नोएडा वालों आपका भी लाइसेंस हो सकता है कैंसिल, इस गलती के बाद गाड़ी हो जाएगी सीज

योगी सरकार का कड़ा फैसला : नोएडा वालों आपका भी लाइसेंस हो सकता है कैंसिल, इस गलती के बाद गाड़ी हो जाएगी सीज

नोएडा वालों आपका भी लाइसेंस हो सकता है कैंसिल, इस गलती के बाद गाड़ी हो जाएगी सीज

Tricity Today | Yogi Adityanath

Noida News : उत्तर प्रदेश में वाहन चालकों को सावधान करने वाली खबर है। अगर आपने ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं किया तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त हो सकता है। योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath government) ने सड़कों पर वाहनों को सही ढंग से न चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। आपको बता दें कि ई-चालान कटने के बाद से ही लोग अपना चालान नहीं भरते हैं। कई बार तो उनको पता ही नहीं चलता कि उनका चालान कट गया है। ऐसे में नियमों का उल्लंघन कर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ अब सख्ती की जाएगी। गौतमबुद्ध नगर जिले में इस साल अब तक 11 महीने में कुल 16,97,643 वाहनों के ई-चालान काटे जा चुके हैं। चालान के एवज में 94 लाख 54 हजार 700 रुपए जुर्माना वसूल किया गया है। 

नियमों का उल्लंघन करने वालों पर चलेगा चाबुक 
सरकार की ओर से जारी आदेश में यूपी में तीन बार से ज्यादा चालान होने पर अब चालक का लाइसेंस निरस्त कर दिया जायेगा। मुख्य सचिव ने निर्देश जारी करते हुए चालक का लाइसेंस निरस्त हो जाने की जानकारी भी दी है। यूपी में सड़क दुर्घटनाएं कम हों, इसको लेकर मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों और मंडलायुक्तों के साथ विभिन्न विभागों के कामकाज की बैठक की। बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि जिलों में उपलब्ध क्रिटिकल केयर सुविधा का भी समय-समय पर निरीक्षण किया जाए। उत्तर प्रदेश में दुर्घटनाओं को देखते हुए मुख्य सचिव ने सड़क दुर्घटना में 50 फीसदी कमी लाने, 15 से 31 दिसंबर तक सड़क सुरक्षा पखवाड़े में वाहनों की जांच सहित अन्य आवश्यक कार्य करने के निर्देश दिए हैं। 

ऐसी स्थिति में वाहन का पंजीकरण भी निरस्‍त होगा 
इतना ही नहीं, तीन बार से अधिक चालान होने पर उनका लाइसेंस निरस्‍त करने का भी नियम बनाया गया है। अगर इसके बाद भी चालक नहीं सुधर रहा है तो उनके वाहन का पंजीकरण निरस्‍त कर दिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.