Noida News: मेट्रो रोको या फीडर सेवा दो, नेफोवा ने ऋतु महेश्वरी को दिया ज्ञापन

मेट्रो रोको या फीडर सेवा दो, नेफोवा ने ऋतु महेश्वरी को दिया ज्ञापन

Tricity Today | ज्ञापन सौंपती पदाधिकारी

सामाजिक संगठन नेफोवा के पदाधिकारियों तथा 7x वेलफेयर टीम के सदस्यों ने शुक्रवार को एनएमआरसी (Noida Metro Rail Corporation) की प्रबंध महानिदेशक तथा नोएडा अथॉरिटी की सीईओ ऋतु महेश्वरी से मुलाकात की। सभी ने मुख्य कार्यपालक अधिकारी से प्राधिकरण के सेक्टर-6 स्थित कार्यालय में भेंटकर उन्हें मांगों से संबंधित ज्ञापन दिया। इनकी मांग है कि एक्वा लाइन मेट्रो के दस मेट्रो स्टेशन पर पीक ऑवर में मेट्रो नहीं रोकी जा रही है। इसे रोका जाए। क्योंकि इससे इन स्टेशनों से मेट्रो बोर्ड करने वाले और उतरने वाले मुसाफिरों को बहुत तकलीफ हो रही है। 

संगठन का कहना है कि फास्ट मेट्रो चलाकर 9 मिनट बचाने का कोई आधार नहीं है। क्योंकि इसकी वजह से 10 मेट्रो स्टेशन के सैकड़ों लोग मेट्रो पकड़ने के लिए दूसरे स्टेशनों पर जा रहे हैं। नजदीकी मेट्रो जाने के लिए उन्हें पहले ऑटो पकड़ना पड़ता है। इससे ऑफिस या स्कूल पहुंचने में उन्हें पहले से ज्यादा वक्त लग रहा है। साथ ही अतिरिक्त परेशानी झेलनी पड़ रही है। 

नहीं हो रही सुनवाई
नेफोवा की महासचिव श्वेता भारती ने बताया कि वे इस मुद्दे को पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर उठा रही हैं। संबंधित अधिकारियों से मेट्रो ट्रेनों को पीक ऑवर में भी 10 स्टेशनों पर रोकने की मांग की जा रही है। मगर अधिकारियों ने कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी। विवस होकर हमें दो बार सेक्टर-101 मेट्रो स्टेशन पर शांतिपूर्ण विरोध-प्रदर्शन भी करना पड़ा। लेकिन संबंधित अधिकारी फरियाद सुनने को राजी नहीं हैं।

ई-रिक्शा चलाने से लोगों को मिलेगी सहूलियत
नेफोवा के अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने कहा कि सेक्टर-101, सेक्टर-50 या अन्य स्टेशनों के आसपास तमाम बड़ी सोसाइटी हैं। इनमे हजारों की संख्या में लोग रह रहे हैं। अगर NMRC इन सोसाइटियों से पीक ऑवर में ई-रिक्शा का परिचालन शुरू कर दे, तो निश्चित रूप से यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा। खासकर महिलाएं-बच्चे सुरक्षा व समय की बचत को ध्यान में रखते हुए मेट्रो से ही यात्रा को प्राथमिकता देंगे।
 
संगठन ने दिए सुझाव
मुलाकात के दौरान 7x वेलफेयर टीम के ब्रजेश शर्मा ने एक्वा लाइन पर यात्रियों की संख्या बढ़ाने के बारे में सुझाव दिया। इसके तहत ब्लू लाइन मेट्रो के सेक्टए-52 और एक्वा लाइन के सेक्टर-51 मेट्रो को जोड़ने का सुझाव दिया। साथ ही वन टिकट पॉलिसी लाने के बारे में चर्चा की गई। मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने के बारे में भी सहमति बनी। 

मेट्रो रोकने पर होगा विचार
सीईओ ऋतु महेश्वरी ने सभी को आश्वासन देते हुए कहा कि एक्वा लाइन पर फ़ास्ट मेट्रो को 'प्रयोग के तौर पर' चलाने का निर्णय लिया गया है। कुछ दिनों तक इसका नतीजा देखने के बाद इसे वापस लेने के बारे में विचार किया जाएगा। हालांकि उन्होंने इन सभी सोसाइटी के लोगों को मेट्रो तक पहुंचाने के लिए ई-रिक्शा के परिचालन शुरू किए जाने के सुझाव को स्वीकार लिया है। शुक्रवार को मुलाकात में नेफोवा के अध्यक्ष अभिषेक कुमार, महासचिव श्वेता भारती, विकास कटियार, मनीष कुमार, अजय सिंह, जीतेन्द्र कुमार तथा 7x वेलफेयर टीम के ब्रजेश शर्मा, राकेश झा, श्रेया आदि उपस्थित रहे।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.