सोरखा गांव में इंटर कॉलेज बनाने की हुई मांग,  ग्रामीणों ने गिनाईं समस्याएं और इन कार्यों के लिए दिया प्रंशसा पत्र

नोएडा आपके द्वार: सोरखा गांव में इंटर कॉलेज बनाने की हुई मांग, ग्रामीणों ने गिनाईं समस्याएं और इन कार्यों के लिए दिया प्रंशसा पत्र

सोरखा गांव में इंटर कॉलेज बनाने की हुई मांग,  ग्रामीणों ने गिनाईं समस्याएं और इन कार्यों के लिए दिया प्रंशसा पत्र

Tricity Today | सोरखा गांव में समस्याएं सुनते अफसर

  • ग्रामीणों ने विभिन्न विभाग से संबंधित करीब 50 मांगे रखीं
  • सिविल और विद्युत विभाग से संबंधित कुल 3.93 करोड़ के 8 कार्य कराए गए हैं
  • गांव में 61.47 की लागत से गलियों में सीसी पेवमेंट और नाली का निर्माण हो रहा है
  • नोएडा प्राधिकरण ने सोरखा में कुल 542 एलइडी लाइटें लगा दी हैं
  • अलग से राजकीय बालिका इंटर कॉलेज का निर्माण कराने के लिए कहा
Noida News: ‘नोएडा आपके द्वार’ कार्यक्रम के दूसरे दिन आज नोएडा प्राधिकरण (Noida Development Authority) के अफसर जिले के सोरखा जाहीदाबाद गांव में पहुंचे। इस दौरान ग्रामीणों ने विभिन्न विभाग से संबंधित करीब 50 मांगे रखीं। इसमें गौशाला के सामने इंटर कॉलेज, अलग राजकीय बालिका इंटर कॉलेज और सरकारी डिस्पेंसरी बनाने जैसी अहम मांग की। अफसरों ने कहा कि ग्रामीणों की मांगों पर विचार किया जाएगा। जल्द ही सभी का निस्तारण किया जाएगा।

कार्यक्रम के तहत आज नोएडा प्राधिकरण के मुख्य महाप्रबंधक राजावी त्यागी की अगुवाई में अफसरों की टीम गांव पहुंची। टीम ने पूरे गांव का भ्रमण कर जायजा लिया। अफसरों ने बताया कि हाल ही में सिविल और विद्युत विभाग से संबंधित कुल 3.93 करोड़ के 8 कार्य कराए गए हैं। गांव में 61.47 की लागत से गलियों में सीसी पेवमेंट और नाली का निर्माण हो रहा है। नोएडा प्राधिकरण ने सोरखा में कुल 542 एलइडी लाइट लगा दी है। इससे ग्रामवासी बेहद प्रसन्न है। ग्रामीणों ने बिजली विभाग के कार्यों से खुश होकर प्राधिकरण के अफसरों को प्रशंसा पत्र सौंपा। साथ ही कुछ अन्य जगहों पर एलईडी लाइट लगाने की मांग की गई। 

सीवर लाइन दुरुस्त करने की मांग
ग्रामीणों ने जल विभाग से संबंधित 23 मांगें रखीं। इनमें गलियों में पानी और सीवर की लाइन डालने, जल विभाग द्वारा आपूर्ति किए जा रहे पानी की गुणवत्ता में सुधार और गंगा जल की आपूर्ति सुनिश्चित कराने की मांग की गई है। ग्रामीणों ने सिविल विभाग से संबंधित 7 मांगे रखीं। इसमें विभिन्न गलियों में सीसी रोड, नाली की मरम्मत, निर्माण, खेल मैदान में चारदीवारी और तालाब के सुंदरीकरण कराने की मांग हुई।

सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ाए
ग्रामीणों ने बिजली विभाग से संबंधित चार मांगे रखी। इसमें छठ पूजा स्थल पर सोलर लाइट लगाने, स्ट्रीट एलईडी लाइट लगाने। चौराहों पर हाईमास्ट लाइट लगाने की मांग हुई। लोगों ने जन स्वास्थ्य विभाग से संबंधित 4 मांगें रखीं। निवासियों ने कहा कि साफ-सफाई के लिए सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ाने, गांव के पानी की समुचित निकासी, नालियों में जमा कचरे की सफाई और कब्रिस्तान के सामने से कूड़े का निस्तारण कराने की मांग की गई। ग्रामीणों ने उद्यान विभाग से संबंधित 2 मांगे रखीं। उन्होंने कहा कि कब्रिस्तान में वृक्षारोपण कराया जाए। पार्क और क्रीड़ा स्थल का संरक्षण किया जाए।

रास्ते का निर्माण कराए प्राधिकरण
गांववासियों ने नियोजन विभाग से संबंधित 6 मांगे पेश कीं। लोगों ने बताया कि किसानों का पुश्तैनी रास्ता लिंक रोड में आने की वजह से पूरी तरह खत्म हो चुका है। इस वजह से किसानों को खेतों में जाने में बहुत परेशानी हो रही है। लोगों का कहना है कि इसके लिए सुगम रास्ता बनाया जाए। शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए गांव में स्थित गौशाला के सामने इंटर कॉलेज बनाने की मांग की। इसके अलावा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए डिस्पेंसरी का निर्माण कराए जाने की भी मांग की गई है। 

आबादी प्लॉट के मसले हल हों
बच्चियों की पढ़ाई के लिए अलग से राजकीय बालिका इंटर कॉलेज का निर्माण कराने के लिए कहा। निवासियों ने भूलेख विभाग से संबंधित चार मांगे रखी हैं। इसमें किसानों को उनकी भूमि के सापेक्ष 5% के प्लॉट के समय निश्चित किए जाने, हाईकोर्ट इलाहाबाद के आदेशानुसार सभी 44 याचिकाकर्ताओं को अतिरिक्त 5% भुगतान किए जाने और 22000 की दर से मुआवजा दिए जाने की मांग की। अफसरों ने कहा है कि सभी मांगों पर विचार किया जाएगा। यथाशीघ्र इन्हें पूरा कराया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.