कितने लोगों को कोरोना हुआ और उन्हें पता नहीं लगा, अब यह पता लगाएगा हेल्थ डिपार्टमेंट, जानिए कैसे

गौतमबुद्ध नगर : कितने लोगों को कोरोना हुआ और उन्हें पता नहीं लगा, अब यह पता लगाएगा हेल्थ डिपार्टमेंट, जानिए कैसे

कितने लोगों को कोरोना हुआ और उन्हें पता नहीं लगा, अब यह पता लगाएगा हेल्थ डिपार्टमेंट, जानिए कैसे

Tricity Today | Symbolic Photo

  • -बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक 744 लोगों में एंटीबाडी जांच होगी
  • -इन लोगों में पांच साल के बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं
  • -एंटीबाड़ी की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दस टीमों का गठन किया
  • -पहली लहर के दौरान जिले के 27 फीसद लोगों में मिली थी एंटीबाडी
Noida News : लोगों में एंटीबाडी की जांचने के लिए गौतमबुद्ध नगर में शुक्रवार से सीरो सर्वे शुरू हो रहा है। तीन दिन तक चलने वाले सर्वे में 744 लोगों से रक्त के नमूने लेकर एंटीबाडी की जांच की जाएगी। इनमें पांच साल के बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं। एंटीबाड़ी की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दस टीमों का गठन किया है। कोरोना की दूसरी लहर में कितने लोग प्रभावित हुए हैं, इस सर्वे से पता लगाया जाएगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.दीपक ओहरी ने बताया कि सीरो सर्वे में ऐसे पांच साल से अधिक उम्र के बच्चों और लोगों के रक्त का नमूना लिया जाएगा, जिन्होंने कोरोना की जांच नहीं कराई है। इनके नमूनों की जांच करके यह पता किया जाएगा कि कितने लोगों को कोरोना होकर ठीक हो चुका है और इनको इस बारे में जानकारी भी नहीं है। एंटीबाडी की जांच से इसका आंकलन हो पाएगा। सर्वे के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अलग-अलग क्षेत्रों में जांच के लिए दस टीमें गठित की हैं, जो हर दिन 248 नमूने एकत्रित करेंगी। सर्वे शहर और देहात दोनों क्षेत्रों में होगा। नमूनों को एकत्रित करने के बाद एंटीबाडी की जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ भेजा जाएगा।

पहली लहर में 27 फीसद लोगों में मिली थी एंटीबाडी
पहली लहर के तहत तीन चरणों में सीरो सर्वे हुआ था। तीनों चरण में 400-400 लोगों को शामिल किया था। यह सर्वे सेक्टर-39 स्थित राष्ट्रीय कैंसर रोकथाम एवं अनुसंधान संस्थान (एनआइसीपीआर) ने किया था। सर्वे ग्रामीण इलाकों में मिलक लच्छी, सलेमपुर, रबूपुरा गांवों में किया गया था। शहरी क्षेत्र में दादरी, सेक्टर-82, सेक्टर-16, सेक्टर-15 और सेक्टर-88 में हुआ था। तीसरे चरण में 100 स्वास्थ्यकर्मियों के नमूने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) भंगेल, दादरी और बादलपुर से लिए गए थे। तीसरे चरण की रिपोर्ट में गौतमबुद्ध नगर में 27 फीसद यानी 300 में से 81 लोगों में एंटीबाडी विकसित मिली थी और 100 स्वास्थ्यकर्मियों में से 28 में एंटीबाडी बनी मिली थी। दूसरे और पहले चरण में भी जिला अव्वल था। सर्वे में बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं शामिल थीं। तीसरे चरण का सर्वे नवंबर से दिसंबर तक किया गया था।

67 केंद्रों में 13,513 लोगों को लगा टीका
जिले में गुरुवार को 67 केंद्रों पर 13,513 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगा। टीकाकरण के लिए 18 से 44 वर्ष के बीच 9,821 लोगों ने पहली डोज ली। 60 वर्ष व इससे अधिक उम्र के 899 लोगों ने पहली और 32 ने दूसरी डोज ली। 45 से 59 वर्ष के बीच 2,533 लोगों ने पहली और 213 ने दूसरी डोज ली। छह स्वास्थ्यकर्मियों ने दूसरी डोज लगवाई। इसके अलावा एक फ्रंटलाइन वर्कर ने पहली और आठ ने दूसरी डोज ली।

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर में गुरुवार की शाम तक कोरोना वायरस के 730 एक्टिव मामले थे। अब तक 453 लोगों की मौत हो चुकी है। जनपद में 61,359 लोग कोरोना वायरस से मुक्त हो गए है। जिले में लगातार सुधार होता जा रहा है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना पर काबू पाने के लिए लॉकडाउन लगाया था। जिसकी वजह से ही अब कोरोना वायरस पर काबू पाया गया है।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.