बेहद शानदार दिखेगा नोएडा का सबसे बड़ा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, लाखों लोगों को होगा फायदा

Photo Story : बेहद शानदार दिखेगा नोएडा का सबसे बड़ा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, लाखों लोगों को होगा फायदा

बेहद शानदार दिखेगा नोएडा का सबसे बड़ा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, लाखों लोगों को होगा फायदा

Tricity Today | नोएडा का सबसे बड़ा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट

Noida : नोएडा के सेक्टर-168 में शहर का सबसे बड़ा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) बनाया जा रहा है। नोएडा शहर में बनने वाला यह एसटीपी बेहद शानदार होगा। इसकी फोटो नोएडा ऑथोरिटी ने साझा की है। शनिवार को छुट्टी के दिन भी नोएडा प्राधिकरण के प्रधान महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बनने वाले इस सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का दौरा किया। 



143.58 करोड़ रुपए खर्च हो रहे
प्रधान महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने जानकारी देते हुए बताया कि एसटीपी का निर्माण कार्य काफी तेजी के साथ चल रहा है। इस प्रोजेक्ट पर 143.58 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसकी क्षमता 100 मिलियन लीटर गेलैन (एमएलडी) है।



100 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य
इस परियोजना को 100 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। प्राधिकरण का दावा है कि जून महीने के अंतिम सप्ताह में इस सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की शुरुआत हो जाएगी। यह एसटीपी नोएडा के 90 से भी अधिक सेक्टरों को लाभ पहुंचाएगा।



सिविल कार्य 99 प्रतिशत पूरा
राजीव त्यागी ने जानकारी देते हुए बताया कि आरएसटीएस का सिविल कार्य करीब 99 प्रतिशत पूरा हो चुका है। प्रायमरी ट्रीटमेंट यूनिट का फिनिशिंग कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है। एसबीआर बेसिन संख्या-1 और 2 का कार्य 98 प्रतिशत अवशेष का कार्य 96 प्रतिशत पूरा हो गया है। 



90 से भी अधिक सेक्टरों को लाभ मिलेगा
इसके अलावा फाइबर डिस्क फिल्टर का कार्य 21 जून 2022 तक पूरा हो जाएगा। रोड का निर्माण कार्य 90 प्रतिशत पूर्ण कार्य प्रगतिरत है। मैकेनिकल कार्य में डिकेन्टर, एयर ब्लोअर एंव एमएसएयर लाइन पाइप का इंस्टॉलेशन और बिछाने का कार्य 90 प्रतिशत अवशेष प्रतागिरत है। राजीव त्यागी का कहना है कि आगामी 30 जून 2022 तक यह प्रोजेक्ट जनमानस को समर्पित कर दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट नोएडा के 90 से भी अधिक सेक्टरों को लाभ मिलेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.