फिल्म सिटी रोड का ट्रैफिक जाम खत्म करने की योजना लटकी

नोएडा के लोगों को बड़ा झटका : फिल्म सिटी रोड का ट्रैफिक जाम खत्म करने की योजना लटकी

फिल्म सिटी रोड का ट्रैफिक जाम खत्म करने की योजना लटकी

Tricity Today | नोएडा फिल्म सिटी रोड

फिल्म सिटी रोड का ट्रैफिक जाम खत्म करने की योजना लटकी दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर की ओर से नोएडा में घुसते ही फिल्म सिटी रास्ते पर लगने वाले जाम की समस्या से अभी लोगों को परेशानी झेलनी पड़ेगी। इसके समाधान के लिए बन रहे चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम शासन से पैसा नहीं मिलने के कारण करीब सात महीने से बंद पड़ा है। ऐसे में दो-तीन महीनों में काम शुरू होता है तो एलिवेटेड रोड पूरी तरह से 2022 के आखिर तक बनकर तैयार हो जाएगा। अभी सितंबर में पहला हिस्सा और दिसंबर 2021 तक पूरा बनकर तैयार होना था।

यह एलिवेटेड रोड दिल्ली के चिल्ला रेगुलेटर से शुरू होकर नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक बनेगा। इसके बनने से फिल्म सिटी रास्ते पर सुबह-शाम लगने वाले जाम की समस्या से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी। एलिवेटेड रोड को बनाने की जिम्मेदारी यूपी ब्रिज कॉरपोरेशन को दी गई है। इसका शिलान्यास जनवरी 2019 में हुआ था, लेकिन काम करीब एक साल बाद ठीक ढंग से शुरू हो पाया। इस एलिवेटेड रोड पर करीब 605 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। इसके निर्माण को लेकर हुए समझौते के तहत नोएडा प्राधिकरण और सरकार 50-50 प्रतिशत राशि मिलकर वहन करेंगे। ऐसे में सरकार को 302.66 करोड़ रुपये का खर्चा वहन करना है।

लखनऊ से अब तक एक रुपया नहीं मिला
प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि इसके निर्माण पर अब तक प्राधिकरण करीब 74 करोड़ रुपये खर्च कर चुका है, जबकि शासन से एक रुपया नहीं मिला है। ऐसे में इस पर निर्णय लिया गया गया था कि शासन से पैसे मिलने तक नोएडा प्राधिकरण अब कोई पैसा खर्च नहीं करेगा और प्राधिकरण काम बंद कर देगा। यह प्रस्ताव 3 दिसंबर 2020 को हुई बोर्ड बैठक में पास कर दिया गया था। पैसा नहीं मिलने पर यूपी ब्रिज कॉरपोरेशन ने काम बंद कर दिया था। प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि पैसे के लिए नोएडा प्राधिकरण की ओर से प्रमुख सचिव पीडब्लूडी और अन्य अधिकारियों को 8 बार पत्र लिखे गए लेकिन एक का भी जबाव नहीं आया है। ऐसे में काम बंद करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। शासन से पैसे मिलने के बाद ही काम शुरू होगा। 

जुलाई में सरकार से बार करेगा प्राधिकरण
काम बंद होने पर यह परियोजना अब तय समय से देरी से शुरू होगी। अभी तक योजना के मुताबिक पहले चरण में सितंबर 201 तक सेक्टर-18 से महामाया फ्लाईओवर तक काम पूरा करना था। पूरा रोड दिसंबर 2021 तक बनना था लेकिन अब इसमें देरी होगी। इस बारे में नोएडा प्राधिरकण के अधिकारियों का कहना है कि पैसा शासन स्तर से कब तक आएगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। अभी कोरोना से निपटने के लिए पूरी सरकार लगी हुई है। ऐसे में जून में उम्मीद कम ही है। हो सकता है कि जुलाई से कुछ बातचीत इस मुद्दे पर शुरू हो।

एक साल देरी से काम शुरू हुआ और फिर अटका
इस परियोजना का शिलान्यास 25 जनवरी 2019 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था। दिल्ली सरकार सहित कई विभागों से अनुमति लेने और अलाइनमेंट में बदलाव होने के कारण पूरे साल में काम नाममात्र का हुआ। वर्ष 2020 में काम ने रफ्तार पकड़ी। पैसे नहीं मिलन के कारण परियोजना पर ब्रेक लग गया है।
 

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.