नोएडा प्रदूषण विभाग ने एक हजार से ज्यादा शिकायतों पर कार्रवाई की, लगाया करोड़ों का जुर्माना

एक्शन : नोएडा प्रदूषण विभाग ने एक हजार से ज्यादा शिकायतों पर कार्रवाई की, लगाया करोड़ों का जुर्माना

नोएडा प्रदूषण विभाग ने एक हजार से ज्यादा शिकायतों पर कार्रवाई की, लगाया करोड़ों का जुर्माना

Google Image | नोएडा प्रदूषण विभाग

नोएडा प्रदूषण विभाग ने एक हजार से ज्यादा शिकायतों पर कार्रवाई की, लगाया करोड़ों का जुर्माना Gautam Buddh Nagar : नोएडा प्रदूषण विभाग ने पिछले 4 साल में 1000 से ज्यादा शिकायतों पर कार्रवाई की है। इस दौरान विभाग ने एक्शन लेते हुए 5.75 करोड रुपए से ज्यादा का जुर्माना लगाया है। नोएडा के एक्टिविस्ट अमित गुप्ता की आरटीआई में इसका खुलासा हुआ है।

नोएडा प्रदूषण नियंत्रण विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 4 साल में प्रदूषण विभाग को सोशल मीडिया और समीर ऐप पर डस्ट और वायु प्रदूषण की 939 शिकायत मिली हैं। जिस पर कार्रवाई की गई है।

वर्ष 2017 से नवंबर 2021 तक कुल 1054 शिकायतों पर जुर्माने की कार्रवाई की गई है। इस दौरान विभाग ने कुल 5,74,50000 (5.74 करोड़) रुपए का जुर्माना लगाया है। सबसे ज्यादा जुर्माना वर्ष 2019 में लगाया गया था। इस साल विभाग ने 390 शिकायतों पर एक्शन लेते हुए 1.80 करोड रुपए की पेनाल्टी लगाई थी।

आरटीआई में मिली जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक 106 शिकायतों पर तकरीबन 70 लाख का जुर्माना लगा है। हालांकि इसमें से कितने पैसे की वसूली हुई है यह कह पाना मुश्किल है।

दरअसल प्रदूषण विभाग केवल जुर्माने की सिफारिश करता है। उसकी वसूली संबंधित प्राधिकरण और सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय के माध्यम से होती है। बड़ी विडंबना यह है कि प्रदूषण विभाग के ताबड़तोड़ एक्शन के बावजूद गौतमबुद्ध नगर में साल दर साल वायु प्रदूषण का खतरा बढ़ा है हर साल लाखों निवासियों को जहरीली हवा में सांस लेना पड़ता है।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.