एक्वा लाइन पर सभी स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन, इतने मिनट में मिलेगी...

बेहतर कनेक्टिविटी देने में जुटा नोएडा मेट्रो : एक्वा लाइन पर सभी स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन, इतने मिनट में मिलेगी...

एक्वा लाइन पर सभी स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन, इतने मिनट में मिलेगी...

Google Photo | मेट्रो

Noida News : नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच एनएमआरसी लगातार यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी देने का प्रयास कर रहा हैं। अब नोएडा मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को एक और खास सुविधा दी जाएगी। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्टेशनों पर मेट्रो रुकेगी। मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की मांग पर एनएमआरसी ने नियम को लागू किया है। इस नियम के बदलाव के बाद यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा। वर्तमान में करीब 60 हजार से अधिक यात्री हर रोज मेट्रो में सफर कर रहे हैं।

इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन
एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. लोकेश एम. ने बताया कि फरवरी 2021 में पब्लिक की डिमांड पर फास्ट मेट्रो चलाई गई थी। ये मेट्रो नोएडा से ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट पर पड़ने वाले सेक्टर-144, सेक्टर-145, सेक्टर-146 और सेक्टर-147 स्टेशन नहीं रुकती थी। लेकिन अब पब्लिक डिमांड पर इसे सभी स्टेशन पर मेट्रो का ठहराव होगा। उन्होंने ने बताया कि सोमवार से शुक्रवार तक सुबह पीक आवर सुबह 8 से 11 बजे और 5 से 8 बजे तक यहीं मेट्रो 7 मिनट 30 सेकेंड के अंतराल पर मिलेगी। अभी सुबह-शाम व्यस्त समय को छोड़कर बाकी समय में 10 मिनट के अंतराल पर मेट्रो चलती है। इसी तरह शनिवार को पीक और नॉन पीक आवर में 10 मिनट-मिनट और रविवार को दोनों समय 15-15 मिनट के अंतराल पर मिलेगी।

इस नियम में भी बदलाव
इसके अलावा नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो में सफर करने के लिए दो तरह से टिकट लेने की सुविधा है। पहला, स्टेशन के काउंटर से टिकट लेना और दूसरा मोबाइल ऐप से टिकट बुक करना। शर्त यह है कि टिकट बुक करने के बाद उसको 30 मिनट के अंदर इस्तेमाल करना जरूरी था। इसके बाद वह काम नहीं करता था। उसको काउंटर पर जाकर फिर एक्टिव कराना पड़ता था। यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए नियम में कुछ बदलाव किए गए हैं। अब यात्री मेट्रो स्टेशन के विंडो टिकट और एनएमआरसी ऐप के जरिए जो टिकट बुक करेंगे, उसे बिजनेस आवर्स के समय वो पूरे दिन में कभी भी टिकट का इस्तेमाल कर सकते हैं। वे आसानी से घर से टिकट बुक करें और आराम से स्टेशन आकर यात्रा कर सकते हैं।

दिल्ली मेट्रो में कर सकेंगे सफर
नोएडा मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि यात्रा को और आसान बनाने के लिए एनएमआरसी और डीएमआरसी एक समान कार्ड लाने की योजना पर काम कर रही है। जिससे दोनों (डीएमआरसी और एनएमआरसी) में एक साथ सफर की जा सकता है। इसके सभी टेक्निकल इश्यू को दूर किया जा चुका है। जल्द ही ये कार्ड आ जाएगा। वहीं, यात्रा करने के लिए लोग गूगल प्ले स्टोर से नोएडा मेट्रो ऐप डाउनलोड करके टिकट बुक कर सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.