो गया है। 

एयरपोर्ट से सटे 90 एकड़ में गोल्फ कोर्स का एक मैदान भी तैयार कराया जा रहा है। ताकि हेलीपोर्ट पर आने वाले मुसाफिर गोल्फ कोर्स भी अनुभव ले सकें। प्राधिकरण के एक अधिकारी का कहना है कि नोएडा से 400 किलोमीटर के दायरे में आने वाले ज्यादातर धार्मिक और पर्यटन स्थलों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा दी जाएगी। पहले चरण में बेल 412 और एमआई 172 डिजाइन के हेलीकॉप्टर नोएडा से उड़ान भरेंगे। फिलहाल नोएडा से करीब 36 शहरों के लिए हेलीकॉप्टर सर्विस शुरू की जाएगी।

हेलीपोर्ट (Heliport) बनाने का काम पूरी रफ्तार से चल रहा है। नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) इसी साल (2021) से देश के दो बड़े एयरपोर्ट (Airport) और देश के 36 शहरों के लिए हेलीकॉप्टर सर्विस शुरु कर देगी। यह सभी शहर पर्यटन और धार्मिक लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण हैं। इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 10 एकड़ ज़मीन का काम पूरा हो चुका है। गौतमबुद्ध नगर में पिछले सालों में कई बड़े और अहम प्रोजेक्ट शुरु हो रहे हैं। 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि शुरू होने से पहले ही हेलीकॉप्टर सर्विस (Helicopter) को कामयाबी माना जा सकता है। प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि परि चौक से हेलीपोर्ट की दूरी 12 किमी और महामाया फ्लाईओवर से 20 किमी की होगी। पहले चरण में बेल-412 और एमआई-172 डिजाइन के 10 हेलीकॉप्टर से सर्विस शुरु की जाएगी। इन हेलीकॉप्टर में एक साथ 10 लोग बैठ सकेंगे। 

इन शहरों के लिए सीधे उड़ान भरेंगे हेलीकॉप्टर  
नोएडा प्राधिकरण दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट और जेवर में बनने वाले नए एयरपोर्ट के लिए सीधे हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करेगा। इनके अलावा हेलीकॉप्टर मथुरा-आगरा जैसे पर्यटन स्थलों के लिए उड़ान भरेंगे। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों को सुविधा देने के लिए गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए भी यह सर्विस शुरु की जाएगी। हालांकि इस बारे में फिलहाल कुछ स्पष्ट नहीं है। प्राधिकरण का पूरा फोकस गौतमबुद्ध नगर से 300 किलोमीटर के दायरे में आम लोगों को भी इस सेवा से जोड़ने के लिए पूरजोर कोशिश कर रहा है। 

इसके लिए मसूरी, यमुनोत्री, पंतनगर, नैनीताल, उत्तरकाशी, सहस्त्रधारा, श्रीनगर जैसे धार्मिक और पर्यटन स्थलों तक लोगों को किफायती दर पर पहुंचने की सहूलियत दी जाएगी।  इनके अलावा गौचर, अल्मोड़ा, नया टिहरी, शिमला, बद्दी, हरिद्वार, जयपुर, चंडीगढ़ और औली के लिए भी सर्विस शुरु की जाएगी। हालांकि माना जा रहा है कि  उत्तराखंड के शहरों के लिए हेलीकॉप्टर देहरादून की तरफ से उड़ान भरेंगे। क्योंकि देहरादून में पहले से ही हेलीकॉप्टर की सेवाएं चालू हैं।

अब वैष्णो देवी (कटरा) जाने के लिए भी श्रद्धालुओं को सुविधा दी जाएगी। हालांकि वैष्णो देवी के लिए सेवा वाया कटरा रहेगी। इसके अलावा बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, धारचूला, जोशीमठ, रामपुर, नाथपा झाकरी, मंडी, अजमेर जाने के लिए भी श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर सेवा मिलेगी। अयोध्या में बनने वाले भव्य श्रीराम मंदिर के लिए भी नोएडा से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होगी। मनाली, डलहौजी, बीकानेर और जोधपुर के लिए भी सर्विस मुहैया कराई जाएगी। 

सफल रहेगी हेलीकॉप्टर सर्विस
विशेषज्ञों का मानना है कि गौतमबुद्ध नगर अगले कुछ सालों में व्यवसाय का केंद्र बिंदु बन जाएगा। नोएडा-ग्रेटर नोएडा में कई बड़े डेटा सेंटर, लॉजिस्टिक हब और बड़े उद्योग स्थापित होने हैं। जेवर एयरपोर्ट, दिल्ली-मुम्बई रेल कॉरिडोर, गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के 80 गांवों में बसने वाला नया नोएडा शहर से इस इलाके को नई पहचान मिल गई है। यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे राया, टप्पल और आगरा में नया शहर बसेगा। टप्पल के पास डिफेंस कॉरिडोर के साथ ही ग्रेटर नोएडा, यमुना सिटी और नोएडा में कई बड़े आईटी-आईटीएमएस और टवॉय पार्क जैसे बड़े प्रोजेक्ट शुरु होंगे। इन सबसे हेलीकॉप्टर सेवा को बल मिलेगा। लोगों को सुविधा मिलेगी और सेवा को सफलता मिलेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.