नोएडा में मिलेगी लंदन-सिंगापुर जैसी सुविधा, विकसित होगा देश का पहला मॉडल रोड, जानें क्या होगा खास

BREAKING: नोएडा में मिलेगी लंदन-सिंगापुर जैसी सुविधा, विकसित होगा देश का पहला मॉडल रोड, जानें क्या होगा खास

नोएडा में मिलेगी लंदन-सिंगापुर जैसी सुविधा, विकसित होगा देश का पहला मॉडल रोड, जानें क्या होगा खास

Google Image | विकसित होगा देश का पहला मॉडल रोड

  • नोएडा में देश के पहले मॉडल रोड को बुलेवॉर्ड की तर्ज पर विकसित किया जाएगा
  • शशि चौक और सेक्टर 51-71 चौराहे के बीच के 4 किलोमीटर लंबी सड़क विकसित होगी
  • दुनिया के कई देशों में इस तरह के प्रोजेक्ट बेहद सफल रहे हैं
  • 12 करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाली सड़क होगी खास
  • पिछले सप्ताह की शुरुआत में बजट को मंजूरी दी गई थी
नोएडा के निवासियों को देश के पहले मॉडल रोड की सौगात मिलेगी। इसे दुनिया की शानदार मेगासिटीज के बुलेवॉर्ड की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। अगले 2 वर्ष में इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत नोएडा के शशि चौक और सेक्टर 51-71 चौराहे के बीच के 4 किलोमीटर लंबी सड़क को पैदल चलने वालों के अनुकूल बनाया जाएगा। साथ ही इसके जरिए लोगों को घरों से बाहर समय बिताने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दुनिया के कई देशों में इस तरह के प्रोजेक्ट बेहद सफल रहे हैं। नोएडा में पहले मॉडल रोड की सफलता के बाद इसे देश के अन्य बड़े शहरों में अपनाया जाएगा। 



12 करोड़ की आएगी लागत
12 करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाली सड़क के लिए पिछले सप्ताह की शुरुआत में बजट को मंजूरी दी गई थी। नोएडा प्राधिकरण (Noida Development Authority) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋतु माहेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS) ने कहा कि सड़क सभी प्रकार के उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करेगी। उन्होंने कहा, "विकलांग बच्चों के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिक भी अन्य लोगों की तरह सहज तरीके से मॉडल रोड का उपयोग करने में सक्षम होंगे।"

हर एक किमी पर लगेंगे स्मार्ट पोल
इस सड़क पर सुरक्षा और प्रभावी संचाल के लिए कैमरे लगाए जाएंगे। निगरानी प्रणाली और पैदल यात्री क्रॉसिंग के अलावा, एक सार्वजनिक पता प्रणाली भी स्थापित की जाएगी। यह वाहनों और पैदल चलने वालों को आने वाले खतरों के बारे में चेतावनी देगी। सड़क के हर किनारे पर 1 किमी की दूरी पर एक 'स्मार्ट पोल' लगाया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, ये राउटर के रूप में कार्य करेंगे। इसके माध्यम से 1 किमी के दायरे में सभी गतिविधियों को नियंत्रित किया जाएगा।



लोगों की सुविधा के मुताबिक विकसित होगा
प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि बोली प्रक्रिया से लेकर परियोजना के क्रियान्वयन में दो साल लगेंगे। 4 किमी लंबी सड़क के हर तरफ कैरिजवे की मौजूदा चौड़ाई 12 मीटर है। हालांकि वॉकवे, मीडियन, सर्विस लेन, ग्रीन बेल्ट और प्राधिकरण के नियंत्रण में भूमि सेटबैक सहित इसकी अधिकतम चौड़ाई 60 मीटर तक जाएगी। परियोजना को क्रियान्वित करने वाली एजेंसी साइकिल ट्रैक के साथ-साथ दोनों तरफ अल्कवे विकसित करेगी। एक अधिकारी ने कहा कि दोनों तरफ और पौधे तथा वृक्ष लगाएं जाएंगे। खाली जगह में बेंच और मूर्तियां स्थापित की जाएंगी। ताकि लोग यहां बैठकर अच्छा समय बिता सकें। अफसरों का कहना है कि लोगों को पूरे इलाके में इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी।

लंदन-सिंगापुर के शहरों में है व्यवस्था
प्राधिकरण ने इस साल की शुरुआत में सड़क की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट और डिजाइन तैयार करने के लिए एक सलाहकार ओरियन आर्किटेक्ट्स (Orionn Architects) को जिम्मेदारी सौंपी थी। ओरियन आर्किटेक्ट्स की लीड ऑर्किटेक्ट नीलिमा राणा शर्मा ने बताया कि नोएडा के प्रस्तावित मॉडल रोड का डिजाइन शानदार होगा। इसके लिए लंदन, सिंगापुर, स्टॉकहोम और दुबई में शहरी भूनिर्माण और सड़क डिजाइन में अपनाई गई सर्वोत्तम ऑर्किटेक्ट का अध्ययन किया गया है। इसमें नियमित ट्रैफिक सिग्नलों के स्थान पर डिजाइनदार ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे। 

इंटलिजेंट बनाया जाएगा सिस्टम
चौराहे पर एलईडी लाइट को ट्रैफिक लाइट के साथ सिंक्रोनाइज़ किया जाएगा। उसके बाद लाल, नीले और हरे रंग में बदल दिया जाएगा। नीलिमा राणा ने आगे कहा, निवेशकों के साथ-साथ परिवारों को शहर में आकर्षित करने के लिए नोएडा में एक इंटलिजेंट सिस्टम की आवश्यकता थी। नोएडा देश का पहला शहर होगा, जहां इस तरह की उन्नत प्रणाली होगी। वाहन मालिकों के अलावा, मॉडल रोड को पैदल चलने वालों, साइकिल चालकों और सार्वजनिक परिवहन के लिहाज से डिजाइन किया जाएगा। सिस्टम को इंटलिजेंट बनाया जाएगा। यह IoT (Internet of things) पर आधारित होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.