नोएडा की पुलिस कमिश्नर ने बैठक की, तैयार हो रहा है सिक्योरिटी और ट्रैफिक का ब्लू प्रिंट

Indian MotoGP : नोएडा की पुलिस कमिश्नर ने बैठक की, तैयार हो रहा है सिक्योरिटी और ट्रैफिक का ब्लू प्रिंट

नोएडा की पुलिस कमिश्नर ने बैठक की, तैयार हो रहा है सिक्योरिटी और ट्रैफिक का ब्लू प्रिंट

Tricity Today | पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह

Noida News : ग्रेटर नोएडा में 22 सितंबर से पहली इंडियन मोटो जीपी का आयोजन किया जाएगा। यह बाइक रेसिंग देश में पहली बार होगी। तैयारियों और सुरक्षा इंतजामों को लेकर गौतमबुद्ध नगर की पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह सेक्टर-108 में स्थित कार्यालय में बैठक की। सुरक्षा व्यवस्था और यातायात व्यवस्था पर चर्चा की गई। पुलिस आयुक्त ने कहा, "भारत में मोटो जीपी रेस पहली बार आयोजित होगी। यह अंतर्राष्ट्रीय आयोजन ग्रेटर नोएडा जोन के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर होगा। कार्यक्रम में कई देशों के प्रतियोगी हिस्सा लेंगे।"

डेढ़ लाख से ज्यादा देशी-विदेशी आएंगे
लक्ष्मी सिंह ने पुलिस कर्मियों को बताया कि यह बाइक रेस देखने के लिए लगभग एक लाख दर्शक आएंगे। जिनमें 10 हजार से अधिक विदेशी दर्शक, उद्योगपति, गणमान्य व्यक्ति और राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया के प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे। कुल मिलाकर करीब 1.5 लाख लोगों के आयोजन में उपस्थित होने की सम्भावना है। जिसके मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, वीआईपी सुरक्षा, प्रोटोकॉल और डिप्लोमेटिक प्रोटोकॉल के बारे में पुलिस बल की ब्रीफिंग की गई है। इस ब्रीफिंग में जॉइंट पुलिस कमिश्नर (कानून व्यवस्था) आनन्द कुलकर्णी, ग्रेटर नोएडा के डीसीपी साद मियां खान और स्टॉफ अफसर हृदयेश कठेरिया मुख्य रूप से मौजूद रहे।

15 अगस्त से पहले ट्रैक तैयार हो जाएगा
यमुना सिटी में एक्सप्रेसवे के किनारे बने फॉर्मूला वन रेसिंग ट्रैक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर पहली मोटो जीपी रेस का आयोजन होगा। आयोजकों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक 15 अगस्त से पहले मोटो जीपी रेस के लिए ट्रैक तैयार हो जाएगा। ट्रैक तैयार कर रही कंपनी के कर्मचारी दिन-रात काम में जुटे हुए हैं। एफ वन रेसिंग ट्रैक तैयार होने के बाद 10 सितंबर से मोटो जीपी में भाग लेने वाली टीम बीआईसी पर पहुंचना शुरू कर देंगी।

भारत में इस सीजन का 20वां इवेंट
बीआईसी पर एक लाख छह हजार दर्शकों के लिए बैठने की व्यवस्था है। इंडियन मोटो जीपी के लिए लगभग सभी टिकट बुक हो चुके हैं। एक टिकट तीन दिनों तक चलेगा। भारत में इस सीजन का 20वां इनवेंट होगा। खास बात यह है कि उसी दौरान दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन होगा। भारत में मोटो जीपी का आयोजन करने वाली कंपनी फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड अगले साल से बीआईसी पर सालाना चार इवेंट करवाएगी। कंपनी के सीईओ पुष्कर नाथ श्रीवास्तव ने कहा, "मोटो जीपी से टूरिजम को बढ़ावा मिलेगा। मोटो जीपी रेस देखने वाले दर्शक आगरा, मथुरा, वृन्दावन और दिल्ली में पर्यटन करने जाएंगे। इससे देश को बड़ी विदेशी मुद्रा मिलने की संभावना है। उत्तर प्रदेश की इकाॅनामी पर सकारात्मक असर पड़ेगा। लाखों दर्शक मोटो जीपी के अलावा यूपी की कल्चर टूरिजम से भी रूबरू होंगे।"

एक ही टिकट तीन दिन चलेगा
पहली इंडियन मोटो जीपी के लिए टिकटों की बिक्री जोर-शोर से चल रही है। दर्शकों को केवल एक टिकट ख़रीदना होगा। वही एक टिकट तीनों दिन चलेगा। मोटो जीपी का आयोजन सप्ताहांत में होता है। शुक्रवार को अभ्यास होता है। शनिवार को क्वालिफाइंग रेस होती है। इस रेस के परिणाम के मुताबिक बाइकर की रेस के लिए पॉजिशन तय होती है। रविवार को रेस का आयोजन होता है।

मनोरंजन का पूरा इंतजाम रहेगा
आयोजनकर्ताओं ने बताया कि दर्शकों के मनोरंजन का पूरा ख्याल रखा जाएगा। बीआईसी पर फूड पैवेलियन बनाया जाएगा। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से ताल्लुक़ रखने वाली मल्टीनेशनल कंपनियों के लिए अलग पैवेलियन बनेगा। खाने-पीने, नाच-गाने और खेलने के लिए इंतज़ाम किए जाएंगे। रेसिंग और ऑटो स्पोर्ट्स के बारे में जानकारी हासिल करने वालों को अवसर मिलेंगे। स्टूडेंट्स और युवाओं के लिए ख़ास इंतज़ाम किए जाएंगे।

हाथोंहाथ हो रही है टिकटों की बिक्री
दुनिया की नंबर वन बाइक रेसिंग के लिए हाथोंहाथ टिकटों की बिक्री हो रही है। युवाओं में जबरदस्त रुझान देखने को मिल रहा है। अब तक 40 हजार टिकट बेचे जा चुके हैं और इनमें दो कैटिगरी के टिकट सबसे ज़्यादा बिके हैं। सबसे कम क़ीमत वाले टिकट 800 रुपये के हैं। कुल मिलाकर 40,000 टिकटों की बिक्री हो चुकी है। अभी 60,000 और टिकटों की बिक्री होगी। आपको बता दें कि बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट की दर्शक क्षमता 1,00,000 है।

भारत में पहली बार होगी मोटो जीपी
भारत में पहली बार आयोजित हो रही मोटो जीपी के टिकटों की बिक्री 22 जून 2023 को शुरू हुई थी। उस दिन लखनऊ में आयोजकों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी। टिकट नंबर एक मुख्यमंत्री को सौंपा गया था। इसके साथ ही 'बुक माय शो' पर टिकटों की बिक्री शुरू कर दी गई थी। मोटो जीपी का आयोजन कर रही कंपनी फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पुष्कर नाथ श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक 40 हज़ार टिकटों की बिक्री हो चुकी है। इनमें सबसे कम क़ीमत के 800 रुपये वाले 22 हज़ार टिकट बिक चुके हैं। सबसे बड़ी क़ीमत के टिकट 40 हज़ार रुपये के हैं। इस कैटिगरी के 18,000 टिकट बिक गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.