इन जगहों पर बनाए जाएंगे आठ नए स्टेशन, दिल्ली जाना होगा आसान, पढ़िए ताजा अपडेट

एक्सप्रेसवे के किनारे से गुजरेगी Noida Metro : इन जगहों पर बनाए जाएंगे आठ नए स्टेशन, दिल्ली जाना होगा आसान, पढ़िए ताजा अपडेट

इन जगहों पर बनाए जाएंगे आठ नए स्टेशन, दिल्ली जाना होगा आसान, पढ़िए ताजा अपडेट

Tricity Today | Symbolic

  • - सेक्टर-142 स्टेशन से बॉटेनिकल गार्डन के बीच बनाए जाएंगे नए स्टेशन
  • - डीएमआरसी ने डीपीआर एनएमआरसी को सौंपी
  • - मेट्रो के दोनों और बनाए जाएंगे फुटओवर ब्रिज
  • - 2254 करोड़ 35 लाख रुपए होगा खर्च
Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। एक्वा लाइन के सेक्टर-142 स्टेशन पर बड़ा इंटरचेंज बनाने की तैयारी पूरी हो गई है। अब आप ग्रेटर नोएडा से एक्वा लाइन पर सवार होकर सीधे बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पहुंच जाएंगे। वहां से मुसाफिरों को ब्ल्यू लाइन और मजेंटा लाइन की सुविधाएं मिलेंगी। बता दें, सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन से सेक्टर-142 तक चलने वाली मेट्रो लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार हो गई है। डीएमआरसी ने एनएमआरसी को डीपीआर सौंप दी है। इस लाइन पर आठ एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। अब एनएमआरसी ने इसको मंजूरी के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को भेज दिया है।

मेट्रो से कनेक्टिविटी होगी बेहतर
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) के प्रबंध निदेशक डॉ. लोकेश एम. ने बताया कि यह एक्वा लाइन का एक्सटेंशन रूट होगा। बॉटनिकल गार्डन से यह रूट जुड़ जाने पर दिल्ली के काफी हिस्सों में आसानी से पहुंच सकेंगे। योजना के मुताबिक, बॉटनिकल गार्डन और सेक्टर-44 के मेट्रो स्टेशन को छोड़ दें तो बाकी सभी छह स्टेशन एक्सप्रेसवे के पास सेक्टर रोड पर बनाए जाएंगे। इन मेट्रो स्टेशनों पर बड़े क्षेत्रफल में सरफेस पार्किंग के लिए रिजर्व किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लाखों यात्री दिल्ली आसानी से पहुंच सकेंगे।

इस प्रोजेक्ट में खर्च होंगे 2254 करोड़
डॉ. लोकेश एम. ने बताया कि यात्रियों की सहूलियत के लिए मेट्रो के दोनों और फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। एक एफओबी एक्सप्रेसवे पार कर दूसरे तरफ के सेक्टर से मेट्रो रूट की कनेक्टिविटी देगा। दूसरा एफओबी एक्सप्रेसवे के अंदर की तरफ के जो सेक्टर हैं, वहां के यात्रियों को सीधे जोड़ेगा। बॉटनकिल गार्डन पर नया स्टेशन बनाया जाएगा, जबकि एक्वा लाइन के सेक्टर-142 पर पहले से ही बने स्टेशन से इस लाइन को जोड़ा जाएगा। दोनों प्राधिकरण और एनएमआरसी से हरी झंडी मिलने के बाद इसको मंजूरी के लिए प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा। वहां से इसको केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा। इस रूट पर मेट्रो स्टेशन तैयार करने में 2254 करोड़ 35 लाख रुपए का खर्चा आएगा। 

इस लाइन पर ये आठ स्टेशन होंगे
1-बॉटनिकल गार्डन
2-नोएडा सेक्टर-44
3-नोएडा ऑफिस (सेक्टर-96 नोएडा प्राधिकरण दफ्तर)
4-नोएडा सेक्टर-97
5-नोएडा सेक्टर-105
6-नोएडा सेक्टर-108
7-नोएडा सेक्टर-93
8-पंचशील बालक इंटर कॉलेज

11 स्टेशन का था प्रस्ताव 
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि एक्वा लाइन के सेक्टर-142 और बॉटनिकल गार्डन के बीच बनने वाली नई मेट्रो लाइन पर कितने मेट्रो स्टेशन हो, इसको लेकर बैठक में पहले ही निर्णय ले लिया गया है। पहले इस रूट पर 11 स्टेशन का प्रस्ताव बनाया गया था, लेकिन इतने ज्यादा स्टेशन होने पर यात्रा में समय और भी ज्यादा लगता। इसलिए स्टेशन की संख्या पांच करने पर विचार किया गया, लेकिन फिर स्टेशन कम हो जाने की बात सामने आई। आखरी में 8 स्टेशन पर मुहर लगा दी गई है। 

कनेक्टिविटी में होगा फायदा
बोटेनिकल गार्डन से सेक्टर-142 स्टेशन जुड़ने के बाद ग्रेटर नोएडा या नोएडा ही नहीं, बल्कि दिल्ली के निवासियों को भी बेहद फायदा होगा। यहां की कनेक्टिविटी और भी ज्यादा तेज होगी। यहां पर नई मेट्रो लाइन का इंटरचेंज स्टेशन बनेगा। फिलहाल लोगों को ग्रेटर नोएडा से बोटेनिकल गार्डन आने के लिए विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इस लाइन के बनने के बाद ग्रेटर नोएडा और नोएडा आवागमन के बीच कोई भी दिक्कत नहीं होगी। इस रूट पर सामान्य मेट्रो चलाई जाएंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.